• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • French Open: बारबरा क्रेजिकोवा बनीं चैंपियन, 40 साल बाद चेक रिपब्लिक को मिला खिताब

French Open: बारबरा क्रेजिकोवा बनीं चैंपियन, 40 साल बाद चेक रिपब्लिक को मिला खिताब

बारबरा क्रेजिकोवा ने फ्रेंच ओपन का सिंगल्स खिताब जीत लिया है. (AP)

बारबरा क्रेजिकोवा ने फ्रेंच ओपन का सिंगल्स खिताब जीत लिया है. (AP)

चेक रिपब्लिक की बारबरा क्रेजिकोवा (barbora Krejcikova) ने फ्रेंच ओपन (French Open 2021) का खिताब जीत लिया है. वे पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं.

  • Share this:
    पेरिस. चेक रिपब्लिक की गैरवरीय खिलाड़ी बारबरा क्रेजिकोवा ने फ्रेंच ओपन का सिंगल्स खिताब जीत लिया है. बारबरा पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं. उन्होंने महिला सिंगल्स फाइनल में रूस की एनास्तासिया पावल्युचेनकोवा को तीन सेट के मुकाबले में 6-1, 2-6, 6-4 से हराया. 29 साल की रूसी खिलाड़ी अपने ग्रैंड स्लैम पदार्पण के 14 साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन वे टाइटल नहीं जीत सकीं. फ्रेंच ओपन के महिला वर्ग में लगातार छठे साल नई खिलाड़ी ने खिताब जीता. 2016 से नई खिलाड़ी ही खिताब जीत रही है.

    वर्ल्ड नंबर-33 बारबरा क्रेजिकोवा ने फाइनल मुकाबले में अच्छी शुरुआत की और पहला सेट आसानी से 6-1 से जीत लिया. दूसरे सेट में एनास्तासिया पावल्युचेनकोवा ने वापसी की. लेकिन अंतिम सेट को 6-4 से जीतकर बारबरा क्रेजिकोवा ने ट्रॉफी पर कब्जा किया. यह मुकाबला 1 घंटे 58 मिनट तक चला. 1981 के बाद चेक रिपब्लिक को महिला वर्ग में फ्रेंच ओपन का टाइटल मिला है.  चेक रिपब्लिक के लिए अंतिम बार हाना मांडलिकोवा ने यहां खिताब जीता था.



    दोहरा खिताब जीतने का मौका



    बारबरा क्रेजिकोवा महिला डबल्स के फाइनल में भी पहुंची हैं. वे और कैटरिना सिनिकोवा रविवार को यह मुकाबला खेलेंगी. बारबरा ने लगातार 12वां मुकाबला जीता. वे 8 महीने पहले जब फ्रेंच ओपन में उतरी थीं तब उनकी रैंकिंग 114 थी. तब वे चौथे राउंड में हारकर बाहर हो गई थीं.

    दूसरी ओर पुरुष वर्ग के फाइनल में रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच और ग्रीस के सितसिपास भिड़ेंगे. जोकोविच ने स्पेन के राफेल नडाल को हराकर उनके 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब का सपना तोड़ दिया. नडाल पहली बार यहां सेमीफाइनल में हारे हैं. नडाल और रोजर फेडरर ने पुरुष वर्ग में सबसे ज्यादा 20-20 टाइटल जीते हैं. जोकोविच 18 टाइटल के साथ दूसरे पर हैं. वे यहां खिताब जीतकर नडाल और फेडरर के और नजदीक पहुंचना चाहेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज