लाइव टीवी
Elec-widget

FIFA World Cup Qualifier: भारत के पास क्वालिफाई करने का आखिरी मौका, ओमान को देनी होगी मात

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 6:56 PM IST
FIFA World Cup Qualifier: भारत के पास क्वालिफाई करने का आखिरी मौका, ओमान को देनी होगी मात
सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल टीम के नियमित कप्तान हैं

भारत (India) को वर्ल्ड कप क्वालिफायर (FIFA World Cup 2019) के पहले लेग के किसी भी मुकाबले में जीत नहीं मिली है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 6:56 PM IST
  • Share this:
मस्कट. अब तक चारों मैच हार चुकी भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) विश्व कप क्वालिफाइंग दौर के ‘करो या मरो ’ के मुकाबले में मंगलवार को ऊंची रैंकिंग वाली ओमान (Oman) टीम से खेलेगी. गुवाहाटी (Guwahati) में सितंबर में खेले गए पहले चरण के मैच में पहले हाफ में सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) के गोल की मदद से भारत ने जीत की उम्मीद बंधाई थी लेकिन आखिरी दस मिनट में ओमान (Oman) ने दो गोल करके भारत को हराया.

इससे पहले 14 नवंबर को बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ ओमान (Oman) ने 4-1 से शानदार जीत दर्ज की . दूसरी ओर भारत (India) ने एशियाई चैंपियन कतर से गोलरहित ड्रॉ खेलने के बाद निचली रैंकिंग वाली अफगानिस्तान और बांग्लादेश टीमों से भी ड्रॉ खेला. तीन ड्रॉ और एक हार के बाद भारत ग्रुप ई में तीन अंक लेकर चौथे स्थान पर है जबकि ओमान (Oman) चार मैचों में नौ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है .कतर दस अंक लेकर शीर्ष पर है .

ओमान (Oman) पर अप्रत्याशित जीत से इगोर स्टिमाच की टीम की उम्मीदें जीवंत रहेंगी लेकिन हारने से भारत विश्व कप 2022 क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो जायेगा . हारने पर भारत ओमान से नौ अंक पीछे हो जाएगा और उसके तीन मैच बाकी रहेंगे यानी अधिकतम नौ अंक ही मिल सकेंगे. आठों ग्रुप की उपविजेता टीम को भी तीसरे दौर में स्वत: जगह मिलना तय नहीं है.

football news, fifa world cup, oman, cricket news
भारतीय फुटबॉल टीम वर्ल्ड कप क्ववालिफायर के लिए ओमान पहुंच चुकी है


भारत को कतर (26 मार्च), बांग्लादेश (चार जून) और अफगानिस्तान (नौ जून) से खेलने हैं . ओमान (Oman) के खिलाफ कम से कम एक अंक लेना भारत के लिए अहम होगा क्योंकि इससे एशियाई कप 2023 क्वालिफायर के तीसरे दौर में जगह पाना भारत के लिए आसान होगा . यह टूर्नामेंट 2023 एशियाई कप के लिये संयुक्त क्वालिफाइंग दौर है. आठों ग्रुप से तीसरे स्थान की टीमें और चौथे स्थान की सर्वश्रेष्ठ चार टीमें एशियाई कप क्वालिफायर के तीसरे दौर में पहुंचेंगी .

भारतीय टीम अब सिर्फ छेत्री पर निर्भर नहीं है लेकिन मौकों को भुनाने में नाकाम रहना उसे भारी पड़ा . स्टिमाच ने कहा ,‘ओमान की टीम उससे कहीं बेहतर है जिससे हमने गुवाहाटी में खेला था. वह प्रबल दावेदार होगी और हमें पता है कि यह मैच हमारे लिये कठिन होगा.’

भारत ने ओमान के खिलाफ अब तक 11 में से एक भी मैच नहीं जीता . ओमान ने आठ मैच जीते और बाकी ड्रॉ रहे . भारत को सीनियर डिफेंडर अनस ई की कमी खलेगी जो पारिवारिक कारणों से अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पहले घर चले गए . इनके अलावा संदेश झिंगन, रोलिंग बॉर्जेस और अमरजीत सिंह चोट के कारण बाहर हैं .
Loading...

भारतीय टीम :

गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, धीरज सिंह, प्रीतम कोताल, निशु कुमार, राहुल भेके, नरेंदर, आदिल खान, सार्थक गोलुइ, सुभाशीष बोस, मंदार राव देसाइ, उदांता सिंह, जैकीचंद सिंह, सेमिनलेन डाउंगेल, रेनियर फर्नांडिस, विनित राय, सहल अब्दुल समद, प्रणय हलधर, अनिरूद्ध थापा, लालियांजुआला छांगटे, ब्रेंडन फर्नांडिस, आशिक कुरूनियान, सुनील छेत्री, मनवीर सिंह, फारूख चौधरी .

गेंद सही से नहीं चमकाई तो बांग्‍लादेश के क्रिकेटर ने साथी को मैच के दौरान पीटा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 6:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...