लाइव टीवी

CWG 2018: भारत ने इंग्‍लैंड को 4-3 से दी मात, आखिरी दो मिनट में दागे दो गोल

भाषा
Updated: April 11, 2018, 11:23 PM IST
CWG 2018: भारत ने इंग्‍लैंड को 4-3 से दी मात, आखिरी दो मिनट में दागे दो गोल
(Photo:Hockey India)

भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जबकि इंग्लैंड का सामना मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया से होगा.

  • Share this:
वरूण कुमार और मनदीप सिंह के अंतिम क्षणों में किये गये गोल के दम पर भारतीय पुरूष हाकी टीम ने इंग्लैंड पर 4-3 से रोमांचक जीत दर्ज करके राष्ट्रमंडल खेलों की हाकी प्रतियोगिता के पूल बी में शीर्ष स्थान हासिल किया. वरूण कुमार ने 59वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके स्कोर 3-3 से बराबर किया जबकि मनदीप सिंह ने 60वें मिनट में विजयी गोल दागा. रूपिंदर पाल सिंह (51वें मिनट) और मनप्रीत सिंह (33वें मिनट) भारत की तरफ से अन्य गोल स्कोरर थे. इंग्लैंड के लिये डेविड कोंडोन (17वें), लियाम अन्सेल (52वें) और सैम वार्ड (56वें मिनट) ने गोल किये.

भारत के अंतिम लीग मैच से उसके सेमीफाइनल के प्रतिद्वंद्वी का फैसला भी तय हो गया. भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जबकि इंग्लैंड का सामना मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया से होगा. वह मनप्रीत का मैदान के मिडफील्ड से बनाया गया शानदार मूव था जिस पर मनदीप ने डिफ्लेक्ट करके विजयी गोल दागा. भारतीय कोच सोर्ड मारिने ने कहा , ‘मैदान पर इस तरह की कड़ी मेहनत का ही हमने पिछले कुछ सप्ताहों में बेंगलुरू में अभ्यास किया था. वहां हमने अनुशासन और जीत की मानसिकता पर अधिक जोर दिया था. मुझे खुशी है कि औसत शुरूआत के बाद टूर्नामेंट में सही समय पर खिलाड़ियों ने ऐसा खेल दिखाया.’

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के बारे में कोच ने कहा , ‘मैं चाहता हूं कि वे ऐसी विजयी लय बनाये रखें. न्यूजीलैंड की टीम अच्छी है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और मैं चाहता हूं कि खिलाड़ी अब पूरा ध्यान सेमीफाइनल पर दें.’ भारत और इंग्लैंड के बीच पूल बी में शीर्ष पर पहुंचने के लिये मुकाबला था. इन दोनों टीमों ने अच्छा खेल दिखाया और दर्शकों ने रोमांचक खेल का लुत्फ उठाया.

भारत ने जल्द ही हमलावर तेवर अपनाये. पहले क्वार्टर के तीसरे मिनट में ही गुरजंट और ललित उपाध्याय ने गोल पर शाट जमाये. इंग्लैंड ने भी देर नहीं लगायी. मार्क ग्लेगहोर्न ने गोल करने का अवसर बनाया और इंग्लैंड को पहला पेनल्टी कार्नर दिलाने में मदद की. भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने हालांकि हमेशा की तरह अच्छा खेल दिखाकर भारत पर आया संकट टाला. पहले दो क्वार्टर में हालांकि इंग्लैंड ने थोड़ा दबदबा बनाये रखा. इंग्लैंड ने आखिर में पहला गोल दागा. ग्लेगहोर्न ने दायें छोर से जवाबी हमला किया और एडम डिक्सन को क्रास दिया. डेविड कोंडोन ने शानदार बैकहैंड शॉट से उस पर गोल किया.



इंग्लैंड को इसके अगले मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन श्रीजेश ने उसे बचा दिया. भारत का बराबरी का गोल करने का इंतजार 33वें मिनट में समाप्त हुआ जबकि कप्तान मनप्रीत ने मनदीप के पास पर सर्किल के ऊपर से खूबसूरत गोल किया. इससे पहले हालांकि भारत ने पेनल्टी कॉर्नर गंवाया.

दोनों टीमें जब 1-1 से बराबरी पर थी तब तीसरे और चौथे क्वार्टर में काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिला. तीसरे क्वार्टर में भारत का दबदबा रहा. रूपिंदर पाल सिंह ने ऐसे में 50 वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत को 2-1 से बढ़त दिलायी. इस बीच में भारत की गलतियों का फायदा उठाकर इंग्लैंड ने चार मिनट के अंदर दो गोल कर दिये लेकिन भारतीय टीम ने हार नहीं मानी.

आकाशदीप सिंह के प्रयासों ने भारत ने आखिरी क्षणों में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. भारत ने तब गोलकीपर को हटाकर अपने अग्रिम पंक्ति में अतिरिक्त खिलाड़ी को रखा था जिसका उसे फायदा मिला. वरूण कुमार ने ड्रैग फ्लिक से बराबरी का गोल किया. इसे बाद मनप्रीत के पास पर मनदीप ने गोल करके भारत को रोमांचक जीत दिलायी.
ये भी पढ़ें
CWG 2018: अंकुर मित्तल ने पुरुष डबल ट्रैप में जीता ब्रॉन्ज़
CWG 2018: हिना सिद्धू ने 25 मीटर एयर पिस्‍टल में जीता गोल्‍ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 11, 2018, 11:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर