लाइव टीवी

Tokyo Olympics: भारत की पुरुष टीम न्यूजीलैंड और महिला टीम नेदरलैंड्स के खिलाफ करेगी अ‌भियान का आगाज

News18Hindi
Updated: December 17, 2019, 5:25 PM IST
Tokyo Olympics: भारत की पुरुष टीम न्यूजीलैंड और महिला टीम नेदरलैंड्स के खिलाफ करेगी अ‌भियान का आगाज
भारत की दोनों टीमों ने इसी साल अपने घर में ओलिंपिक का टिकट हासिल किया था

टोक्यो ओलिंपिक (2020 Tokyo Olympics) में भारत की महिला और पुरुष टीम दोनों को ही ग्रुप ए में रखा गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2019, 5:25 PM IST
  • Share this:
टोक्यो. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ( Indian Men's Hockey Team) 2020 टोक्यो ओलिंपिक (2020 Tokyo Olympics ) में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी जबकि महिला टीम का पहला सामना नेदरलैंड्स का होगा. दोनों 25 जुलाई को ओलिंपिक के मैदान पर उतरेंगे. एफआईएच (FIH) ने मंगलवार को कार्यक्रम जारी किया, जिसके मुताबिक भारत की दोनों टीमें हॉकी इवेंट के पहले ही दिन अपने अभियान को शुरु करेगी. आठ बार की चैंपियन भारतीय पुरुष टीम न्यूजीलैंड के बाद विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया (Australia) से 26 जुलाई को भिड़ेगी. इसके बाद ग्रुप ए में शामिल भारतीय टीम का सामना 28 जुलाई को स्पेन से,  गत चैंपियन अर्जेंटीना से 30 जुलाई और मेजबान जापान से 31 जुलाई को होगा.

bhuvneshwar olympic qualifier, tokyo olympic
एफआईएच के बयान के मुताबिक पुरुषों का गोल्ड मेडल मुकाबला छह अगस्त को खेला जाएगा


महिला टीम के सामने इनकी चुनौती
ओलिंपिक (Olympics) के पहले ही दिन 25 जुलाई को ग्रुप ए में नेदरलैंड्स के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करने के बाद भारतीय महिला टीम को 27 जुलाई को जर्मनी, 29 जुलाई को ग्रेट ब्रिटेन, 31 जुलाई को आयरलैंड और एक अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरना होगा. एफआईएच के बयान के मुताबिक पुरुषों का गोल्ड मेडल मुकाबला छह अगस्त को खेला जाएगा. जबकि महिला कैटेगरी का गोल्ड मेडल मैच सात अगस्त को खेला जाएगा.




रूस और अमेरिका को हराकर हासिल किया था टिकट
भारत की दोनों टीमों ने भुवनेश्वर में खेले गए क्वालीफायर्स में ओलिंपिक  (Olympics)  टिकट हासिल किया था. दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत ने क्वालीफायर्स ने रूस को  113 से हराकर ओलिंपिक का टिकट हासिल किया था. जबकि दुनिया की  नौवें स्‍थान पर  काबिज महिला टीम ने अमेरिका को 6-5 से हराकर टोक्यो  ओलिंपिक  (2020 Tokyo Olympics ) का टिकट हासिल किया था. टोक्यो ओलिंपिक में  हॉकी का शेड्यूल प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया गया. कॉन्फ्रेंस में एफआईएच कार्यकारी बोर्ड सदस्य  तैय्यब इकराम, टोक्यो 2020 स्पोर्ट्स डायरेक्टर कोजी मुरोफुशी, जापान महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी शिहोरी कावा और जापान मेन्स हॉकी नेशनल टीम के खिलाड़ी सेरेन तनाका मौजूद थे.

(भाषा इनपुट के साथ)

मैरीकॉम का बड़ा फैसला, निकहत का सामना करने से पहले लीग से हटीं

भारतीय फुटबॉल का पहला सुपरस्टार जिसने भारत में बदला इस खेल का रूप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2019, 5:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर