लाइव टीवी
Elec-widget

मैनचेस्टर सिटी की मालिक कंपनी ने ISL की टीम मुंबई सिटी एफसी में खरीदी बड़ी हिस्सेदारी

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 8:04 PM IST
मैनचेस्टर सिटी की मालिक कंपनी ने ISL की टीम मुंबई सिटी एफसी में खरीदी बड़ी हिस्सेदारी
मुंबई सिटी एफसी आईएसएल की टीम है

मैनचेस्टर सिटी (Manchester City) के मालिक सिटी फुटबॉल ग्रुप (City Football Group) ने मुंबई सिटी (Mumbai City) के 65 प्रतिशत शेयर खरीदें हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 8:04 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारत (India) और मैनचेस्टर (Manchester), इंग्लैंड (England) और भारतीय फुटबॉल के लिए गुरुवार का दिन काफी अहम साबित हुआ. अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सिटी फुटबॉल ग्रुप (City Football Group) ने इंडियन सुपर लीग (Indian Super League) की टीम मुंबई सिटी एफसी (Mumbai City FC) में मैज्योरिटी स्टेक हासिल करने के समझौते पर सहमति जताई है. मुंबई सिटी एफसी (Mumbai City FC), सिटी फुटब़ॉल ग्रुप नेटवर्क का आठवां क्लब होगा.

सीएफजी (CFG) क्लब के पास 65% शेयर होंगे वहीं मौजूदा शेयरधारकों, अभिनेता और फिल्म निर्माता रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और बिमल पारेख (Bimal Parekh) के पास संयुक्त रूप से 35% हिस्सेदारी रहेगी. यह निवेश कुछ फुटबॉल निकायों की मंजूरी के बाद पूरा हो जाएगा.

रिलायंस फाउंडेशन ने की घोषणा
अधिग्रहण की घोषणा गुरुवार को सीएफजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फेरान सोरियानो और फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड एवं रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) की चेयरपर्सन श्रीमती नीता अंबानी (Neeta Ambani) ने की. घोषणा के वक्त क्लब के फैंस मौजूद थे. इस सौदे से मुंबई सिटी एफसी (Mumbai City FC) को ग्रुप के कमर्शियल और फुटबॉल की जानकारियों का फायदा मिलेगा, साथ ही क्लब की पहुंच सीएफजी (CFG) ग्लोबल कमर्शियल प्लेटफॉर्म तक होगी.


Loading...



मुंबई सिटी एफसी का घरेलू मैदान 8,000 की क्षमता वाला मुंबई फुटबॉल एरिना है जो एक बहुउद्देश्यीय स्पोर्टस फैसिलिटी, अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्थित है. सिटी फुटबॉल ग्रुप दुनिया की अग्रणी फुटबॉल क्लबों की संचालक है. इसे इंग्लिश प्रीमियर लीग चैंपियंस के स्वामित्व के लिए जाना जाता है, मैनचेस्टर सिटी एफसी में, यूएस की न्यूयॉर्क सिटी, ऑस्ट्रेलिया की मेलबर्न सिटी एफसी, जापान की योकोहामा एफ मैरिनो, उरुग्वे की क्लब एटलेटिको टॉर्क, स्पेन की गिरोना एफसी और चीन की सिचुआन जिउनिउ एफसी शामिल हैं.

2013 में स्थापित हुआ था सीएफजी
सीएफजी (CFG) के अब दुनिया भर में 13 ऑफिस और 8 फुटबॉल क्लब तथा फुटबॉल से संबंधित व्यवसाय हैं. मार्च 2013 में अपनी स्थापना के बाद से समूह का काफी विस्तार हुआ है, और अब 2,000 से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देता है और इसमें 1,500 से अधिक फुटबॉल खिलाड़ी हैं जो हर साल 2,500 से अधिक मैच खेलते हैं. ‘सिटीजन गिविंग’ अभियान के माध्यम से, सीएफजी (CFG) ने अपने 2019 संस्करण में मुंबई सहित छह महाद्वीपों में फैले सामुदायिक कार्यक्रमों को भी समर्थन दिया है.



यह घोषणा सीएफजी के लिए काफी व्यस्त समय में आई है. मुंबई सिटी एफसी का अधिग्रहण करने के ठीक पहले, ग्रुप ने सिल्वर लेक के साथ एक नए इक्विटी निवेश का समझौता किया, इसमें समूह को मूल्यांकन $ 4.8 बिलियन किया गया. पिछले हफ्ते, मैनचेस्टर सिटी एफसी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में लगातार पांचवे वर्ष रिकॉर्ड राजस्व और मुनाफा दर्ज किया.

नीता अंबानी ने किया फैसले का स्वागत
इंडियन सुपर लीग और भारतीय फुटबॉल में सिटी फुटबॉल ग्रुप का स्वागत करते हुए श्रीमती नीता अंबानी ने कहा, यह एक ऐतिहासिक अवसर है, भारतीय फुटबॉल ने जो ऊचाईयों हासिल की है यह उसका जश्न है, भारतीय फुटबॉल को लेकर यह हमारी प्रतिबद्धता और विजन को प्रमाणित करता है.'

RELIANCE, reliance foundation, sports news, mumbai city fc
रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई सिटी एफसी के विलय का फैसले की घोषणा की


उन्होंने कहा, 'यह भारतीय फुटबॉल की बढ़ती अपील और भारत के फुटबॉल प्रशंसकों के अविस्मरणीय समर्थन का सबूत है, यह हमारी फुटबॉल, हमारी संस्कृति और खेल को विकसित करने के हमारे प्रयासों के लिए गर्व का क्षण है. हमारी युवा शक्ति और क्षमता भारत को आज दुनिया का सबसे आकर्षक वैश्विक अवसर प्रदान करती है, वो भी हर क्षेत्र में और विशेष रूप से खेल में.'

उन्होंने आगे कहा, 'सभी भारतीय फुटबॉल स्टेकहोल्डर्स की ओर से, मैं सिटी फुटबॉल ग्रुप का स्वागत करती हूं और भारतीय फुटबॉल में उनकी रुचि और विश्वास के लिए उन्हें धन्यवाद देती हूं. मुझे यकीन है कि मुंबई सिटी एफसी और भारतीय फुटबॉल इस ऐतिहासिक साझेदारी से काफी लाभान्वित होंगे.' सीएफजी ने सिटी फुटबॉल ग्रुप इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट डेमियन विलोबी को नियुक्त किया. डेमियन आने वाले हफ्तों में सिंगापुर से मुंबई स्थानांतरित होंगे.

'सैमसन को चुनकर चयनकर्ताओं ने दिया पंत को कड़ा संदेश, संभल जाओ, नहीं तो...'

पाकिस्तान के पूर्व कोच मिकी आर्थर अब उठाएंगे इस टीम की जिम्मेदारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 8:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...