लाइव टीवी

FIH Pro League: भारत ने दुनिया की नंबर एक टीम को दी मात, गोलकीपर श्रीजेश के सामने बेबस हुआ बेल्जियम

भाषा
Updated: February 9, 2020, 11:25 AM IST
FIH Pro League: भारत ने दुनिया की नंबर एक टीम को दी मात, गोलकीपर श्रीजेश के सामने बेबस हुआ बेल्जियम
भारतीय टीम ने बेल्जियम को दी मात

भारतीय टीम ने इससे पहले नेदरलैंड्स (Netherlands) को एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) में मात दी थी

  • Share this:
भुवनेश्वर. भारतीय पुरुष हॉकी (Indian Hockey Team) टीम ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए शनिवार को विश्व चैंपियन बेल्जियम (Belgium) को 2-1 से हराकर उलटफेर किया और एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) में लगातार तीसरी जीत दर्ज की. एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) के शुरुआती दो मैचों में दुनिया की तीसरे नंबर की टीम नेदरलैंड्स (Netherlands) को हराने के बाद भारत ने कलिंग स्टेडियम में हुए रोमांचक मुकाबले में दुनिया की नंबर एक टीम बेल्जियम (Belgium) को शिकस्त देकर जीत की लय जारी रखी.

भारत को रैंकिंग में भी मिला जीत का फायदा
मंदीप सिंह ने मैच के दूसरे ही मिनट में मैदानी गोल करके भारतीय टीम को आगे कर दिया लेकिन गौतियर बोकार्ड ने 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर ताकतवर ड्रैग फ्लिक से यूरोपीय चैम्पियन बेल्जियम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया. रमनदीप सिंह (Ramandeep Singh) ने 47वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से निर्णायक गोल दागा जिससे दुनिया की चौथे नंबर की टीम ने उसी स्टेडियम में दर्शकों के सामने जीत दर्ज की, जहां उसने नेदरलैंड्स को दो बार मात दी थी.

hockey, sports news, fih pro league,
मनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारत ने जीत हासिल की है


इस शानदार जीत से भारत ने 2003 में आयी विश्व रैंकिंग प्रणाली में पहली बार पांचवें से चौथे नंबर पर अपनी रैंकिंग मजबूत की. दोनों टीमें अब रविवार को इसी स्टेडियम में एक दूसरे के आमने सामने होंगी. अपनी पहली एफआईएच हॉकी प्रो लीग (FIH Pro League) में नेदरलैंड्स पर 5-2 और शूटआउट में 3-1 (नियमित समय में 3-3) की जीत से शानदार शुरुआत करने वाली भारत ने इस प्रतियोगिता में बेल्जियम की जीत की लय रोक दी.

भारतीय डिफेंस का शानदार प्रदर्शन
वह भारत के खिलाफ मौकों को गोल में तब्दील करने में जूझती दिखी. बेल्जियम (Belgium) ने हालांकि गेंद अपने पास रखने में दबदबा बनाया, उसने 38 बार सर्कल में प्रवेश किया, 24 बार गोल की ओर निशाना लगाया और 12 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन टीम सर्कल के अंदर सफलता हासिल नहीं कर सकी. भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और कृष्ण पाठक भी उतने ही चमकदार रहे जिन्होंने भारतीय रक्षापंक्ति को मजबूत रखा और मेहमान टीम के स्ट्राइकरों द्वारा बनाये गये हर मौके को विफल किया. पाठक को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया, उन्होंने कहा, ‘हमने अच्छी शुरुआत की और कड़ी मेहनत की. हमें अपने डिफेंस पर गर्व है.’
hockey, sports news, fih pro league,
गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने शानदार किया


भारतीय डिफेंस नहीं दिया बेल्जियम को वापसी का फायदा
भारतीयों ने तेज शुरुआत की और पदार्पण कर रहे राज कुमार पाल ने खेल के 90 सेकेंड के अंदर गोल करने का शानदार मौका बनाया और उन्होंने बायीं ओर से सर्कल पर खड़े दिलप्रीत को पास दिया. एक साल बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे युवा फॉरवर्ड दिलप्रीत (Dilpreet) ने गोल की ओर ताकतवर शॉट लगाया जो डिफ्लेक्ट होकर मंदीप सिंह के पास गया जो बेल्जियम के गोलकीपर विन्सेंट वनाश्च के सामने खड़े थे और उन्होंने टीम को 1-0 से आगे कर दिया.

पाठक ने सुनिश्चित किया कि बेल्जियम (Belgium) टीम वापसी नहीं करे. बेल्जियम ने 15 मिनट में कई मोके बनाये जिसमें पांच पेनल्टी कॉर्नर शामिल थे लेकिन पाठक उन्हें रोकने में व्यस्त रहे. बेल्जियम का गोल का इंतजार तीसरे क्वार्टर में समाप्त हुआ जब गौतियर बोकार्ड ने अपने खिलाड़ियों की अच्छी रणनीति से मुहैया कराये गये मौके से पाठक को पछाड़ते हुए 33वें मिनट में गोल कर दिया.

hockey, sports news, fih pro league,
भारत को कलिंग स्टेडियम में ही बेल्जियम के खिलाफ दूसरा मुकाबला खेलना


आखिरी क्वार्टर में हुआ कड़ा मुकाबला
स्कोर 1-1 था तो अंतिम क्वार्टर काफी तनावपूर्ण रहा जिसमें भारत ने एक और गोल कर बेल्जियम को दबाव में ला दिया. यह गोल रमनदीप (Ramandeep Singh) ने किया जिन्होंने बेल्जियम के खिलाड़ी के रिबाउंड पर गोल दागा. बेल्जियम ने हालांकि मैच के अंतिम मिनटों में पेनल्टी कार्नर हासिल किये लेकिन भारतीय खिलाड़ियों के संयम और गोलकीपर श्रीजेश के अनुभव ने सुनिश्चित किया कि टीम जीत दर्ज करे और अंक तालिका में दूसरे स्थान पर बनी रहे. बेल्जियम पांच मैचों में 11 अंक से अब भी शीर्ष पर बनी हुई है. यह भारत की बेल्जियम के खिलाफ 50वीं जीत थी.

सचिन तेंदुलकर की सलाह ने बनाया यशस्वी को स्टार, अंडर19 वर्ल्ड कप में कर दिया कमाल

Sunday Special: ओलिंपिक ईयर में घुसा कोराेना वायरस, खेल जगत को कर दिया 'बीमार'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 11:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर