लाइव टीवी

19 साल की उम्र में इस खिलाड़ी को मिला बड़ा सम्मान, दिग्गजों को पछाड़कर जीता खास अवॉर्ड

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 11:49 AM IST
19 साल की उम्र में इस खिलाड़ी को मिला बड़ा सम्मान, दिग्गजों को पछाड़कर जीता खास अवॉर्ड
विवेक सागर भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा हैं

विवेक सागर के अलावा भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) और महिला टीम की लालरेमसियामी (Lalremsiami) को भी एफआईएच ने नॉमिनेट किया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 11:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय पुरुष टीम के मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद (Vivek Sagar Prasad) को सोमवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH)ने 2019 का साल का उभरता हुआ हॉकी खिलाड़ी चुना. उन्नीस साल के विवेक ने अर्जेन्टीना के मेइको कासेला को पछाड़ा.

इस पुरस्कार की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ब्लेक गोवर्स तीसरे स्थान पर रहे. विवेक को सभी राष्ट्रीय संघों के 50 प्रतिशत मत, मीडिया के 23 प्रतिशत मत और प्रशंसकों/खिलाड़ियों के 15.1 प्रतिशत मत से कुल 34.5 मत मिले. कासेला को कुल 22 प्रतिशत जबकि गोवर्स को कुल 20.9 प्रतिशत मत मिले.

17 साल की उम्र में किया था अंतरराष्ट्रीय डेब्यू
विवेक जब सिर्फ 17 साल के थे तब जनवरी 2018 में चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट में भारतीय राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने. तब से वह 50 से अधिक मैचों में सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. विवेक उस भारतीय टीम का हिस्सा भी थे जिसने 2019 में शूट आउट में दक्षिण कोरिया के खिलाफ हार के बाद सुल्तान अजलन शाह कप में रजत पदक जीता था.




वह 2019 में एफआईएच सीरीज फाइनल्स और एफआईएच ओलिंपिक क्वालीफायर्स में भारतीय टीम का हिस्सा रहे. विवेक ने यह उपलब्धि हासिल करने में मदद के करने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया. उन्होंने आगे कहा, 'मैं अपनी टीम खासकर सीनियर खिलाड़ियों का धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने लगातार मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया. जब भी मैंने गलतियां की उन्होंने मुझे समझाया और बेहतर खेल दिखाने के लिए प्रेरित किया.'

उन्होंने कहा, ‘यह मेरे लिए बड़ा लम्हा है और मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मेरे लिए मतदान किया. भारतीय टीम के लिए और कड़ी मेहनत करने के लिए यह बड़ी प्रेरणा है.’ हॉकी इंडिया ने भी यह पुरस्कार जीतने के लिए विवेक को बधाई दी. हॉकी इंडिया के प्रेसीडेंट मोह्म्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, 'मैं विवेक को एफआईएच के इस खास अवॉर्ड को जीतने के लिए बधाई देता हूं. उन्होंने सीनियर टीम में अपनी अच्छी जगह बनाई और मिड फील्ड में अपनी जिम्मेदारियां समझते हुए अच्छा खेल दिखाया है.'



मनप्रीत सिंह और लालरेमसियामी भी हुए थे नामित
विवेक सागर के अलावा भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) और महिला टीम की लालरेमसियामी को भी एफआईएच ने नॉमिनेट किया था. हॉकी महासंघ (FIH) ने वर्ष का खिलाड़ी पुरस्कार के लिए मनप्रीत सिंह को वहीं लालरेमसियामी (Lalremsiami) को एफआईएच के महिला वर्ग में वर्ष उदीयमान स्टार पुरस्कार के लिये नामित किया था. लालरेमसियामी ने भी यह अवॉर्ड अपने नाम किया है. लालरेमसियामी ने पिछले साल अपने पिता की मौत के बावजूद एफआईएच हॉकी सीरीज खेलने का फैसला किया था.

सरकार-एसोसिएशन बेखबर, टूर्नामेंट खेलने पाकिस्तान पहुंची भारतीय कबड्डी टीम

इस पाक खिलाड़ी ने भारत में किया था डेब्यू, 27 की उम्र में संन्यास, अब हुआ निधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 11:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर