लाइव टीवी

EPL की चैंपियन मैनचेस्टर सिटी पर लगा दो साल का बैन, भरना होगा 2.3 अरब का जुर्माना

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 4:00 PM IST
EPL की चैंपियन मैनचेस्टर सिटी पर लगा दो साल का बैन, भरना होगा 2.3 अरब का जुर्माना
मैनचेस्टर सिटी इंग्लिश प्रिमियर लीग की चैंपियन है

मैनचेस्टर (Manchester City) की टीम पर 33 मीलियन यूरो यानि लगभग 2.9 अरब रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 4:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंग्लिश प्रीमियर लीग (English Premeire League) की चैंपियन टीम मेनचेस्टर सिटी (Manchester City) अगले दो साल के चैंपियंस लीग (Champions League) में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. मैनचेस्टर सिटी (Manchester City) को वित्तीय नियमों के 'गंभीर उल्लंघन' के कारण दो चैंपियंस लीग में खेलने के लिए UEFA VS दो साल का बैन लगाया है. यह टीम यूईएफए (UEFA) ने 2020/21 और 2021/22 के लिए चैंपियंस लीग का हिस्सा नहीं होगी.

हालांकि मैनचेस्टर इस साल यूईएफए (UFA) में अपना सफर जारी रखेगी. स्पेन के फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड के साथ सुपर-16 में पहले लेग का मुकाबला होना है. यह मैच 26 फरवरी को स्पेन की राजधानी मैड्रिड के बेर्नाबेऊ स्टेडियम में होगा.

टीम पर लगाया गया 2.9 अरब का जुर्माना
मैनचेस्टर (Manchester City) की टीम पर 33 मीलियन यूरो यानि लगभग 2.9 अरब रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. टीम पर लगे जुर्माने के कारण क्लब किसी खिलाड़ी को खरीद या ट्रेड नहीं कर पाएगा. साथ ही वह यूरोप की किसी भी लीग में हिस्सा नहीं ले पाएगा. प्रीमियर लीग क्लब का कहना है कि वे इसके खिलाफ कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील दर्ज करेंगे



जांच में सहयोग ना करने का भी लगाया गया आरोप
यूईएफए की क्लब फाइनेंशियल कंट्रोल बॉडी (सीएफसीबी) ने कहा कि मैनचेस्टर ने 2012 और 2016 के बीच रिपोर्ट सौंपी थी. जिसके मुताबिक, मैनचेस्टर ने नियम तोड़ते हुए स्पॉन्सरशिप से असीमित धन कमाया. साथ ही वह जांच में सहयोग में भी असफल रहा. नवंबर 2018 में जर्मन पत्रिका डेर स्पीगेल के ईमेल और दस्तावेजों दिखाने के बाद यह जांच शुरू की गई थी.

Manchester city
मैनचेस्टर सिटी UEFA की बड़ी टीमों में शामिल है


एफएफपी नियम का उद्देश्य सभी क्लब मालिकों को स्पॉन्सरशिप डील के जरिए असीमित धन कमाने से रोकना है. इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) की अंक तालिका में मैनचेस्टर सिटी 51 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है. टीम ने अब तक खेले 25 में से 16 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, छह में उसे हार मिली, जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे हैं.

मोहम्मद शमी का बड़ा बयान, कहा-आजकल खिलाड़ियों पर सवाल उठाने के पैसे मिलते हैं

शराब के नशे में मारपीट करता था ये दिग्गज खिलाड़ी, पत्नी ने मारा थप्पड़ और...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 4:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर