Champions League Final: मैनचेस्टर सिटी की नजरें पहले खिताब पर, चेल्सी से आज मुकाबला

मैनचेस्टर सिटी ने इस साल प्रीमियर लीग का भी खिताब जीता है. (AP)

मैनचेस्टर सिटी ने इस साल प्रीमियर लीग का भी खिताब जीता है. (AP)

UEFA Champions League Final 2021: मैनचेस्टर सिटी के पास चैंपियंस लीग फाइनल खेलने का अनुभव नहीं है लेकिन कोच पेप गॉर्डियोला के मार्गदर्शन में टीम खिताब जीतने के लिए बेकरार है. सिटी ने हाल में ही प्रीमियर लीग का खिताब जीता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के बीच चैंपियंस लीग फुटबॉल का फाइनल आज पुर्तगाल के पोर्तो में खेला जाएगा. इस बार फाइनल मुकाबला इंग्लैंड की दो मजबूत टीमों के बीच है जिसमें मैनचेस्टर सिटी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. सिटी ने इससे पहले कभी चैंपियंस लीग का खिताब नहीं जीता है जबकि चेल्सी ने एकमात्र खिताबी जीत 2012 में दर्ज की थी. इसके अलावा साल 2008 में चेल्सी की टीम फाइनल में भी पहुंची थी. भले ही सिटी के पास चैंपियंस लीग फाइनल खेलने का अनुभव नहीं है लेकिन कोच पेप गॉर्डियोला के मार्गदर्शन में टीम खिताब जीतने के लिए बेकरार है. सिटी ने हाल में ही प्रीमियर लीग का खिताब जीता है.

मैनचेस्टर सिटी इस वजह से है मजबूत

पेप गॉर्डियोला दुनिया के महानतम कोचों में से एक हैं. उनके मैनेजर रहते सिटी ने पिछले चार सालों में तीन बार प्रीमियर लीग का खिताब जीता है और एक बार उप विजेता रही है. गॉर्डियोला दो बार बार्सिलोना के मैनेजर के रहते हुए स्पेनिश क्लब को चैंपियंस लीग विजेता बना चुके हैं. सिटी की सबसे मजबूत बात यह है कि पूरे सत्र में यह टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रही है. सभी खिलाड़ियों के एक इकाई के रूप में प्रदर्शन किया है.

सिटी ने सेमीफाइनल में पिछले साल के उपविजेता पेरिस सेंट जर्मन (पीएसजी) को 2-0 से हराकर पहली बार यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में जगह बनाई है. सिटी ने पहले चरण का मुकाबला 2-1 से जीता था और इस तरह टीम ने कुल स्कोर 4-1 के आधार पर जीत दर्ज की. सिटी के पास बेल्जियम के स्टार खिलाड़ी केविन डी ब्रूयन, सर्जियो अग्यूरो, बर्नाडो सिल्वा, रहीम स्टर्लिंग, ग्रैबियल जीसस और रियाद महरेज जैसे धांसू खिलाड़ी हैं. सेमीफाइनल में पीएसजी के खिलाफ रियाद महरेज ने दो गोल दागे थे.
इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली बनाएंगे सबसे ज्यादा रन लेकिन बुरी तरह हारेगी टीम इंडिया-माइकल वॉन

मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराकर चेल्सी के हौसले बुलंद

चेल्सी के पास टीमो वर्नर, क्रिस्टियन पुलिसिक, ओलिवर गिराउड, थिएगो सिल्वा और नगोल कांते जैसे स्टार खिलाड़ी हैं. मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराकर चेल्सी के हौसले बुलंद हैं. टिमो वर्नर और मेसन माउंट के गोल की मदद से चेल्सी ने सेमीफाइनल के दूसरे चरण में रियाल मैड्रिड को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. चेल्सी ने रिकॉर्ड 13 बार के यूरोपीय चैंपियन रीयाल मैड्रिक को कुल स्कोर के आधार पर 3-1 से हराया. दोनों टीमों के बीच पहले चरण का मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था. चेल्सी के ओलिवर गिराउड ने टीम की तरफ सबसे ज्यादा 6 गोल किए हैं. चेल्सी ने पिछले दो मुकाबलों में मैनचेस्टर सिटी को मात दी है.



IPL: आईपीएल 2021 से पहले बीसीसीआई के लिए मुसीबत हैं ये 5 सीरीज

इंग्लैंड के हजारों समर्थक जुटेंगे

पोर्टो में एस्टेडियो डो ड्रेगाओ में शनिवार को होने वाले इस मुकाबले के लिए कुल क्षमता के एक तिहाई दर्शकों यानी 16500 दर्शकों को आने की स्वीकृति होगी. तुर्की के इस्तांबुल में कोरोना वायरस महामारी के कारण यात्रा पाबंदियों के चलते इस मुकाबले को पुर्तगाल में स्थानांतरित किया गया है. मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी दोनों को अपने-अपने प्रशंसकों को छह-छह हजार टिकट बेचने की स्वीकृति है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज