लाइव टीवी

डिप्रेशन के शिकार हुए महान फुटबॉलर पेले, चल तक नहीं पा रहे, डॉक्टर निकाल चुके हैं एक किडनी

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 4:02 PM IST
डिप्रेशन के शिकार हुए महान फुटबॉलर पेले, चल तक नहीं पा रहे, डॉक्टर निकाल चुके हैं एक किडनी
ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले काफी समय से बीमार हैं

21 साल के अपने करियर में पेले (Pele) ने 1363 मैचों में कुल 1281 गोल किए. ब्राजील (Brazil) के लिए पेले ने कुल 91 मैच खेले और 77 गोल किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 4:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर पेले को दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है. अपने 21 साल के करियर में कई शानदार गोल करके लोगों को अपना फैन बनाने वाले पेले इन दिनों डिप्रेशन से ग्रस्त हैं. फील्ड पर विरोधियों की हालत खराब कर देने वाले पेले इन दिनों अपनी जिंदगी में ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जहां वह बेहद ही बेबस हो गए हैं इसी दुख के कारण वह डिप्रेशन का शिकार हो गए हैं.

बेटे ने बताई पिता पेले के डिप्रेशन की वजह
पेले के बेटे एडिनहो ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया कि 79 साल हो चुके उनके पिता अपने खराब स्वास्थ्य के कारण दुखी है. उन्होंने कहा, 'आप सोचिए, वह एक राजा हैं और हमेशा उसी तरह जीये हैं और अब वह ढंग से चल भी नहीं पाते हैं. उन्हें खुद पर ही शर्म आ रही है और इसी कारण दुखी हैं.
पिछले साल भी उन्हें युवा खिलाड़ी कायलिन एम्बाप्पे के साथ पेरिस में एक प्रमोशनल इवेंट में जाना था लेकिन किडनी में हुई परेशानी के कारण उन्हें अस्पताल जाना पड़ा.

bazil, pele, football news, football
ब्राजील के दिग्गज पेले की जर्सी की जर्सी जो काफी महंगी बिकी थी


आपको बता दें कि पेले की एक ही किडनी है और उन्हें इस कारण काफी परेशानियां हो रही थी.   21 साल के अपने करियर में पेले ने 1363 मैचों में कुल 1281 गोल किए. ब्राजील के लिए पेले ने कुल 91 मैच खेले और 77 गोल किए.

लंबे समय से बीमार हैं पेलेहाल के दिनों में पेले कई तरह की स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं से पीड़ित रहे हैं. बीते साल अप्रैल में मूत्राशय में संक्रमण के कारण उन्हें 13 दिनों तक अस्पताल में बिताने पड़े थे.  पेले की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई है और इस कारण उन्हें चलने-फिरने के लिए फ्रेम का सहारा लेना पड़ रहा है.

pele, footballer, sports news
पेले ब्राजील के महानतम फुटबॉलर हैं


पेले के बेटे ने बताया कि उनके पिता व्हील चेयर की मदद से एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं लेकिन वह खुश नहीं है. वह हमेशा उंघते रहे हैं औऱ उनके चेहरे पर काफी निराशा रहती है. उन्होंने बताया, 'वह बाहर जाना चाहते हैं, लोगों से मिलना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने अपने पूरे जीवन में यही किया है पर अब सबकुछ बदल गया है. वह अपने घर से दूर कहीं नहीं जा सकते और इसी कारण वह डिप्रेशन की चपेट में हैं.'

संन्यास लेने वाला है ये दिग्गज खिलाड़ी, टी20 वर्ल्ड कप से पहले दिया बड़ा बयान!

इस खिलाड़ी से हुई न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में बड़ी गलती, अब टीम से बाहर होना तय!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 3:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर