लाइव टीवी

Coronavirus: अमेरिका में फंसे हॉकी वर्ल्ड कप विजेता, भारत सरकार से लगाई गुहार, कहा-बुरी हालत में हूं, मदद करो

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 3:05 PM IST
Coronavirus: अमेरिका में फंसे हॉकी वर्ल्ड कप विजेता, भारत सरकार से लगाई गुहार, कहा-बुरी हालत में हूं, मदद करो
रिजीजू ने दी स्टेडियम में प्रैक्टिस की इजाजत

अशोक दिवान (Ashok Diwan) 1975 की वर्ल्ड चैंपियन हॉकी टीम का हिस्सा थे

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के अलग-अलग देशों में लॉकडाउन लगने के कारण कई ऐसे लोग हैं जो विदेशों में फंस गए हैं. भारत (India) के ओलिंपियन और हॉकी वर्ल्ड कप विजेता अशोक दीवान (Ashok Diwan) भी इस लॉकडाउन का शिकार बन गए हैं जो अमेरिका (America) में फंस गए हैं. अपनी खऱाब तबियत और विदेश में हो रही परेशानियों के बीच उन्होंने भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा से मदद की गुहार लगाई है.

अमेरिका में फंसे नरिंदर बत्रा
दीवान ने बत्रा को खत लिखा, ' मुझे आपकी मदद की जरूरत है. आप जानतें हैं मैं अमेरिका में फंस गया हूं और मेरा स्वास्थ्य सही नहीं है. बीपी की परेशानी के चलते मुझे पिछले हफ्ते कैलिफोर्निया के अस्पताल ले जाया गया था. मेरी वापसी के टिकट को टाल दिया गया है. मेरा यहां कोई इंश्योरेंस नहीं है जिसके चलते मुझे खर्च काफी महंगा पड़ा रहा है..' उन्होंने खेल मंत्री और केंद्रीय विदेश मंत्री से अपील की कि वह उनकी मदद करें.

उन्होंने खत में लिखा, 'मैं खेल मंत्री किरण रिजिजू और केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से अपील करता हूं कि वह सैन फ्रैंसिसको में भारतीय एंबसी से बात करें जिससे अस्पताल जाने में मेरी मदद हो सके. या फिर वह जल्द से जल्द मेरे भारत जाने का इंतजाम कर सके. मैं भारत जाकर सारे बिल भर दूंगा. कृप्या इसे गंभीरता से लें मैं काफी बुरी हालत में हूं.'



दीवान की बेटी ने भी की अपील


दीवान की बेटी आरूषी ने पीटीआई से कहा, ‘मेरे पिता दिसंबर में अमेरिका गये थे और उन्हें 20 अप्रैल को लौटना था. वह मेरे भाई से मिलने के लिये अकेले गये थे जिसकी शादी नहीं हुई और वह वहां काम करता है. लेकिन अचानक वह बीमार पड़ गये और उन्हें उच्च रक्तचाप और तनाव की शिकायत के बाद अस्पताल ले जाना पड़ा. पता चला कि उन्हें हृदय संबंधी परेशानी है. डाक्टरों ने उन्हें एक महीने की दवाई दी है लेकिन इससे उन्हें फायदा नहीं हो रहा है.’

भारत ने 1975 में वर्ल्ड कप जीता था
पहला हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) साल 1971 में पाकिस्तान (Pakistan) में खेला गया था और भारत तीसरे स्थान पर रहा था. वहीं इसके बाद साल 1973 में भारत नेदरलैंड्स से हारने के बाद सिल्वर मेजल जीता था. भारत ने  13 मार्च 1975 को पहली बार हॉकी वर्ल्ड कप में जीत दर्ज की थी. हालांकि इसके बाद वह दोबारा कभी इसे जीत नहीं पाई. दीवान इसी टीम का हिस्सा थे.
बांग्लादेश को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज ने कहा-टीम इंडिया से निकाले जाने की वजह मैं खुद

पिछले साल लगा बैन, इसी साल वनडे डेब्यू, विराट की टीम का सबसे युवा बल्लेबाज बोला-कोई भी ड्रग...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 2:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading