लाइव टीवी

FIH Olympic Qualifiers 2019: जानिए क्या हैं क्वालिफाई करने के नियम, भारतीय हॉकी टीमें कैसे खेलेंगी ओलिंपिक

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 6:14 PM IST
FIH Olympic Qualifiers 2019: जानिए क्या हैं क्वालिफाई करने के नियम, भारतीय हॉकी टीमें कैसे खेलेंगी ओलिंपिक
भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे ओलिंपिक क्वालिफायर मैच

भारतीय हॉकी टीमें (India Hockey Teams) भुवनेश्वर (Bhuveshwar) में टोक्यो ओलिंपिक क्वालिफायर (Olympic Qualifier) मैच खेलेंगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 6:14 PM IST
  • Share this:
भुवनेश्वर. अगले साल टोक्यो (Tokyo) में होने वाले ओलिंपिक गेम्स (Olympic Games 2020) के लिए हॉकी क्वालिफायर (Hockey Qualifier) मैचों की शुरुआत हो चुकी है. भारतीय हॉकी टीमें (Indian Hockey Team) शुक्रवार से दो लेग में होने वाले ओलिंपिक क्वालिफायर (Olympic Qualifier) मैचों की शुरुआत करेगी. यह मैच ओडिशा (Orissa) की राजधानी भुवनेश्वर (Bhuvneshwar) के कलिंगा स्टेडियम (Kalinga Stadium) में खेले जाएंगे. जहां मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) की कप्तानी में पुरुष टीम रूस (Russia) का सामना करेगी वहीं रानी रामपाल (Rani Rampal) की कप्तानी वाली महिला टीम का सामना अमेरिका (USA) से होगा.

कैसे क्वालिफाई करेंगी भारतीय टीमें
भारतीय पुरुष टीम एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडलिस्ट रही थी वहीं महिला टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था. बतौर एशियन चैंपियन ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने में नाकाम रहने के बाद दोनों ही टीमें ओलिंपिक क्वालिफायर खेल रही हैं. पुरुष और महिला टीमें एक और दो नवंबर को दो लेग में दो-दो मैच खेलने हैं. वहीं दोनों मैचों में हार के साथ उनका ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने का सपना टूट जाएगा. हालांकि अगर टीमें एक मैच हारती हैं और एक मैच जीत जाती हैं तो ऐसी स्थिति में विजेता का फैसला गोल डिफरेंस से होगा. जिस भी टीम का गोल डिफरेंस बेहतर होगा उसे मौका दिया जाएगा.

england, ind vs great britain, hockey news
भारतीय महिला हॉकी टीम एशियन गेम्स में दूसरे स्थान पर है


इस साल क्वालिफायर के फॉर्मेट में हुआ है बदलाव 
एफआईएच ने इस साल क्वालिफायर के फॉर्मेट में बदलाव किया है. टोक्यो ओलिंपिक में 24 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें 12 पुरुष और 12 महिला टीमें होंगी. इन 12  टीमों में पांच टीमें पहले ही क्वालिफाई कर चुकी हैं जो कॉन्टिनेंटल चैंपियन हैं. जापान की टीम बतौर मेजबान और एशियन चैंपियन क्वालिफाई कर चुकी है. बची हुई सात जगह के लिए ओलिंपिक क्वालिफायर खेले जा रहे हैं जिसमें 14 महिला टीमें और 14 पुरुष टीमें हिस्सा ले रही हैं. सितंबर में हुए ड्रॉ के बाद 14 टीमों को सात ग्रुप में बांटा गया जहां हर ग्रुप की विजेता ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करेगी.
कौन सी टीमें कर चुकी हैं क्वालिफाई
Loading...

भारतीय हॉकी टीम ने पहले मैच में मलेशिया को हराया था
भारतीय परुष हॉकी टीम एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडलिस्ट है


पुरुषों की बात करें तो जापान बतौर मेजबान क्वालिफाई कर चुका है. वहीं स्पेन, नेदरलैंड्स और कनाडा की टीमें क्वालिफायर में जीत के साथ जगह पक्की कर चुकी हैं. अर्जेंटीना, साउथ अफ्रीका, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया बतौर कॉन्टिनेंटल चैंपियन अपनी जगह बना चुकी है. पुरुष वर्ग में चार जगह बाकी हैं जिसके लिए ओलिंपिक क्वालिफायर खेले जा रहे हैं.

महिला टीम की बात करें तो जापान बतौर एशियन चैंपियन और मेजबान क्वालिफाई कर चुका है. अर्जेंटीना, साउथ अफ्रीका, नेदरलैंड्स और न्यूजीलैंड कॉन्टिनेंटल चैंपियन बतौर अपनी जगह बना चुके हैं. चीन, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया ओलिंपिक क्वालिफायर में जीत के बाद क्वालिफाई कर चुकी हैं. महिला वर्ग में फिलहाल चार जगह बाकी हैं जिसके लिए ओलिंपिक क्वालिफायर खेले जा रहे हैं.

 

बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले धोनी के संन्यास पर रोहित शर्मा का बड़ा बयान

सौरव गांगुली का बड़ा झटका! अब से दिवाली बाद दिल्‍ली में शायद ही हो क्रिकेट मैच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 5:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...