लाइव टीवी

आईएसएल को बड़ा फायदा, 51 फीसदी दर्शकों में हुआ इजाफा

भाषा
Updated: April 3, 2020, 1:12 AM IST
आईएसएल को बड़ा फायदा, 51 फीसदी दर्शकों में हुआ इजाफा
एटीके ने तीसरी बार ISLका खिताब जीता था (फाइल फोटो )

करीब16 करोड़ 80 लाख दर्शक और 26 करोड़ इम्प्रेशंस से आईएसएल ने भारतीय फुटबॉल में नई क्रांति का सूत्रपात किया.isl

  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन सुपर लीग (Indian Super League) 2019-20 में दर्शकों की संख्या में 51 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. केरला ब्लास्टर्स एफसी और एटीके के बीच 20 अक्टूबर को खेले गए मैच को पिछले सत्र की तुलना में दुगुने दर्शक मिले. आईएसएल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सत्र के आखिर में लीग की दर्शक संख्या 51 प्रतिशत बढ़ गई. करीब 16 करोड़ 80 लाख दर्शक और 26 करोड़ इम्प्रेशंस से आईएसएल ने भारतीय फुटबॉल में नई क्रांति का सूत्रपात किया. इसमें कहा गया कि इसे स्टार स्पोटर्स और स्टार इंडिया नेटवर्क के 11 चैनलों पर दिखाया गया और हॉटस्टार और जियो टीवी पर लाइव स्ट्रीमिंग हुई.

वर्ल्‍ड कप फाइनल ने बनाया रिकॉर्ड
भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले गए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप फाइनल को भारत में 90 लाख से अधिक लोगों ने देखा जो कि टीवी और डिजीटल प्लेटफॉर्म पर दर्शकों की संख्या का नया रिकॉर्ड है. भारत हालांकि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था, जिसे देखने के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर 86,174 दर्शक उपस्थित थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टीवी और डिजिटल दर्शकों के आंकड़े जारी किए, जिसके अनुसार हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने क्रिकेट प्रेमियों में इस टूर्नामेंट में प्रति खासी दिलचस्पी जगाई. भारत में यह टूर्नामेंट कुल पांच अरब 40 करोड़ मिनट देखा गया. किसी खास मैच को कितने समय तक कितने लोगों ने देखा, इस आधार पर कुल मिनट के ये आंकड़े तैयार किए गए. ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से आठ मार्च तक चले टूर्नामेंट में आईसीसी डिजिटल चैनल खूब चला. इन वीडियो को कुल एक अरब दस करोड़ बार देखा गया. इससे यह महिला क्रिकेट में सर्वाधिक देखा जाने वाला टूर्नामेंट बन गया. असल में यह 2019 पुरुष विश्व कप के बाद सर्वाधिक देखा जाने वाला टूर्नामेंट था.

 



टोक्यो ओलिंपिक के स्थगित होने से कैसे बढ़ीं चीन की मुश्किलें?



विंबलडन के रद्द होने का यूएस ओपन पर नहीं होगा असर, तय समय पर होगा टूर्नामेंट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 12:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading