जिस रोनाल्डो को हराकर बाहर किया, उसी की बात मान दुनिया के सबसे महंगे डिफेंडर बने डी लिट

मथाइस डी लिख्‍त.

मथाइस डी लिख्‍त.

डच लीग में अपने बचपन के क्लब अयाक्स को छोड़ते हुए डी लिख्‍त ने युवेंटस के साथ 5 साल के लिए यह करार किया है. इस करार ने डी लिख्‍त को इतिहास का सबसे महंगा डिफेंडर बना दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 19, 2019, 10:20 PM IST
  • Share this:
इटली के सबसे मशहूर क्लब युवेंटस ने नीदरलैंड्स के 19 वर्षीय डिफेंडर मथाइस डी लिख्‍त के साथ 75 मिलियन यूरो (करीब 580 करोड़ रुपये) का करार किया है. डच लीग में अपने बचपन के क्लब अयाक्स को छोड़ते हुए डी लिट ने युवेंटस के साथ 5 साल के लिए यह करार किया है. इस करार ने डी लिख्‍त को इतिहास का सबसे महंगा डिफेंडर बना दिया है. अब वे क्रिस्टिआनो रोनाल्‍डो  के साथ खेलते नजर आएंगे.



सबसे महंगे डिफेंडर बने डी लिख्‍त

युवेंटस ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि ये राशि पांच सालों तक दी जाएगी और इसके साथ 10.5 मिलियन यूरो (करीब 81 करोड़ रुपये) भी इन पांच सालों के दौरान दिए जाएंगे. यह संयुक्त राशि डी लिख्‍त को दुनिया का सबसे महंगा डिफेंडर बनाती है. इसके पहले ये रिकॉर्ड उनके हमवतन, वर्जिल वैन डाइक के नाम था जिन्हे इंग्लिश क्लब लिवरपूल ने 2018 में 84 मिलियन यूरो (करीब 6 अरब 49 करोड़ रूपये) देकर साउथम्पटन से खरीदा था.



cristiano ronaldo, Matthijs de Ligt, Matthijs de Ligt juventus, Matthijs de Ligt football, Matthijs de Ligt the netherlands, मैथियास डी लिट
मथाइस डी लिख्‍त अभी तक अयाक्‍स के साथ थे.

डी लिख्‍त युवेंटस के इतिहास के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. इसके पहले इटली के इस क्लब ने 2018 में फुटबॉल जगत के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक क्रिस्टिआनो रोनाल्डो को रियल मैड्रिड से 105 मिलियन यूरो (811 करोड़ रुपये) देकर खरीदा था. 2016 में युवेंटस ने इटली के ही क्लब नेपोली से स्ट्राइकर गोंज़ालो हिगुएन के लिए 90 मिलियन यूरो (करीब 695 करोड़ रुपये) का करार किया था.





पिछले प्रदर्शन ने बनाया सुपरस्टार

इस करार के पहले डी लिख्‍त की मैनचेस्टर यूनाइटेड, बार्सिलोना, और पेरिस-सेंट जर्मन जैसे नामी क्लबों के साथ जुड़ने की चर्चा ज़ोरों पर थी. महज़ 19 साल की उम्र में इतने बड़े क्लबों से बुलावा आने के पीछे डी लिख्‍त का पिछले सीज़न का प्रदर्शन है. 2018 में अयाक्स की कप्तानी संभालते हुए डी लिख्‍त ने टीम को डच लीग का खिताब दिलाया. इसके साथ ही, चैंपियंस लीग में टीम ने पिछले 3 बार की चैंपियन रियल मैड्रिड को हराकर बाहर कर दिया था. डी लिख्‍त की ही कप्तानी में अयाक्स ने पिछले सीज़न में युवेंटस को भी चैंपियंस लीग से बाहर का रास्ता दिखाया था. इसके बाद से ही डी लिख्‍त का नाम बड़े क्लबों के साथ जोड़ा जा रहा था.



cristiano ronaldo, Matthijs de Ligt, Matthijs de Ligt juventus, Matthijs de Ligt football, Matthijs de Ligt the netherlands, मैथियास डी लिट
मथाइस डी लिख्‍त को नीदरलैंड्स को भविष्‍य कहा जा रहा है.




अब दिग्गजों के साथ खेलेंगे

युवेंटस के साथ जुड़ जाने के बाद डी लिख्‍त अब खेल के दिग्गजों के साथ खेलते दिखाई देंगे. क्रिस्टिआनो रोनाल्डो के अलावा किलेनी और बोनुची जैसे शानदार डिफेंडरों के साथ डी लिख्‍त मैदान पर उतरेंगे. युवेंटस ने हाल ही में नए कोच मॉरिज़िओ सारी के साथ भी करार किया है. ऐसे में सारी की खेल शैली को देखते हुए ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि डी लिख्‍त आने वाले दिनों में फुटबॉल जगत के बड़े नामों में शुमार होने जा रहे हैं.



रोनाल्डो का न्योता स्वीकार किया

जून में हुए नेशंस लीग के फाइनल के बाद पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो ने डी लिख्‍त को युवेंटस से जुड़ने का न्योता दिया था. ये बात डी लिख्‍त ने खुद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही थी. इस न्यौते को स्वीकार करते हुए डी लिख्‍त ने युवेंटस के साथ करार किया है. नीदरलैंड्स के कोच रोनाल्ड कीमन ने कहा है कि डी लिख्‍त आने वाले दिनों में दुनिया के सबसे शानदार डिफेंडरों में से एक बन जाएंगे.



ये हैं खेल जगत के सबसे स्टाइलिश खिलाड़ी, जानिए कौन हैं नंबर वन



इंडिया के लिए फुटबॉल खेला, अब पेट पालने को बकरियां चराने और दिहाड़ी करने को मजबूर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज