• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • कोरोना वायरस के बाद फुटबॉल में होगा यह बड़ा बदलाव, नए नियम को FIFA की मिली मंजूरी

कोरोना वायरस के बाद फुटबॉल में होगा यह बड़ा बदलाव, नए नियम को FIFA की मिली मंजूरी

भारत में फंसे हैं कई विदेशी खिलाड़ी

भारत में फंसे हैं कई विदेशी खिलाड़ी

यह बदलाव इस साल 31 दिसंबर तक होने वाली प्रतियोगिताओं पर लागू होगा. फीफा (FIFA) और आईएफएबी हालांकि इसे आगे बढ़ा सकते है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फुटबॉल के लिए नियम बनाने वाली संस्था अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ बोर्ड (IFAB) ने शुक्रवार को कहा कि उसने इस खेल का वैश्विक स्तर पर संचालन करने वाले फीफा के पांच स्थानापन्न (Substitute) खिलाड़ियों के प्रस्ताव को अस्थाई बदलाव के तौर पर मंजूरी दे दी है.

    कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण दुनियाभर में इस खेल से जुड़ी गतिविधियां लगभग ठप्प पड़ी है ऐसे में आने वाले दिनों में मैचों की अधिक संख्या को देखते हुए ‘खिलाड़ियों के कल्याण (थकान और चोट से बचाने)’ के मद्देनजर यह प्रस्ताव दिया था.

    VAR पर लगेगी रोक
    इसमें यह भी कहा गया है कि जिन टूर्नामेंटों में ‘वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर)’ का उपयोग होता है उसमें उसे फिलहाल रोका जाए. लंबे समय से खेल रुकने का असर खिलाड़ियों के फिटनेस स्तर पर पड़ा है. यह बदलाव इस साल 31 दिसंबर तक होने वाली प्रतियोगिताओं पर लागू होगा. फीफा और आईएफएबी हालांकि इसे आगे बढ़ा सकते है.

    इसमें कहा गया है कि टीम पांच बदलाव कर सकते है लेकिन रूकावट से बचने के लिए ये बदलाव पहले की तरह तीन बार में ही करने होंगे. इसके अलावा वे मध्यांतर और अतिरिक्त समय के खेल से पहले ऐसा कर सकते है.

    अभ्यास पर लौट रही हैं फुटबॉल टीमें
    इटली (Italy) के इस शहर को सबसे बुरी तरह प्रभावित करने वाली कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले दो महीने से लागू लॉकडाउन के बाद इंटर मिलान और एसी मिलान फुटबॉल क्लबों की टीमें शुक्रवार को अभ्यास पर लौट आई. इंटर मिलान ने कहा कि उसके सभी खिलाड़ियों और स्टाफ की कोरोना वायरस जांच निगेटिव आई है. क्लब ने एक बयान में कहा ,‘पहली टीम की सारी जांच निगेटिव आई है. हमने वैकल्पिक व्यक्तिगत अभ्यास सत्र शुरू कर दिये हैं.’

    वहीं एसी मिलान (AC Milan) ने भी अभ्यास शुरू कर दिया. क्लब के तकनीकी निदेशक और इटली के पूर्व कप्तान पाओलो मालदिनी और उनका बेटा डेनियल दोनों कोरोना वायरस (Coronavirus) से उबर चुके हैं. उन्होंने कहा ,‘सावधानी बरतने की जरूरत है लेकिन खेल बहाल नहीं करना हानिकारक होगा.’ इटली में कोरोना महामारी के कारण 30000 जानें गई हैं और करीब 15000 मौतें लोम्बार्डी क्षेत्र में ही हुई हैं.

    टीम से निकाले जाने के बाद सरफराज अहमद की कटेगी जेब, पीसीबी ने लिया बड़ा फैसला

    लॉकडाउन के बावजूद पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने खेला क्रिकेट, किया चाइनीज ऐप का इस्तेमाल!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज