Home /News /sports /

फ्रेंच ओपन: क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे जोकोविच और क्वितोवा

फ्रेंच ओपन: क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे जोकोविच और क्वितोवा

दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने आठ साल बाद रोलां गैरां में अंतिम आठ में जगह बनाई.

दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने आठ साल बाद रोलां गैरां में अंतिम आठ में जगह बनाई.

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके 14वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचकर राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी की जबकि दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने आठ साल बाद रोलां गैरां में अंतिम आठ में जगह बनाई.

अधिक पढ़ें ...
    पेरिस. विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके 14वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचकर राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी की जबकि दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने आठ साल बाद रोलां गैरां में अंतिम आठ में जगह बनाई. अपने 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगे जोकोविच ने रूस के 15वें वरीय करेन खाचनोव को दो घंटे 23 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-3, 6-3 से हराया. यह रोलां गैरां पर उनकी कुल 72वीं जीत है और 14वीं बार क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचकर उन्होंने नडाल के रविवार को बनाए गए रिकॉर्ड की बराबरी की. वह यहां लगातार 11वीं बार अंतिम आठ में पहुंचे हैं और इस तरह से ओपन युग में उन्होंने अपने रिकॉर्ड को नए मुकाम पर पहुंचाया.

    जोकोविच ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 47वीं बार क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे हैं और वह इस मामले में रोजर फेडरर (57) के बाद दूसरे स्थान पर हैं. वह अगले दौर में पाब्लो कारेनो बस्टा और डेनियल अल्टमेयर के बीच होने वाले चौथे दौर के मैच के विजेता से भिड़ेंगे. महिला वर्ग में चेक गणराज्य की सातवीं वरीयता प्राप्त क्वितोवा ने चीन की गैर वरीय झांग शुहाई को 6-2, 6-4 से हराया. यह पिछले आठ वर्षों में पहला अवसर है जबकि क्वितोवा ने फ्रेंच ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में जगह सुरक्षित की. इससे पहले यह 30 वर्षीय खिलाड़ी 2012 में रोलां गैरा में सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

    झांग पहले सेट में जब 2-5 से पीछे चल रही थी, तब उन्होंने मेडिकल टाइम आउट भी लिया था. क्वितोवा ने इस बीच कोर्ट फिलिप चैटरियर पर सर्द मौसम से बचने के लिए गुलाबी रंग का कोट ओढ़ लिया था. क्वितोवा अगले दौर में लॉरा सीगमंड से भिड़ेगी. इस गैरवरीयता प्राप्त जर्मन खिलाड़ी ने स्पेन की पॉला बादोसा को 7-5, 6-2 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम आठ में जगह बनाई.

    French Open 2020: 19 साल की इगा से हारीं टॉप सीड सिमोना हालेप, टूर्नामेंट से हुईं बाहर

    पुरुष वर्ग में स्टेफनोस सिटसिपास और आंद्रेइ रूबलेव ने पहली बार फ्रेंच ओपन के अंतिम आठ में जगह बनाई. पांचवीं वरीयता प्राप्त सिटसिपास ने बुल्गारिया के 18वें वरीय ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-3, 7-6 (9), 6-2 से हराया. पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाला यह यूनानी खिलाड़ी अंतिम चार में पहुंचने के लिए रूस के 13वें वरीय आंद्रेई रूबलेव से भिड़ेगा. रूबलेव ने चौथे दौर के एक अन्य मुकाबले में हंगरी के मार्टन फुस्कोविक्स को 6-7 (4), 7-5, 6-4, 7-6 (3) से पराजित किया. उन्होंने चौथे सेट में 4-5 और 0-40 से पिछड़ने के बाद तीन सेट प्वाइंट बचाकर शानदार वापसी की और फिर दूसरे मैच प्वाइंट पर मुकाबला अपने नाम किया.

    यूएस ओपन में दो बार क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंचने वाले रूबलेव इससे पहले फ्रेंच ओपन में कभी पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाए थे. इस बीच टूर्नामेंट के अंतिम सप्ताह में भी स्टेडियम में कुछ दर्शक दिखायी देंगे क्योंकि पेरिस पुलिस ने प्रतिदिन 1000 दर्शकों की सीमा को कम नहीं करने का फैसला किया है.

    नडाल फ्रेंच ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में, हालेप बाहर
    स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम मुकाबले में क्वॉलिफायर सेबेस्टियन कोर्डा पर 6-1, 6-1, 6-2 की जीत से क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया तो वही महिलाओं के वर्ग में शीर्ष वरीय सिमोना हालेप का हार के साथ सफर खत्म हो गया. नडाल रोलां गैरो पर 14वीं बार क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गए. 13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के प्रयास में जुटे नडाल ने अभी तक एक भी सेट नहीं गंवाया है. फ्रेंच ओपन में खिताब से उनकी मेजर ट्रॉफियों की संख्या 20 हो जाएंगी और वह रोजर फेडरर के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच जाएंगे.

    वहीं महिलाओं के वर्ग में उलटफेर का दौर जारी रहा, जिमसें पोलैंड की इगा स्वियातेक ने 2018 की चैम्पियन हालेप को 6-1 6-2 से हराकर इस टेनिस ग्रैंडस्लैम से बाहर कर दिया. स्वियातेक पहली बार ग्रैंडस्लैम के क्वॉर्टरफाइनल में पहुंची हैं. उन्होंने पिछले साल इसी दौर में हालेप से मिली हार का बदला चुकता किया. रोमानियाई खिलाड़ी ने उस मैच को महज 45 मिनट में 6-1 6-0 से जीता था, लेकिन इस बार स्वियातेक ने हालेप की करियर की सर्वश्रेष्ठ 17 मैच में जीत की लय को तोड़ दिया. हालेप ने पहला सेट महज 26 मिनट में गंवा दिया. दूसरे सेट में वह अपने पहले सर्विस गेम को गंवा बैठी, वह वापसी करने के लिए बेताब थीं. उन्होंने तीसरे गेम में चार ब्रेक प्वाइंट बचाए, लेकिन पांच ब्रेक प्वाइंट और बचाने के बाद वह पाचवें में सर्विस गंवा बैठी.undefined

    Tags: French Open, French Open 2020, French Open Quarter Finals, Novak Djokovic, Petra Kvitova, Rafael Nadal, Simona Halep

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर