Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में चार खेल डेब्यू करेंगे, बेसबॉल-साफ्टबॉल की वापसी होगी

Tokyo Olympics: टोक्यों खेलों में चार नए खेल शामिल किए गए हैं. (AFP)

Tokyo Olympics 2020: पहली बार ओलंपिक कार्यक्रम में स्केटबोर्ड और सर्फिंग को शामिल किया है जिन्हें 2024 पेरिस ओलंपिक के लिये भी मंजूरी मिल गयी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ओलंपिक खेलों (Olympics 2020) में इस बार 339 पदक दांव पर लगे होंगे जिससे टोक्यो खेल (Tokyo Olympics) अब तक के सबसे बड़े ओलंपिक खेल होंगे. कोविड-19 से प्रभावित टोक्यो खेलों (Tokyo Games) में पांच खेल ओलंपिक कार्यक्रम में जुड़ेंगे जिसमें से चार डेब्यू करेंगे जो स्केटबोर्ड, सर्फिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग और कराटे हैं. पहली बार ओलंपिक कार्यक्रम में स्केटबोर्ड और सर्फिंग को शामिल किया है जिन्हें 2024 पेरिस ओलंपिक के लिये भी मंजूरी मिल गयी है. स्केटबोर्ड में पार्क और स्ट्रीट दो वर्गों में स्पर्धायें खेली जायेंगी.

    सर्फिंग पुरूष और महिला दोनों वर्गों में करायी जायेगी. युवाओं में आजकल स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग को लेकर काफी ‘क्रेज’ है जो एकल स्पर्धा के तौर पर पुरूष और महिला दोनों वर्गों में होगी. कराटे जापान की पारंपरिक मार्शल आर्ट है जिसकी शुरुआत जापान के ओकिनावा में 1868 में हुई थी. देश में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे कार्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है, हालांकि इसे पेरिस के अगले चरण में शामिल नहीं किया जायेगा. यह काटा और कुमिटे दो स्पर्धाओं में खेली जायेगी.

    वहीं बेसबॉल और साफ्टबॉल पहले भी ओलंपिक का हिस्सा रह चुकी हैं. बेसबॉल को 1992 बार्सिलोना खेलों में पदक स्पर्धा के रूप में शामिल किया गया था जो 2008 बीजिंग तक ओलंपिक का हिस्सा बनी रही लेकिन फिर इसे सूची से हटा दिया गया. जापान में बेसबॉल काफी लोकप्रिय है तो यह टोक्यो ओलंपिक में वापसी को तैयार है. बेसबॉल केवल पुरूषों और साफ्टबॉल महिलाओं की स्पर्धा है.

    साफ्टबॉल ने 1996 अटलांटा ओलंपिक में पदक स्पर्धा में पदार्पण किया था और यह भी 2008 तक कार्यक्रम का हिस्सा बना रहा लेकिन फिर इसे हटा दिया गया. इसे सिर्फ टोक्यो ओलंपिक में ही रखा जायेगा और 2024 पेरिस ओलंपिक में यह स्पर्धा नहीं दिखेगी. टोक्यो ओलंपिक में कई मौजूदा खेल नये प्रारूप में दिखायी देंगे जिसमें बास्केटबॉल और साइक्लिंग स्पर्धायें शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.