लाइव टीवी

FIH Pro League: पहले मुकाबले में नेदरलैंड्स के खिलाफ उतरेगी टीम इंडिया

भाषा
Updated: January 17, 2020, 3:53 PM IST
FIH Pro League: पहले मुकाबले में नेदरलैंड्स के खिलाफ उतरेगी टीम इंडिया
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रूस को मात देकर ओलिंपिक में जगह बनाई

नेदरलैंड्स (Netherlands) ने 2018 विश्व कप (World Cup) क्वार्टर फाइनल में भारत को 2-1 से हराया था.

  • Share this:
भुवनेश्वर. भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) दुनिया की तीसरे नंबर की टीम नेदरलैंड्स (Netherlands) के खिलाफ शनिवार को होने वाले एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) मुकाबले के जरिये टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) की अपनी तैयारियों की शुरुआत करेगी. भारत ने पिछली बार प्रो लीग नहीं खेला था लेकिन इस बार उसकी शुरुआत 2019 के प्रो लीग और यूरोपीय चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता नेदरलैंड्स से होगी. पहला मैच शनिवार को और दूसरा रविवार को यहां कलिंगा स्टेडियम (Kalinga Stadium) पर खेला जायेगा.

ओलिंपिक की तैयारी करने उतरेगी टीम इंडिया
दुनिया की शीर्ष टीमों की भागीदारी में ‘अपनी सरजमीं पर और बाहर ’ आधार पर खेले जा रहे टूर्नामेंट से भारत की ओलिंपिक तैयारी पुख्ता होगी. नेदरलैंड्स के बाद भारत को आठ और नौ फरवरी को विश्व चैम्पियन बेल्जियम से खेलना है. इसके बाद 22 और 23 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला होगा. भारत इसके बाद जर्मनी (25 और 26 अप्रैल) और ब्रिटेन (दो और तीन मई) में खेलेगा.

hockey, sports news, netherlands
नेदरलैंंड्स की टीम 15 जनवरी को भारत आ गई थी


स्वदेश लौटने पर 23 और 24 मई को न्यूजीलैंड से खेलना है और फिर पांच और छह जून को अर्जेंटीना में खेलना होगा. मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) की अगुवाई वाली टीम प्रो लीग राउंड राबिन चरण का आखिरी मैच 13 और 14 जून को स्पेन के खिलाफ खेलेगी. भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड को इस टूर्नामेंट में मिलने वाली चुनौती का बखूबी इल्म है. नेदरलैंड्स टीम के पूर्व सहायक कोच रहे रीड को पता है कि उसके खिलाफ कैसा प्रदर्शन करना होगा.

chiglensena, hockey sports news
चिगलेनसेना ने आठ महीने बाद भारतीय टीम में वापसी की है


चिंगलेनसेना और सुमित की हुई है टीम में वापसीनेदरलैंड्स ने 2018 विश्व कप क्वार्टर फाइनल में भारत को 2-1 से हराया था. दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों में से भारत ने चार जीते और एक ड्रॉ रहा. रीड ने कहा कि वह इस टूर्नामेंट को ओलंपिक तैयारी की शुरूआत के रूप में देख रहे हैं. उन्होंने कहा ,‘दमदार शुरुआत जरूरी है. हमारे पहले तीन मैच दुनिया की शीर्ष तीन टीमों के खिलाफ हैं.’  उन्होंने कहा ,‘हम अपना ढांचा दुरूस्त रखने की कोशिश करेंगे. खिलाड़ी अपनी तकनीक को और निखारने उतरेंगे.’ भारत अपनी पूरी मजबूत टीम उतारेगा जिसमें मिडफील्डर चिंगलेनसना सिंह और सुमित की वापसी हुई है जो चोट के कारण बाहर थे.

राशिद खान ने दोहराया कपिल देव जैसा करिश्मा, कैच ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम

एमएस धोनी करेंगे टीम इंडिया में वापसी, IPL के बाद चयन के लिए रहेंगे उपलब्ध!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 3:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर