अपना शहर चुनें

States

FIH Series Finals: जापान को मात देकर फाइनल में पहुंचा भारत, साउथ अफ्रीका से होगी भिड़ंत

भारत ने जापान को 7-1 से दी मात (HOCKEY INDIA)
भारत ने जापान को 7-1 से दी मात (HOCKEY INDIA)

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने जापान को 7-2 मात दी और फाइनल में प्रवेश किया

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 14, 2019, 10:44 PM IST
  • Share this:
एफआईएच हॉकी सीरीज फाइनल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने एशियन गेम्स की चैंपियन जापान पर बड़ी जीत के साथ फाइनल में जगह पक्की की. जापान को 7-2 से मात देकर भारत ने साल के अंत में होने वाले ओलिंपिक क्वालिफायर में भी जगह पक्की कर ली. फाइनल में अब भारत साउथ अफ्रीका का सामना करेगा जिसने अन्य सेमीफाइनल में अमेरिका को 2-1 से मात दी.

चोट के कारण लंबे समय बाद कोर्ट पर वापसी कर रहे रमनदीप सिंह ने टीम के 23वें और 37वें मिनट में दो गोल दागे. उनके अलावा हरमनप्रीत सिंह (सातवां), वरूण कुमार (14वां) , हार्दिक सिंह (25वां), गुरसाहिबजीत सिंह (43वां) और विवेक सागर प्रसाद (47वां) ने एक-एक गोल किया. जापान की ओर दो गोल हुई जो केंजी किताजातो (दूसरा) और कातो वातानाबे (20वां) ने दागे.

टूर्नामेंट में पहली बार दुनिया की 18वें नंबर की टीम जापान ने भारतीय डिफेंस को आजमाया. जापान ने दूसरे ही मिनट में जवाबी हमले पर बढ़त बना ली. किताजातो ने भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक को छकाकर गोल दागा. इसके बाद भारतीयों ने जवाबी हमले में कई मूव बनाए. युवा गुरसाहिबजीत सिंह ने पांचवें मिनट में सुनहरा मौका गंवाया जब नीलकांता शर्मा और रमनदीप ने उन्हें पास दिया था.



भारतीय खिलाड़ियों ने जापान के खिलाफ सात गोल दागे (hockey india)
भारतीय खिलाड़ियों ने जापान के खिलाफ सात गोल दागे (hockey india)

पी आर श्रीजेश ने किए कई बचाव

दो मिनट बाद भारत को दो पेनल्टी कार्नर मिले और हरमनप्रीत ने दूसरे पर बराबरी का गोल दागा. भारत को 14वें मिनट में लगातार तीन शॉर्ट कॉर्नर मिला. वरूण ने मौके का फायदा उठाया और गोल करके भारत को बढ़त दिलाई. जापान हिम्मत नहीं हारा और काउंटर अटैक में 20वें मिनट में दूसरा गोल करके बराबरी की. इसके तीन मिनट बाद रमनदीप ने भारत को फिर बढ़त दिलाई. हार्दिक ने जल्दी ही स्कोर 4-2 कर दिया. इसके बाद गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए जापान के कई गोल बचाए. रमनदीप ने 37 वें मिनट में रिबाउंड पर गोल दागा. इसके बाद गुरसाहिबजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद ने गोल किया औऱ भारत ने 7-2 से जीत दर्ज की.

साउथ अफ्रीका ने अमेरिका को दी मात

अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में आखिरी क्षणों में किए गए गोल की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 2-1 से हराकर  फाइनल में जगह बना ली. दुनिया की 16वें नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका को 25वीं रैंकिंग वाली अमेरिका ने कड़ी चुनौती दी. पूल चरण में अमेरिका ने दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से हराया था. इससे पहले क्लासीफिकेशन मैच में रूस ने पोलैंड को हराकर पांचवां स्थान हासिल किया.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी खिलाड़ियों की ये गलती नहीं होगी माफ: एहसान मनी

INDvsPAK : टॉस की इस ट्रिक से मिलेगी पाकिस्तान के खिलाफ जीत!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज