मैच फिक्सिंग के दोषी पाए गए चार खिलाड़ी, लगा आजीवन प्रतिबंध

एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन के अनुसार, किर्गिस्तान के तीन और ताजिकिस्तान के एक खिलाड़ी को मैच को प्रभावित करने की साजिश में शामिल रहने का दोषी पाया गया है. इन चारों को आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया है.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 4:12 PM IST
मैच फिक्सिंग के दोषी पाए गए चार खिलाड़ी, लगा आजीवन प्रतिबंध
क्रिकेट, टेनिस और फुटबॉल कोई भी खेल मैच फिक्सिंग से अछूता नहीं रहा है.
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 4:12 PM IST
खेलों में मैच फिक्सिंग का कलंक कोई नई बात नहीं है. क्रिकेट से  लेकर टेनिस और फुटबॉल तक में इसकी पैठ रही है. एशियन फुटबॉल कप (एएफसी) भी इसकी जद में आ गया है. अब 2017 और 2018 के एशियन फुटबॉल कप में मैच फिक्सिंग का खुलासा हुआ है. उपमहाद्वीप की सॉकर गवर्निंग बॉडी ने बताया कि चार प्लेयर्स मैच फिक्सिंग में लिप्त पाए गए हैं.

एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन ने शुक्रवार को बताया कि किर्गिस्तान के तीन और ताजिकिस्तान के एक खिलाड़ी को मैच को प्रभावित करने की साजिश में शामिल रहने का दोषी पाया गया है. इन चारों खिलाड़ियों को आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया है. अब वे कभी फुटबॉल नहीं खेल सकेंगे. एएफसी की ओर से कहा गया कि यह सजाएं उनकी अनुशासन और सिद्धांत समिति ने मैच फिक्सिंग के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति के तहत मुकर्रर की हैं.

बयान के अनुसार, किर्गिस्तान के राष्ट्रीय खिलाड़ी कुर्सानबेक शेरातोव को 2017 के एक टूर्नामेंट में किर्गिस्तान के क्लब दोरदोई एफसी में मैच फिक्‍स करने के साथ ही सट्टेबाजी गतिविधियों का समर्थन करने का दोषी पाया गया है. वहीं, किर्गिस्तान के खिलाड़ी इलियाज एलिमोव और अब्दुआजीज माहकामोव को 2017 में उनके क्लब एफसी एले में मैच फिक्स करने की साजिश में शामिल रहने का दोषी पाया गया है. ये आरोप 2017 और 2018 सीजन में एएफसी कप के लिए लगाए गए हैं.

soccer, football, sports, match fixing, सॉकर, फुटबॉल, खेल, मैच फिक्सिंग
एएफसी कप में बड़े पैमाने पर खिलाड़ियों के भ्रष्टाचार की बातें सामने आती रहीं हैं.


वहीं, किर्गिस्तान के क्लब एले के ताजिकिस्तान निवासी खिलाड़ी एक अन्य खिलाड़ी को भी 2017 और 2018 के एएफसी कप के मैच फिक्स करने का दोषी पाया गया है. इन सभी पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है.

एशियन फुटबॉल कप प्रीमियर एशियन चैंपियंस लीग के बाद इस उपमहाद्वीप का सेकेंड टीयर का टूर्नामेंट है. एशियाई फुटबॉल निचले स्तर पर भ्रष्टाचार के लिए बदनाम रही है.


2018 में हुए एक मुकाबले में भ्रष्टाचार के लिए एक पूर्व रेफरी समेत इंडोनेशिया राष्ट्रीय फुटबॉल संघ से जुड़े पांच लोगों को इस महीने की शुरुआत में जेल भेजा जा चुका है.
Loading...

इसी बीच तुर्कमेनिस्‍तान के इंटरनेशनल खिलाड़ी मुहदोव सुलेमान को चार साल के लिए बैन कर दिया गया. उन पर यह कार्रवाई डोप टेस्‍ट में फेल होने के बाद की गई.

यह भी पढ़ें- बाइक चला रहे श्रीलंकाई बल्लेबाज कुसल मेंडिस हुए हादसे का शिकार, देखें VIDEO

रो रहे थे स्टीव स्मिथ, बैन से आहत पिता ने फेंक दिया था किट बैग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 3:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...