FIFA World Cup Qualifiers: पहले इम्तिहान में मेजबान ओमान का सामना करेगा भारत

एशियन क्वालिफायर (Asian Qualifier) के दूसरे दौर में विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) के मेजबान के साथ रखी गई भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रही तो तीसरे क्वालीफाइंग दौर में पहुंच जाएगी.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 9:09 PM IST
FIFA World Cup Qualifiers: पहले इम्तिहान में मेजबान ओमान का सामना करेगा भारत
कतर फीफा वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी कर रहे हैं
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 9:09 PM IST
भारत फीफा वर्ल्ड कप 2022 क्वालिफायर (Fifa World Cup 2022) में गुरुवार को ओमान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगा तो कोच इगोर स्टिमाच (Igor Stimach) और कप्तान सुनील छेत्री (sunil chhetri) के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती होगी.

वर्ल्ड कप 1998 के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली क्रोएशियाई (Croatia) टीम के सदस्य रहे स्टिमाच भारतीय टीम के सबसे हाई प्रोफाइल कोच में से है लेकिन उनका आगाज अच्छा नहीं हुआ. थाईलैंड में किंग्स कप (Kings Cup) में भारतीय टीम तीसरे स्थान पर रही जबकि इंटरकॉन्टिनेंटल कप (Intercontinental Cup) में भी प्रदर्शन निराशाजनक रहा.

अब आने वाले महीनों में भारत को कठिन चुनौतियों का सामना करना है जिसका कोच को बखूबी इल्म होगा. उन्हें पता है कि ग्रुप में ओमान और कतर दो मजबूत टीमें हैं. उन्होंने कहा ,‘कतर और ओमान ग्रुप में सबसे मजबूत टीमें हैं. हमने उनमें से किसी के भी खिलाफ विश्व कप क्वालिफाइंग मैच नहीं जीता है लिहाजा यह आसान नहीं होगा. हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.’

अमरजीत कियाम नहीं है टीम का हिस्सा

एशियाई क्वालीफायर के दूसरे दौर में विश्व कप 2022 के मेजबान के साथ रखी गई भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रही तो तीसरे क्वालीफाइंग दौर में पहुंच जाएगी. पहले मैच से पूर्व भारत को करारा झटका लगा जब युवा मिडफील्डर अमरजीत सिंह कियाम चोट के कारण बाहर हो गए. दो साल पहले अंडर 17 विश्व कप में टीम के कप्तान रहे 18 बरस के अमरजीत स्टिमाच के आने के बाद पांचों मैच खेलने वाले अकेले खिलाड़ी हैं.

उनकी डिफेंस में कमी खलेगी जहां संदेश झिंगन को मजबूत साथी की जरूरत है. उनके साथ राहुल भेटके, दाहिनी ओर प्रीतम कोटल और बाईं ओर शुभाशीष बोस होंगे. उदांता सिंह मिडफील्ड की कमान संभालेंगे. स्टिमाच 4.2.3.1 का संयोजन पसंद करते हैं यानी फॉरवर्ड पंक्ति में छेत्री अकेले होंगे.

भारत की ही तरह ओमान के पास भी नेदरलैंड्स के एरविन कोमैन के रूप में नया कोच है जिन्होंने जर्मनी में तीन सप्ताह अनुकूलन शिविर लगाया था. मिडफील्डर अहमद कानो उनके सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. भारत ने 2018 विश्व कप के क्वालिफिकेशन दौर में ओमान के खिलाफ दोनों मैच गंवाए थे.
Loading...

लाइव मैच में तीसरी मंजिल से लड़की पर गिरा ये शख्स

बांग्लादेश के खिलाफ कप्तान राशिद खान का पहला इम्तिहान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 9:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...