• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • इस दिग्गज खिलाड़ी से मांगी गई उसकी बहन और फिर वर्ल्ड कप हार गई टीम

इस दिग्गज खिलाड़ी से मांगी गई उसकी बहन और फिर वर्ल्ड कप हार गई टीम

 जिनेदिन जिदान का हेडबट काफी चर्चा में रहा था

जिनेदिन जिदान का हेडबट काफी चर्चा में रहा था

जिनेदिन जिदान (Zinedine Zidane) ने वर्ल्‍ड कप फाइनल में इटली के डिफेंडर की छाती में अपने सिर से चोट पहुंचाई थी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. फुटबॉल की दुनिया में फ्रांस और इटली के बीच खेला गया सबसे चर्चित मुकाबला आज भी लोगों के जहन में ताजा है, जब एक हेडबट के कारण फ्रांस की टीम फीफा वर्ल्‍ड कप के काफी करीब पहुंचकर खिताब जीतने से चूक गई थी और फ्रांस की इस हार का कारण कप्‍तान जिनेदिन जिदान (Zinedine Zidane) का हेडबट रहा, जिसके कारण उन्‍हें रेड कार्ड मिला और मैदान से बाहर जाना. वर्ल्‍ड कप फाइनल में अतिरिक्‍त समय में कप्‍तान विहीन हुई टीम खिताब भी हार गई थी, जिसक कारण ये मुकाबला काफी चर्चा में रहा है. दरअसल फ्रांस और इटली के बीच खेले गए 2006 फीफा वर्ल्‍ड कप के फाइनल मुकाबले में एक्‍स्‍ट्रा समय के दौरान इटली के डिफेंडर मार्को मर्तेजी के कुछ कहने पर जिदान ने उनकी छाती में अपने सिर से चोट मारी थी. जिसके बाद फ्रांस के कप्‍तान को रेड कार्ड मिला और पेनल्‍टी किक पर इटली की टीम खिताब जीत गई.

    इसके बाद ऐसी खबरें आ रही थी कि इटली के डिफेंडर ने जिदान को उनकी बहन के बारे में कुछ अपशब्‍द बोले थे. इटालियन मीडिया से बातचीत में मर्तेजी ने बताया कि मैच के दौरान थोड़ी कहासुनी होने के उन्‍होंने जिदान की जर्सी पकड़ ली थी, जिसके बाद फ्रांस के कप्‍तान ने उनसे कहा कि क्‍या वो उनकी जर्सी चाहते हैं, इस पर मार्तेजी ने कहा कि वह उनकी बहन चाहते हैं. इसके बाद यह घटना घटी.

    फैंस के व्‍यवहार से दुखी
    उन्‍होंने उस समय फैंस के व्‍यवहार के बारे में कहा कि उस दौरान पूरा स्‍टेडियम उनकी मां को अपशब्‍द कहते हुए उनके खिलाफ गाने गा रहा था. उन्‍हेंने कहा कि नस्‍लीय टिप्‍पणियों पर आपको हर किसी को सजा देनी चाहिए. ऐसे गाने दूसरी टीम को नाराज कर रहे थे. वह खुद भी गुस्‍सा हो गए थे. उन्‍होंने कहा कि आपाको इन सबको नजरअंदाज करना होगा. वहां पर कैमरे हैं और वे स्‍टेडियम में नहीं आ सकते. उन्‍होंने कहा कि वर्ल्‍ड कप के बाद जिदान ने इस घटना पर दुख भी जताया था. उन्‍होंने कहा कि वे 2006 में घटी इस घटना पर वह गर्व नहीं करते. वह कभी किसी खिलाड़ी को सलाह नहीं देंगे कि वो इस तरह का व्‍यवहार करें. 2006 का वो वर्ल्‍ड कप फाइनल जिदान के करियर का बतौर खिलाड़ी आखिरी मैच था.

    लॉकडाउन में कैद खिलाड़ियों की मदद करेंगे बत्रा, सरकार से मांगेंगे खास अनुमति

    कोरोना वायरस के खौफ में ITTF, टूर्नामेंट के आयोजन पर लगा बैन 2 महीने और बढ़ाया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज