कोविड-19 लॉकडाउन के बाद पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में ओमान से भिड़ेगी भारतीय फुटबॉल टीम

नवंबर 2019 के बाद भारतीय फुटबॉल टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच (Indian Football Team/Instagram)

नवंबर 2019 के बाद भारतीय फुटबॉल टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच (Indian Football Team/Instagram)

टीम में खिलाड़ियों की औसत उम्र 24 से जरा ज्यादा है, लेकिन वे नवंबर 2019 के बाद अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार खेल दिखाने को तैयार हैं, जिनमें से कईयों ने हाल में अपनी फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हुए इंडियन सुपर लीग में अच्छा खेल दिखाया था.

  • Share this:
दुबई. भारत की युवा फुटबॉल टीम गुरुवार को यहां एक साल से भी ज्यादा समय बाद अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में चुनौतीपूर्ण टीम ओमान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी और करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री की अनुपस्थिति में उसकी निगाहें बिना किसी दबाव के खेलने पर लगी होंगी. छेत्री कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद इस वायरस से उबर रहे हैं और वह टीम के दो अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैचों (दूसरा मैच शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ) में टीम के साथ नहीं होंगे.

टीम में खिलाड़ियों की औसत उम्र 24 से जरा ज्यादा है, लेकिन वे नवंबर 2019 के बाद अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार खेल दिखाने को तैयार हैं, जिनमें से कईयों ने हाल में अपनी फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हुए इंडियन सुपर लीग में अच्छा खेल दिखाया था.

मुख्य कोच इगोर स्टिमक कह चुके हैं कि युवाओं को खुद को साबित करने के लिए काफी मौके दिये जायेंगे और उन्हें बिना किसी दबाव के निडर होकर खेलना चाहिए. स्टिमक ने यहां शिविर से पहले कहा था, ''हमें बिना किसी डर के मैदान में उतरना चाहिए, हमें इस बदलाव को उचित तरीके से लाने की कोशिश करनी होगी, साथ ही हमें फुटबॉल का लुत्फ उठाकर खेलने का प्रयास करना होगा. मैं अपने खिलाड़ियों से यही कहना चाहता हूं.''

छेत्री की गैर मौजूदगी काफी अखरेगी लेकिन भारत ने 2019 में हुए 2022 विश्व कप क्वॉलिफाइंग राउंड मैच में अपने इस स्टार स्ट्राइकर के बिना दोहा में एशियाई चैम्पियन करत के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ खेला था. भारत के नंबर एक गोलकीपर और सीनियर खिलाड़ी गुरप्रीत सिंह संधू कई मौकों पर टीम की अगुआई कर चुके हैं, उन्होंने कहा, '' छेत्री भाई का टीम में नहीं होना, निश्चित रूप से उनकी काफी कमी खलेगी. लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि लड़के इस मौके का फायदा उठाना चाहेंगे और हमें बतौर टीम एकजुट होकर खेलना होगा.''
स्टिमक के लिए 27 सदस्यीय टीम में नये चेहरों के अलावा कुछ शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं. स्टिमक और छेत्री ने जून में संयुक्त 2022 विश्व कप और 2023 एशियाई कप क्वालीफाइंग राउंड मैचों से पहले ओमान और संयुक्त अरब अमीरात जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ अंतरराष्टीय मैत्री मैच खेलने के लिए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की प्रशंसा की थी.

फीफा रैंकिंग में 81वें स्थान पर काबिज ओमान ने 2019 में 2022 विश्व कप क्वॉलिफायर के दोनों चरणों में भारत (104वीं रैंकिंग) को हराया था, जिससे यह मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है. ओमान की टीम शनिवार को जोर्डन से गोल रहित ड्रॉ खेलने के बाद यह मैच खेलेगी. इससे पहले उसने दिसंबर 2019 में अपना अंतिम मैच खेला था.

ओमान ने पिछले दशक में भारत के खिलाफ छह मैच खेले हैं जिसमें से पांच बार उसने जीत हासिल की है. एक मैच ड्रॉ रहा था. भारतीय टीम 2022 विश्व कप क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो चुकी है लेकिन अब भी 2023 एशिया कप क्वालीफाई करने की दौड़ में बनी हुई है.



भारतीय टीम :

गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, सुभाषीश रॉय चौधरी, धीरज सिंह, आशुतोष मेहता, आकाश मिश्रा, प्रीतम कोटल, संदेश झिंगन, चिंगलेनसाना सिंह, आदिल खान, मंदर राव देसाई, मशूर शीरीफ, रॉलिन बोरगेस, लालेंगमाविया, जैकसन सिंह, रेनियर फर्नांडिज, अनिरुद्ध थापा, बिपिन सिंह, यासिर मोहम्मद, सुरेश सिंह, हलीचरण नारज़री, लालियानज़ुआला चांगते, आशिक कुरुनियान, मनवीर सिंह, इशान पंडिता, हितेश शर्मा, लिस्टन कोलाको.

मैच भारतीय समयानुसार शाम सवा सात बजे शुरू होगा और इसका सीधा प्रसार यूरोपस्पोर्ट पर किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज