लाइव टीवी

EURO 2020 और कोपा अमेरिका कोरोना वायरस की वजह से स्थगित, अब अगले साल होंगे टूर्नामेंट

भाषा
Updated: March 17, 2020, 10:14 PM IST
EURO 2020 और कोपा अमेरिका कोरोना वायरस की वजह से स्थगित, अब अगले साल होंगे टूर्नामेंट
EURO 2020 अगले साल तक स्थगित

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते एक और फुटबॉल टूर्नामेंट EURO 2020 स्थगित कर दिया गया है

  • Share this:
लुसाने. UEFA ने मंगलवार को आपात बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए इस साल जून और जुलाई में होने वाली यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप (यूरो) को 2021 तक स्थगित कर दिया है. यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप अब अगले साल 11 जून से 11 जुलाई के बीच आयोजित होगी. यह कदम कोरोना वायरस के कारण यूरोप में फुटबॉल प्रतियोगिताओं के बंद होने के कारण उठाया गया है. यूरोप के कई देश इस महामारी से प्रभावित हैं.

महिला यूरोपीय चैंपियनशिप पर पड़ेगा असर
यूएफा के इस प्रयास से यूरोप की सभी लीग को अपना घरेलू सत्र समाप्त करने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही मैचों पर लगी पाबंदी हटने के बाद यूएफा चैंपियन्स लीग और यूरोपा लीग प्रतियोगिताओं को भी गर्मियों में समाप्त किया जा सकेगा. बता दें यूरो 2020 के एक साल आगे खिसकने का असर इंग्लैंड में 2021 में होने वाली महिला यूरोपीय चैंपियनशिप पर भी असर पड़ सकता है. बता दें यूरो 2020 यूरोप के 12 शहरों एम्सटर्डम, बाकू, बिलबाओ, बुडापेस्ट, बुखारेस्ट, कोपेनहेगेन, डबलिन, ग्लास्गो, लंदन, म्यूनिख, रोम और सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित किये जाने थे.

यूरो के सेमीफाइनल और फाइनल लंदन में होने थे. इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 24 में से 20 टीमें पहले ही क्वालीफाई कर चुकी थी. प्लेऑफ के बाद बाकी चार टीमों का पता चलेगा. प्लेऑफ इस महीने के आखिर में होने थे लेकिन अब इन्हें बाद में आयोजित किया जाएगा.



कोपा अमेरिका भी 2021 तक स्थगित


UEFA यूरो के अलावा कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट भी 2021 तक स्थगित कर दिया गया है, इसकी वजह भी कोरोना वायरस ही है. दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल संस्था कॉनमेबोल ने कहा कि यह टूर्नामेंट 11 जून से 11 जुलाई के बीच कोलंबिया और अर्जेंटीना में खेला जाएगा.

कॉनमेबोल के अध्यक्ष अलेजांद्रो डोमिनगेज ने बयान में कहा, 'यह एक अप्रत्याशित स्थिति के लिये अपनाया गया असाधारण उपाय है. यह वायरस को रोकने का भी एक उपाय जो अभी महासंघ के सभी देशों में मौजूद है.'  आखिरी कोपा अमेरिका टूर्नामेंट ब्राजील में 2019 में आयोजित किया गया था जिसे मेजबान ब्राजील ने जीता था. इस बार टूर्नामेंट में एक नये युग की शुरुआत होनी थी. इसे यूरोपीय चैंपियनशिप के समय ही हर चार साल में आयोजित किया जाने का फैसला किया गया था.

फुटबॉल पर कोरोना वायरस की मार
बता दें कोरोना वायरस की मार पूरे फुटबॉल जगत पर पड़ी है. इंग्लिश प्रीमियर लीग और सीरी-ए के कई फुटबॉलर कोरोना वायरस के शिकार हो गए हैं. वैलेंसिया क्लब के 9 खिलाड़ियों को कोरोना वायरस हो गया है. वहीं स्पेन में एक 21 साल के फुटबॉल कोच ने कोरोना वायरस से अपनी जान गंवा दी.

 कोरोना वायरस का कोहराम, दिग्गज खिलाड़ी आए चपेट में, 1 की गई जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 17, 2020, 7:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading