• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • 21 नवंबर से शुरू होगा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022, कार्यक्रम जारी

21 नवंबर से शुरू होगा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022, कार्यक्रम जारी

21 नवंबर से शुरू होगा फीफा वर्ल्ड कप 2022

21 नवंबर से शुरू होगा फीफा वर्ल्ड कप 2022

2022 फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) कतर में खेला जाएगा, पहला मैच 21 नवंबर को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3.30 बजे अल बायत स्टेडियम में होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. फुटबॉल के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट का आगाज 21 नवंबर से शुरू होगा. फीफा विश्व कप 2022 के ग्रुप चरण के मुकाबले 12 दिन तक चलेंगे जिसमें रोजाना चार मैच खेले जाएंगे और नॉकआउट मुकाबले अगर अतिरिक्त समय में खिंचते हैं तो कतर में मध्यरात्रि के बाद भी खेले जाएंगे.

    भारतीय समय के मुताबिक कब शुरू होंगे मुकाबले
    ग्रुप मैचों का आयोजन भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30, शाम 6.30, रात 9.30 मध्य रात्रि 12.30 बजे से रखा गया है. इसके बाद ग्रुप मैचों के अंतिम राउंड के मैचों का आयोजन 8.30 और 12.30 बजे रखा गया है. खलीफा स्टेडियम में 17 दिसम्बर को तीसरे स्थान का प्लेऑफ मैच होगा जबकि फाइनल 18 दिसम्बर को लुसैल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेला जाएगा.

    फीफा ने कही ये बड़ी बात
    फीफा (FIFA World Cup 2022) ने बयान में कहा, 'ग्रुप में टीमों का फैसला होने के बाद घर में मैच देखने वाले दर्शकों के लिए मैच के शुरुआत के बेहतर समय की संभावना पर चर्चा की जाएगी और बेशक कतर के दर्शकों को ध्यान में रखते हुए स्टेडियमों में मुकाबलों का आवंटन होगा.' पश्चिम एशिया में होने वाले पहले फुटबॉल विश्व कप की शुरुआत मेजबान कतर के मुकाबले के साथ होगी जो 21 नवंबर को दोपहर एक बजे 60 हजार दर्शकों की क्षमता वाले अल बायत स्टेडियम में खेला जाएगा.



    यूरोपीय सत्र पर अधिक असर नहीं पड़े इसके कारण इस बार टूर्नामेंट 28 दिन तक चलेगा जबकि रूस में पिछला टूर्नामेंट 32 दिन तक खेला गया था. इस टूर्नामेंट के लिए दोहा के करीब आठ स्थलों का इस्तेमाल किया जाएगा. टीमों और प्रशंसकों को मैच देखने के लिए विमान से कतर की यात्रा करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि स्टेडियम 30 मील के दायरे में हैं. दोनों सेमीफाइनल रात 10 बजे शुरू होंगे और अगर ये अतिरिक्त समय में खिंचते हैं, या चोट के कारण लंबा ब्रेक लेना पड़ता है या वीडियो रैफरल के कारण नियमित समय में विलंब होता है तो कतर में नया दिन शुरू हो जाएगा.

    वर्ल्‍ड कप फाइनल को भुलाने के लिए न्‍यूजीलैंड के इस क्रिकेटर ने खरीदा कुत्‍ता!

    वर्ल्‍ड कप में सोहेल के साथ हुए विवाद पर बोले प्रसाद,कहा- वह थप्‍पड़ की तरह था
    ग्रुप चरण और प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. अधिकतर टीमों को मैचों के बीच में तीन दिन का आराम मिलेगा जो फीफा का कहना है कि खेल प्रदर्शन के लिए आदर्श है. अंतिम दो प्री प्री क्वार्टर फाइनल खेलने वाली टीमों को हालांकि सिर्फ दो दिन का आराम मिलेगा. तीसरे स्थान के प्ले आफ में सेमीफाइनल में हारने वाली एक टीम को दो दिन जबकि दूसरी टीम को तीन दिन का आराम मिलेगा. फीफा टूर्नामेंट का ड्रॉ मार्च 2022 (FIFA World Cup 2022)  के अंत में या अप्रैल 2022 के शुरू में कराने की योजना बना रहा है. तब तक फाइनल्स में खेलने वाली 32 में से 30 टीमें तय हो जाएंगी. यह अंतिम विश्व कप है जिसमें 32 टीमें हिस्सा लेंगी. अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की संयुक्त मेजबानी में होने वाले 2026 विश्व कप में 48 देश हिस्सा लेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज