लाइव टीवी

Hockey Olympic Qualifier: ओलिंपिक का टिकट हासिल करने से दो मैच दूर भारतीय टीमें, घरेलू मैदान पर खेलेंगी क्वालिफायर

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 7:56 PM IST
Hockey Olympic Qualifier: ओलिंपिक का टिकट हासिल करने से दो मैच दूर भारतीय टीमें, घरेलू मैदान पर खेलेंगी क्वालिफायर
भारतीय हॉकी टीमें ओलिंपिक क्वालिफायर घर पर खेलेंगी

भारतीय हॉकी टीमें (Indian Hockey Team) एक और दो नवंबर को भुवनेश्वर (Bhuvneshwar) के कलिंगा स्टेडियम (Kalinga Stadium) में ओलिंपिक क्वालिफायर (Olympic Qualifier) मैच खेलेंगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 7:56 PM IST
  • Share this:
भुवनेश्वर. भारतीय पुरूष हॉकी टीम (Men's Hockey Team) को शुक्रवार को निचली रैंकिंग की रूस (Russia) की टीम के खिलाफ होने वाले दो चरण के ओलिंपिक क्वालिफायर (Olympic Qualifier) में आत्ममुग्धता से बचना होगा जबकि महिला टीम (Women's Team) को अमेरिका (America) की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा. दोनों भारतीय टीमें टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए टिकट कटाने से महज दो मैच दूर हैं. मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) की अगुआई वाली टीम को हालांकि 22 नंबर के रूस (Russia) के रूप में आसान प्रतिद्वंद्वी से भिड़ना है जबकि महिलाओं को एफआईएच ओलिंपिक (FIH Olympic Qualifier) क्वालिफायर के अंतिम दौर में अमेरिकी लड़कियों का सामना करना है.

दो दिन लगातार दो मैच खेलेंगी भारतीय टीम
दोनों टीमें शुक्रवार और शनिवार को लगातार दो मैच खेलेंगी. दो मैचों के क्वालिफायर में विजेता (पुरूष और महिला टीम में से) 2020 टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए अपना स्थान सुनिश्चित कर लेगा. विश्व रैंकिंग (World Ranking) में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय टीम (Team India) के रूस (Russia) के खिलाफ आसान मुकाबले की उम्मीद है लेकिन कोच ग्राहम रीड (Graham Reid) इस बात से भली भांति वाकिफ हैं कि एक खराब दिन से भारत का ओलंपिक सपना टूट सकता है. इसलिये आत्ममुग्धता ऐसी चीज है जिससे भारतीय टीम को अगले दो दिनों तक बचना होगा.

olympic qualifier, india, hockey, tokyo olympic
भारतीय पुरुष टीम ओलिंपिक क्वालिफायर में रूस का सामना करने वाली है


भारतीय टीम के डिफेंस में हुआ है सुधार
पिछले 12 महीनों में भारतीय पुरुष टीम ने रीड के मार्गदर्शन में रक्षात्मक पहलू में काफी सुधार किया है. सुरेंद्र कुमार और जूनियर विश्व कप विजेता टीम के सदस्य हरमनप्रीत सिंह की बदौलत हाल में भारतीय टीम का डिफेंस मजबूत दिखता है. वहीं बैकलाइन में ड्रैगफ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लकड़ा की वापसी से मजबूती मिलेगी. भारतीय मिडफील्ड में कप्तान मनप्रीत के साथ हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा और विवेक सागर प्रसाद मौजूद होंगे जबकि गोल करने की जिम्मेदारी मंदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, एसवी सुनील, रमनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और सिमरनजीत सिंह के कंधों पर होगी. अनुभवी पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक गोलकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे.

रानी रामपाल की अगुआई में अमेरिका से भिड़ेगी भारतीय टीम
Loading...

वहीं महिला टीम के लिये स्थिति बिलकुल उलट है क्योंकि उन्हें दुनिया की 13वें नंबर की टीम अमेरिका से भिड़ना होगा जिसके खिलाफ उनका जीत-हार का रिकॉर्ड 4-22 रहा है. लेकिन पिछला रिकॉर्ड इतना मायने नहीं रखता और रानी रामपाल की अगुआई में मौजूदा भारतीय पुरुष टीम काफी बेहतर है. कप्तान रानी के अलावा ड्रैगफ्लिकर गुरजीत कौर, युवा फॉरवर्ड लालरेमसियामी और गोलकीपर सविता के प्रदर्शन पर टीम का भाग्य निर्भर होगा. अमेरिकी टीम से निपटने के अलावा उन्हें दर्शकों के दबाव का भी सामना करना होगा क्योंकि टीम यहां 16,000 दर्शकों की क्षमता वाले कलिंगा स्टेडियम में पहली बार खेलेगी.

olympic qualifier, india, hockey, tokyo olympic
भारतीय महिला टीम पहली बार कलिंगा स्टेडियम में खेलने वाली है


चुनौती के लिए तैयार हैं महिला टीम
भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच श्योर्ड मरीन्ये ने भरोसा जताया कि उनके खिलाड़ी इस चुनौती के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा, ‘हम रोमांचित हैं. हम पूरे साल इन दो मैचों को खेलने का इंतजार कर रहे थेय हम जानते थे कि हमें ये मैच खेलने हैं लेकिन यह नहीं जानते थे कि हम किसके साथ खेलेंगे और कहां घरेलू या विदेशी मैदान पर खेलेंगे. हम अच्छी तरह तैयार थे. अब यह समय आ गया है और हम तैयार है.’

भारतीय कप्तान रानी ने भी कोच का समर्थन करते हुए कहा, ‘ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने के लिये हमारा पहला लक्ष्य एशियन गेम्स था, दुर्भाग्य से हम ऐसा नहीं कर सके. जैसे ही एशियन गेम्स समाप्त हुए हमारा ध्यान इन मैचों पर लग गया.’उन्होंने कहा, ‘हमें नहीं लगता कि हम किसी भी दबाव में होंगे. मैच की सीटी बजते ही हमारा लक्ष्य हमारी रणनीति पर लगा होगा कि हमें क्या करना है. यह हम पर निर्भर करेगा कि हम दर्शकों का ध्यान अपनी टीम की ओर कैसे लाते हैं. हम घरेलू दर्शकों के सामने खेलने को लेकर उत्साहित हैं.’

छक्के बरसाकर जड़ा आतिशी पचासा, फिर 2 विकेट लेकर टीम को वर्ल्ड कप में पहुंचाया

विराट एंड कंपनी पर आतंकी हमले की धमकी के बाद दिल्ली पुलिस का बड़ा फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 7:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...