Home /News /sports /

FIFA WC Qualifiers : फ्रांस और बेल्जियम ने जीत के साथ फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया

FIFA WC Qualifiers : फ्रांस और बेल्जियम ने जीत के साथ फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया

कजाखस्तान के खिलाफ मुकाबले में एमबाप्पे ने फ्रांस के लिए 4 गोल दागे. (AFP)

कजाखस्तान के खिलाफ मुकाबले में एमबाप्पे ने फ्रांस के लिए 4 गोल दागे. (AFP)

गत चैंपियन फ्रांस ने कजाखस्तान को 8-0 से रौंदकर अगले साल होने वाले फुटबॉल विश्व कप (FIFA World Cup-2021) के लिए क्वालिफाई किया. फ्रांस के लिए काइलियन एमबापे (Kylian Mbappe) ने 4 गोल दागे. वहीं, बेल्जियम ने एस्टोनिया को 3-1 से मात दी और इस वैश्विक फुटबॉल टूर्नामेंट में जगह बना ली.

अधिक पढ़ें ...

    पेरिस. काइलियन एमबापे (Kylian Mbappe) के चार गोल की मदद से गत चैंपियन फ्रांस ने कजाखस्तान को 8-0 से रौंदकर अगले साल होने वाले फुटबॉल विश्व कप (FIFA World Cup-2022) के लिए क्वालिफाई कर लिया. बेल्जियम ने एस्टोनिया को अपनी सरजमीं पर 3-1 से हराकर विश्व कप में जगह बनाई. बेल्जियम ने दूसरे स्थान पर चल रहे वेल्स पर पांच अंक की निर्णायक बढ़त बना ली है. वेल्स ने कार्डिफ में बेलारूस को 5-1 से हराया.

    वेल्स की टीम ने तीसरे स्थान पर मौजूद चेक गणराज्य पर तीन अंक की बढ़त बना रखी है. दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को प्ले-ऑफ में खेलने का मौका मिलेगा. पिछले विश्व कप में जगह बनाने में नाकाम रही नीदरलैंड की टीम मेम्फिस डेपाय के दो गोल की बदौलत मोनटेनेग्रो पर 2-0 की बढ़त के साथ विश्व कप में जगह बनाने के करीब थी लेकिन अंतिम आठ मिनट में विरोधी टीम ने दो गोल दागकर मुकाबला 2-2 से बराबर कर दिया.

    इसे भी देखें, हैरी केन की हैट्रिक की बदौलत इंग्लैंड का क्वालिफाई करना तय

    इससे तुर्की और नॉर्वे को शीर्ष पर जगह बनाने का मौका मिलेगा जबकि सिर्फ एक मैच बचा है. ये दोनों टीमें शीर्ष पर चल रहे नीदरलैंड से दो अंक पीछे हैं. ग्रुप डी में फ्रांस की टीम अपने पारंपरिक घरेलू स्थल स्टेड डि फ्रांस की जगह पार्स डेस प्रिंसेस स्टेडियम में उतरी. एमबापे इस मुकाबले में 1958 विश्व कप में जस्ट फोनटेन के बाद किसी मुकाबले में चार गोल करने वाले फ्रांस के पहले खिलाड़ी बने. करीम बेनजेमा (55वें और 59वें मिनट) ने भी टीम की ओर से दो गोल दागे जबकि एड्रियन रेबियोट (75वें मिनट) और एंटोनी ग्रिजमैन (84वें मिनट) ने भी एक-एक गोल किया.

    फिनलैंड की टीम 50 मिनट से अधिक समय तक 10 खिलाड़ियों से खेलने के बावजूद बोस्निया और हर्जेगोविना को 3-1 से हराने में सफल रही. टीम के पास दूसरे स्थान पर रहते हुए प्ले आफ में जगह बनाने का मौका है लेकिन उसे अंतिम मैच में फ्रांस से भिड़ना है. यूक्रेन तीसरे स्थान पर है. ग्रुप ई में बेल्जियम की टीम चोटिल रोमेलु लुकाकु के बिना उतरी. एस्टोनिया के खिलाफ टीम को 11वें मिनट में क्रिस्टियन बेनटेके ने बढ़त दिलाई. यानिक कारास्को (53वें मिनट) और थोर्गन हेजार्ड (74वें मिनट) ने दो अन्य गोल दागकर टीम की 3-0 से जीत सुनिश्चित की.

    बेलारूस पर वेल्स की जीत में आरोन रामसे ने दो जबकि नेको विलियम्स, बेन डेविस और कोनोर रोबर्ट्स ने एक-एक गोल दागा. बेलारूस की ओर से एकमात्र गोल आर्तयोम कोंतसेवोय ने किया. ग्रुप जी में तुर्की को नॉर्वे के लचर प्रदर्शन का फायदा मिला और टीम जिब्राल्टर को 6-0 से रौंदकर बेहतर गोल अंतर के आधार पर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. कूल्हे में चोट के कारण स्टार स्ट्राइकर एर्लिंग हेलांड के बिना उतरे नॉर्वे को घरेलू सरजमीं पर लातविया ने गोल रहित ड्रॉ पर रोक दिया. यूरोप के 10 ग्रुप में फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम और डेनमार्क शीर्ष पर रहते हुए विश्व कप में जगह बना चुके हैं.

    Tags: Fifa world cup, Fifa World Cup 2022, Football news, Kylian Mbappe, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर