Home /News /sports /

french open women singles final 2022 iga swiatek to face coco gauf

French Open 2022: इगा स्वियातेक की फाइनल में कोको गॉफ से टक्कर, खिताबी मुकाबले से पहले जानें कौन किस पर भारी


फ्रेंच ओपन 2022 के महिला सिंगल्स फाइनल में इगा स्वियातेक का मुकाबला कोको गॉफ से होगा (Instagram)

फ्रेंच ओपन 2022 के महिला सिंगल्स फाइनल में इगा स्वियातेक का मुकाबला कोको गॉफ से होगा (Instagram)

French Open Women Singles Final 2022: फ्रेंच ओपन 2022 का महिला सिंगल्स का फाइनल मुकाबला आज इगा स्वियातेक और कोको गॉफ के बीच खेला जाएगा. स्वियातेक दूसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंची हैं. वहीं कोको गॉफ ने अपने टेनिस करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. फ्रेंच ओपन 2022 का महिला सिंगल्स का फाइनल मुकाबला आज शाम को खेला जाएगा. खिताबी मैच में दुनिया की नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी पोलैंड की इगा स्वियातेक की टक्कर विश्व की 23वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की कोको गॉफ से होगी. यह एक ऐसा फाइनल होगा, जिसमें हार्ड हिटिंग और आक्रामकता देखने को मिलेगी. इन दोनों खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. इगा ने जहां सेमीफाइनल में रूस की दारिया कासटकिना को हराकर फाइनल में जगह बनाई वहीं गॉफ ने अंतिम चार मुकाबले में इटली की मार्टिना ट्रेविसन को शिकस्त दी. महिला सिंगल्स फाइनल से पहले आइए हम आपको दोनों खिलाड़ियों के मजबूत और कमजोर पक्ष के बारे में बताते हैं.

शीर्ष वरीय इगा स्वियातेक की बात की जाए, तो बीते 3 साल में उनके पास दूसरी बार फ्रेंच खिताब जीतने का मौका है. साल 2020 में उन्होंने महिलाओं का सिंगल्स खिताब अपने नाम किया था. वह दूसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंची हैं. इगा मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में है. उन्होंने लगातार 34 मैच और 5 खिताब जीते हैं. इससे पता चलता है कि फाइनल में उनके आगे कोको गॉफ की रहा आसान नहीं होगी. दूसरी तरफ 18 वर्षीया गॉफ अपने टेनिस करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं. वह 2015 के बाद फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाली अमेरिका की पहली खिलाड़ी बनना चाहेंगी. साल 2015 में सेरेना विलियम्स ने आखिरी बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था.

फोरहैंड से बचना होगा

कोको गॉफ अगर फाइनल में उलटफेर कर खिताब जीतना चाहती हैं तो उन्हें इगा स्वियातेक के फोरहैंड से बचना होगा. पूरे टूर्नामेंट में इगा ने अपने शानदार फुटवर्क और फोरहैंड से काफी प्रभावित किया है. पिछले 6 मैचों में उन्होंने 77 फोरहैंड विनर लगाए हैं. दूसरी ओर गॉफ इतने ही मैचों में सिर्फ 33 फोरहैंड विनर लगा पाईं. उन्होंने इसका उपयोग दबाव बनाने में किया है. जबकि बैकहैंड में गॉफ थोड़ा आगे हैं. उनका बैकहैंड फोरहैंड से ज्यादा सुरक्षित है. उन्होंने टूर्नामेंट में 38 बैकहैंड विनर लगाए हैं. स्वियातेक ने गॉफ के मुकाबले 34 बैकहैंड विनर लगाए हैं.

सेकेंड सर्व में रहना होगा सावधान

गॉफ को सेकेंड सर्व के दौरान सावधानी बरतनी होगी. उनसे डबल फॉल्ट ज्यादा हो सकते हैं. जो इगा स्वियातेक जैसी खिलाड़ी के खिलाफ घातक साबित हो सकते हैं. अमेरिकी खिलाड़ी ने 6 मैचों 33 बार डबल फॉल्ट किए हैं. पोलैंड की खिलाड़ी ने अपने प्रतिद्वंदी के विरुद्ध सेकेंड सर्व पर 66 प्रतिशत अंक बटोरे हैं. जबकि गॉफ अपनी दूसरी सर्व पर सिर्फ 45 फीसदी अंक हासिल कर पाई हैं.

यह भी पढ़ें

On This Day: शेन वॉर्न ने 29 साल पहले फेंकी थी ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’, फैंस आज भी नहीं भूले वो ‘जादुई’ गेंद

WTC के फाइनल का वेन्यू तय, जानिए किस मैदान पर होगा दूसरे चक्र के विजेता का फैसला?

हेड टू हेड

फ्रेंच ओपन 2022 में दोनों खिलाड़ियों ने अपने प्रतिद्ंवदियों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. गॉफ ने अपने सभी मुकाबलों में अभी तक एक भी सेट नहीं हारा है. इस मामले में स्वियातेक अमेरिकी खिलाड़ी गॉफ से थोड़ा पीछे हैं. उन्होंने फ्रेंच ओपन 2022 में एक सेट हारा है. हेड टू हेड मुकाबलों की बात की जाए तो इगा को गॉफ के खिलाफ बढ़त हासिल है. अब तक दोनों खिलाड़ी 2 बार आमने-सामने हुई हैं. जिनमें इगा विजयी रहीं. इसी साल मियामी ओपन में एक मुकाबले में पोलैंड की खिलाड़ी ने गॉफ को 6-3, 6-1 से हराया था. वहीं बीते साल रोम में उन्होंने गॉफ को 7-6, 6-3 से शिकस्त दी थी.

Tags: French Open, Iga Swiatek, Tennis

अगली ख़बर