होम /न्यूज /खेल /VAR का इस्तेमाल अब भारत में भी होगा, एएफसी महिला एशियन कप में रचा जाएगा इतिहास

VAR का इस्तेमाल अब भारत में भी होगा, एएफसी महिला एशियन कप में रचा जाएगा इतिहास

एएफसी महिला एशियन कप के दौरान भारत में VAR तकनीक का डेब्यू होगा. (सांकेतिक तस्वीर/ट्विटर)

एएफसी महिला एशियन कप के दौरान भारत में VAR तकनीक का डेब्यू होगा. (सांकेतिक तस्वीर/ट्विटर)

एएफसी महिला एशियन कप (AFC Women Asian Cup) में 30 जनवरी के बाद के मुकाबलों में वीएआर यानी वीडियो असिस्टेंट रेफरी तकनीक ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. आगामी एएफसी महिला एशियाई कप (AFC Women Asian Cup) इतिहास रचने को तैयार हैं क्योंकि भारत में पहली बार इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल चरण से वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) का इस्तेमाल किया जाएगा. टूर्नामेंट 20 जनवरी से 6 फरवरी तक मुंबई, नवी मुंबई और पुणे तीन स्थलों पर खेला जाएगा. 30 जनवरी के बाद के मैचों में वीएआर का इस्तेमाल किया जाएगा. इस तरह यह वीएआर तकनीक टूर्नामेंट में डेब्यू करेगी.

    टूर्नामेंट के दौरान 6 वीडियो मैच अधिकारी 7 अलग लाइव कैमरा फीड देख पाएंगे. वीएआर चार वर्गों के फैसलों की समीक्षा कर सकता है जिसमें गोल/नो गोल, पेनल्टी/नो पेनल्टी, सीधे रेड कार्ड और गलत खिलाड़ी को रेड या येलो कार्ड देना शामिल है. इस तकनीक का इस्तेमाल 6 को होने वाले फाइनल तक किया जाएगा. इस तकनीक के लिए कैमरा लगाने की तैयारी संबंधित स्थलों पर शुरू हो चुकी है.

    इसे भी देखें, जोकोविच बोल सकते हैं 11 भाषाएं, बेसमेंट में छिपकर रहने को हो गए थे मजबूर

    मैच के दिन स्टेडियम के अलावा रेफरियों के ट्रेनिंग स्थान पर भी इसी तरह का वीएआर ‘सेटअप’ लगाया जाएगा और ‘सिम्यूलेटरर्स’ रेफरियों के लिए उनके होटल में भी उपलब्ध होंगे. एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने कहा कि एएफसी रेफरिंग के उच्चतम मानक सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. इसलिए देश में आधिकारिक रूप से वीएआर को पेश किए जाने से पहले ट्रेनिंग स्थलों और स्टेडियमों में कई तकनीकी परीक्षण किए जा रहे हैं.

    Tags: 2022 Women's Asian Cup, Asian Football Confederation, Sports news, Women's asian cup

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें