हॉकी इंडिया ने कोचिंग शिविर के लिए किया संभावित खिलाड़ियों के नाम का ऐलान

भारतीय पुरुष टीम (Men Hockey Team) और महिला हॉकी (Women Hockey Team) टीम ने हाल ही में खत्म हुए ओलिंपिक टेस्ट इवेंट (Olympic Test Event) में जीत दर्ज की थी

भाषा
Updated: September 1, 2019, 10:17 PM IST
हॉकी इंडिया ने कोचिंग शिविर के लिए किया संभावित खिलाड़ियों के नाम का ऐलान
हॉकी इंडिया ने संभावित 33 खिलाड़ियों का नाम घोषित किया है
भाषा
Updated: September 1, 2019, 10:17 PM IST
हॉकी इंडिया (Hockey India) ने बेंगलुरु के साइ केंद्र (SAI) में लगने वाले भारतीय महिला टीम (India Hockey Women team) के कोचिंग शिविर के लिए रविवार को 33 संभावित खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की. सोमवार से शुरू होने वाले शिविर के लिए खिलाड़ियों को कोच श्योर्ड मरीन्ये को रिपोर्ट करने को कहा गया है. शिविर 22 अगस्त तक चलेगा .

इस शिविर के बाद विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर काबिज भारतीय महिला टीम पांच मैचों की द्विपक्षीय सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी. मारिन ने कहा, ‘टोक्यो में हुए ओलिंपिक टेस्ट इवेंट में हमारा अनुभव अच्छा रहा था. अब हमारा ध्यान ओलिंपिक क्वालिफायर्स पर है. हम इस शिविर का इस्तेमाल लय को बरकरार रखने के लिए करेंगे. हमारी कोशिश होगी की क्वालिफायर्स में जाने से पहले अपने खेल के स्तर को बनाए रखे.’

उन्होंने कहा, ‘हमें इंग्लैंड के दौरे पर भी जाना है. इससे हमें मदद मिलेगी क्योंकि मजबूत टीम के खिलाफ खलने से लय बना रहता है और सुधार करने का मौका भी मिलता है.’

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने गुरुवार को घोषणा की थी कि भारतीय महिला टीम एफआईएच ओलिंपिक क्वालिफायर्स के मुकाबलों को घरेलू मैदान पर खेलेगी जिस पर मरीन्ये ने कहा कि इससे टीम का मनोबल बढ़ेगा.

hockey india, rani rampal, women hockey, hockey india
महिला हॉकी टीम ने हाल ही में खत्म हुए ओलिंपिक टेस्ट इवेंट में जीत दर्ज की थी


उन्होंने कहा, ‘हमारी टीम के कई खिलाड़ियों के लिए यह पहली बार होगा जब वे घरेलू मैदान पर खेलेंगी, इसे लेकर हम काफी रोमांचित है. हमारे लिए परिस्थितियों के बारे में सोचे बिना खेल पर एकाग्रता बनाये रखना जरूरी है.’

संभावित खिलाड़ी :
Loading...

गोलकीपर : सविता, रजनी ई, बिच्चू देवी के

डिफेंडर : दीप ग्रेस इक्का, रीना खोखर, सुमन देवी , सुनीता लाकड़ा, सलीमा टेटे, मनप्रीत कौर, गुरजीत कौर, रश्मिता मिंज, महिमा चौधरी और निशा .

मिडफील्डर : निक्की प्रधान, मोनिका , नेहा गोयल, लिलिमा मिंज, सुशीला चानू, चेतना, रीत, अनुजा सिंह, करिश्मा यादव, सोनिका और नमिता टोप्पो.

फॉरवर्ड : रानी, लालरेमसियामी, वंदना कटारिया, नवजोत कौर, नवनीत कौर, राजविंदर कौर, ज्योति, शर्मिला देवी, प्रियंका वानखेड़े और उदिता.

पुरुष टीम ने भी किया संभावित खिलाड़ियों का ऐलान

हॉकी इंडिया ने बेल्जियम दौरे और ओलिंपिक क्वालिफायर की तैयारियों के लिए बेंगलुरू में भारतीय खेल प्राधिकरण में दो सितंबर से लगने वाले सीनियर पुरुष राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए शनिवार को 33 सदस्यीय संभावित खिलाड़ियों की सूची जारी की. तीन दिवसीय शिविर कोच ग्राहम रेड द्वारा आयोजित किया जाएगा.

टीम की न्यूजीलैंड के खिलाफ ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता के फाइनल में मिली जीत के बाद लगने वाले इस शिविर में खिलाड़ी अपने प्रदर्शन को निरंतर बनाये रखने पर ध्यान लगाना चाहेंगे. रेड ने कहा, ‘हमने पिछले कुछ महीनों में कुछ अच्छी लय हासिल की है. इस शिविर के लिये आने वाले खिलाड़ी सुधार करना चाहते हैं और टीम के प्रदर्शन के सभी पहलू में सुधार करने को तैयार हैं. इस शिविर में और ज्यादा मौके बनाने और हमारी रक्षात्मक काबिलियत में सुधार करने पर ध्यान दिया जाएगा. ’

उन्होंने साथ ही कहा कि सितंबर में होने वाले बेल्जियम दौरा टीम की एफआईएच ओलिंपिक क्वालिफायर की तैयारियों के लिए काफी अहम होगा.

men hockey, hockey india, manpreet singh, harmanpreet singh
इस शिविर में और ज्यादा मौके बनाने और हमारी रक्षात्मक काबिलियत में सुधार करने पर ध्यान दिया जाएगा.


खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है :

गोलकीपर : पी आर श्रीजेश, सूरज करकेरा और कृष्ण बहादुर पाठक।

डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लकड़ा, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास, वरुण कुमार, रूपिंदर पाल सिंह, गुरिंदर सिंह, कोथाजीत सिंह खदांगबम, नीलम संजीप जेस, जरमनप्रीत सिंह और दिपसन टिर्की।

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, सुमित, नीलकांत शर्मा, जसकरण सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आशीष कुमार टोपनो, सय्यद नियाज रहीम और राज कुमार पाल

फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, शिलानंद लकड़ा, गुरसाहिबजीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, एस वी सुनील, गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह, शमशेर सिंह और ललित कुमार उपाध्याय.

हार के बाद कोर्ट फूट-फूटकर रोने लगीं 15 साल की गॉफ

US Open: मैच में गलत व्यवहार के लिए मेदवेदेव को मिली सजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 4:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...