अपना शहर चुनें

States

फ्रेंच ओपन: 13वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे राफेल नडाल, हाथ में दर्द से जूझते हुए जीते जोकोविच

नडाल फ्रेंच ओपन में 13वां खिताब जीतने की कवायद में है. यह नहीं वह 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर रोजर फेडरर  की बराबरी करने के भी करीब हैं
नडाल फ्रेंच ओपन में 13वां खिताब जीतने की कवायद में है. यह नहीं वह 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर रोजर फेडरर की बराबरी करने के भी करीब हैं

रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल (Rafael Nadal)ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके 13वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट (French Open) के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका मुकाबला डिएगो श्वार्ट्जमैन (Diego Schwartzman) से होगा.

  • Share this:
पेरिस. रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल (Rafael Nadal)ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके 13वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट (French Open) के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका मुकाबला डिएगो श्वार्ट्जमैन (Diego Schwartzman) से होगा. रोलां गैरां पर 12 बार के चैंपियन नडाल को इटली के 19 साल के जानिक सिनर से शुरू में चुनौती मिली, लेकिन इसके बाद उन्हें 7-6 (4), 6-4, 6-1 से मैच जीतने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई.

श्वार्ट्जमैन ने थामा डोमिनिक थीम का अभियान
सर्द हवाएं चल रही थी और ऐसे में यह मैच स्थानीय समयानुसार रात लगभग एक बजकर 30 मिनट पर खत्म हुआ. इससे पहले अर्जेंटीना के 12वें वरीय श्वार्ट्जमैन ने एक अन्य क्वॉर्टर फाइनल मैच में यूएस ओपन चैंपियन और रोलां गैरा में दो बार के उपविजेता डोमिनिक थीम (Dominic Thiem) को पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में 7-6 (1), 5-7, 6-7 (6), 7-6 (5), 6-2 से हराया था. फ्रेंच ओपन में इस बार देर रात तक भी मुकाबले हो रहे हैं क्योंकि पहली बार इस क्लेकोर्ट टूर्नमेंट में दूधिया रोशनी का उपयोग किया जा रहा है.

श्वार्ट्जमैन ने नडाल के खिलाफ आखिरी मुकाबला जीता था
नडाल ने मैच के बाद कहा, ''निश्चित तौर पर तड़के एक बजकर 30 मिनट पर मैच का समापन आदर्श स्थिति नहीं है. यहां बहुत सर्दी है. ईमानदारी से कहूं तो टेनिस खेलने के लिए मौसम बहुत बहुत ठंडा है. इस तरह की परिस्थितियों में खेलना शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है.'' यह मैच स्थानीय समयानुसार रात 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुआ था. श्वार्ट्जमैन ने नडाल के खिलाफ आखिरी मुकाबला जीता था. उन्होंने पिछले महीने रोम में क्लेकोर्ट टूर्नामेंट में इस दिग्गज खिलाड़ी को हराया था.



रोजर फेडरर की बराबरी करने के करीब राफेल नडाल
श्वार्ट्जमैन ने कहा, ''मैं नहीं जानता कि उस जीत के कारण मैं बढ़े मनोबल के साथ कोर्ट पर उतरूंगा. लेकिन हां मैं यह जानता हूं कि मैं उसे हरा सकता हूं. यह अधिक महत्वपूर्ण है.'' नडाल फ्रेंच ओपन में 13वां खिताब जीतने की कवायद में है. यह नहीं वह 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर रोजर फेडरर (Roger Federer) की बराबरी करने के भी करीब हैं.

हाथ में दर्द से जूझते हुए जीते जोकोविच, सेमीफाइनल में सामना सिटसिपास से
दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने बाएं हाथ में दर्द से जूझते हुए 17वीं रैंकिंग वाले पाब्लो कारेनो बस्टा को हराकर 10वीं बार फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में जगह बनाई. जोकोविच की शुरुआत धीमी रही और वह बीच में कई बार दर्द से जूझते दिखे. उन्होंने ट्रेनर से मालिश भी कराई. जोकोविच ने यह मुकाबला 4. 6, 6. 2, 6. 3, 6. 4 से जीता और रोलां गैरो पर दूसरे खिताब की ओर अगला कदम बढ़ा दिया.

यूएस ओपन के चौथे दौर में भी थे आमने-सामने
पिछले महीने अमेरिकी ओपन के चौथे दौर में भी ये दो खिलाड़ी आमने-सामने थे. जब लाइन जज को गुस्से में गेंद मारने के कारण जोकोविच को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. उसके बाद से खेले सभी 10 मैच जोकोविच ने जीते हैं. अब सेमीफाइनल में उनका सामना दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास से होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज