बड़ी खबर: खत्म हो सकता है लियोनल मेसी का करियर, लग सकता है दो साल का बैन

साउथ अमेरिका फुटबॉल कांटीनेंटल गवर्निंग बॉडी पर लगाया था ब्राजील के लिए कोपा अमेरिका का फाइनल 'फिक्स' करने का आरोप

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 12:14 PM IST
बड़ी खबर: खत्म हो सकता है लियोनल मेसी का करियर, लग सकता है दो साल का बैन
मेसी अपनी टीम को कोपा अमेरिका के फाइनल में नहीं ले जा सके थे.
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 12:14 PM IST
अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी एक बार फिर मुश्किल में पड़ गए हैं. उन्होंने साउथ अमेरिका में फुटबॉल कॉन्टीनेंटल गवर्निंग बॉडी पर ब्राजील के लिए कोपा अमेरिका का फाइनल 'फिक्स' करने का आरोप लगाया था, जिसके बाद उन पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

दरअसल, कोपा अमेरिका कप के रविवार को हुए फाइनल में ब्राजील ने पेरू को 3-1 से मात देकर अपना नौवां खिताब जीता था. मेसी ने कोपा अमेरिका 2019 में की जा रही रेफरिंग पर सवाल उठाते हुए कहा था कि मेजबान टीम ब्राजील को जिताने के लिए यह टूर्नामेंट फिक्स किया गया है. इसे लेकर अब मेसी पर दो साल का प्रतिबंध लगाया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो फिर यही पर मेसी का करियर भी खत्म हो सकता है. क्योंकि दो साल बाद वह 34 साल के हो जाएंगे और फिर वापसी करना आसान नहीं होगा.

जानिए...आखिर हुआ क्या था
दरअसल, कोपा अमेरिका कप के सेमीफाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को 2-0 से मात दी थी. इस मैच में कई ऐसे मौके आए जब अर्जेंटीना को पेनल्टी दी जानी चाहिए थी, लेकिन नहीं दी गई. हार के बाद मेसी ने मीडिया के सामने रेफरियों पर सवाल उठाए थे. मामले ने तब तूल पकड़ लिया जब अर्जेंटीना ने कांस्य पदक के लिए हुए प्लेऑफ मुकाबले में चिली को 2-1 से हरा दिया. तब मेसी ने साउथ अमेरिकन फुटबॉल कंफेडरेशन (CONMEBOL) पर भी आरोप लगा दिया.

'ब्राजील के लिए फिक्स किया गया है कोपा अमेरिका कप'
मेसी ने CONMEBOL पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमें भ्रष्टाचार का हिस्सा बनने की जरूरत नहीं है. दुर्भाग्य से भ्रष्टाचार, रेफरियों ने लोगों को फुटबॉल का लुत्फ उठाने से वंचित कर दिया. मुझे लगता है कि यह कोपा अमेरिका कप ब्राजील के लिए फिक्स किया गया है. उन्होंने यहां तक कह दिया कि चिली के खिलाफ मुझे जो रेड कार्ड दिखाया गया है वो मेरे करियर का सिर्फ दूसरा रेड कार्ड है और वो भी इसलिए क्योंकि मैंने कोपा अमेरिका कप में की जा रही रेफरिंग पर टिप्पणी की थी.

lionel messi, messi ban, argentina, barcilona, copa america लियोनल मेसी, कोपा अमेरिका, अर्जेंटीना, बार्सिलोना, मेसी रिकॉर्ड, मेसी बैन
लियोनल मेसी के लिए कोपा अमेरिका कप 2019 बहुत अच्छा नहीं रहा.

Loading...

मेसी की टिप्पणी अस्वीकार्य : CONMEBOL
साउथ अमेरिकन फुटबॉल कंफेडरेशन (CONMEBOL) ने एक बयान जारी कर कहा है कि मेसी की  टिप्पणी अस्वीकार्य है और यह कोपा अमेरिका के खिलाफ उनके मन में सम्मान की कमी को दर्शाती है. फुटबॉल में कई बार आप हारते हैं और कई बार जीतते हैं, आपको सम्मान के साथ नतीजे स्वीकार करने चाहिए. ऐसा ही रेफरी के निर्णयों को लेकर भी है. आखिर वह भी इंसान हैं और कोई इंसान परफेक्ट नहीं होता.

क्या सजा मिल सकती है मेसी को
इस बात में कोई संदेह नहीं है कि संस्‍था मेसी के बयान को गंभीरता से ले रही है और उन्हें छोड़ने के मूड में नहीं है. CONMEBOL के नियमों के अनुसार, फेडरेशन और उसके मैच ऑफिशियल्स का अपमान करना प्रतिबंधित है. आर्टिकल 7 के अनुसार, कई धाराएं हैं जो मेसी पर लगाई जा सकती हैं. प्वाइंट 2(b) और 2 (d) के अनुसार मेसी पर दो साल से अधिक का प्रतिबंध लगाया जा सकता है. अर्जेंटीनी फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष क्लाउडियो टापिया ने इसके संकेत भी दिए हैं. जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं ज्यादा कुछ नहीं बोल सकता क्योंकि मुझ पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

ये टूर्नामेंट नहीं खेल पाएंगे मेसी: अगर मेसी पर प्रतिबंध लगता है तो फिर वह 2022 वर्ल्ड कप के क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट और 2020 कोपा अमेरिका कप में नहीं खेल सकेंगे. दो साल बाद वह 34 साल के हो जाएंगे और ऐसे में इस बात की भी पूरी आशंका है कि मेसी का करियर ही खत्म हो जाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 11:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...