Home /News /sports /

कोरोना वायरस के बाद बदल जाएगा भारतीय हॉकी का रूप, होने वाले हैं बड़े बदलाव

कोरोना वायरस के बाद बदल जाएगा भारतीय हॉकी का रूप, होने वाले हैं बड़े बदलाव

Corona Virus के कारण हॉकी के घरेलू टूर्नामेंट स्थगित हो गए हैं

Corona Virus के कारण हॉकी के घरेलू टूर्नामेंट स्थगित हो गए हैं

हॉकी इंडिया (Hockey India) ने मंगलवार को अपनी सभी राष्ट्रीय चैंपियनशिप को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया

    नई दिल्ली. हॉकी इंडिया (Hockey India) ने अपने खिलाड़ियों की हिस्सेदारी बढ़ाने तथा राज्य, केंद्र प्रशासित प्रदेशों, संस्थागत इकाईयों और अकादमियों में खेल के विकास के मकसद से अपनी घरेलू प्रतियोगिताओं को पुनर्गठित करने का फैसला किया.

    अब राष्ट्रीय चैंपियनशिप अगले साल से नये प्रारूप में दिखायी देगी. हाल में हॉकी इंडिया (Hockey India) के कार्यकारी बोर्ड द्वारा यह फैसला किया गया. जिन प्रतियोगिताओं का पुनर्गठन किया जायेगा, उसमें हॉकी इंडिया की मान्यता प्राप्त राज्य सदस्य इकाईयां, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयां/ विभागीय इकाईयां और अकादमी सदस्य इकाईयों की सब जूनियर, जूनियर, सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप (पुरुष और महिला दोनों वर्ग) शामिल हैं.

    हॉकी इंडिया के बयान के अनुसार एक खिलाड़ी अपनी टीम की ओर से केवल एक ही प्रतियोगिता में हिस्सा लेने योग्य होगा. इसके अनुसार, ‘केवल एक ही एथलीट को भारत की शीर्ष घरेलू प्रतियोगिता में उम्र ग्रुप के वर्ग में भाग लेने की अनुमति दी जायेगी.’ हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा कि विभिन्न उम्र ग्रुप के लिये ए और बी डिवीजन में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप की मेजबानी करने वाली पूर्व प्रणाली अब नहीं अपनायी जायेगी.

    नए नियम होंगे लागू
    उन्होंने कहा, ‘अब सालाना राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में सभी राज्य सदस्य इकाईयां पुरूष और महिला वर्ग में सब जूनियर, जूनियर, सीनियर उम्र के ग्रुप में भाग लेंगी.’ टूर्नामेंट की नीति और दिशानिर्देश समान रहेंगे और प्रत्येक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप लीग-कम-नाकआउट आधार पर खेली जायेगी और पूल भाग लेने वाली टीमों पर निर्भर करेंगे. टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ के नये नियमों के अनुसार आयोजित किये जायेंगे.

    हॉकी इंडिया ने स्थगित कर दिए सारे घरेलू टूर्नामेंट
    कोविड-19 (Covid-19) महामारी रोकने के लिये राष्ट्रीय लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ने के कारण हॉकी इंडिया ने भी मंगलवार को अपनी सभी राष्ट्रीय चैंपियनशिप को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया. इन टूर्नामेंटों का कार्यक्रम पहले भी बदल दिया गया था और नये कार्यक्रम के अनुसार इनका आयोजन 29 अप्रैल से तीन जुलाई के बीच होना था लेकिन अब उन्हें स्थगित कर दिया गया है.

    हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ‘हॉकी इंडिया ने खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, आयोजकों, प्रशंसकों और अधिकारियों सहित सभी हितधारकों के हितों को ध्यान में रखते हुए वार्षिक राष्ट्रीय चैंपियनशिपों को स्थगित करने का फैसला किया है.’ उन्होंने कहा, ‘इन टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित किया गया है और भारत में कोविड-19 की स्थिति के आधार पर हम नयी तिथियों की घोषणा करेंगे.’

    इस भारतीय दिग्गज ने कहा- विराट कोहली की दोस्ती भी नहीं दिला सकती IPL करार

    भारतीय शटलर्स के लिए फायदेमंद है ओलिंपिक का स्थगित होना

    Tags: Hockey, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर