ओलिंपिक टेस्ट इवेंट की चुनौती के लिए तैयार भारतीय हॉकी टीमें

दोनों टीमें एफआईएच ओलिंपिक क्वालिफायर की तैयारियों में जुटी हैं जो इस साल के अंत में नंवबर में आयोजित होने हैं.

भाषा
Updated: August 14, 2019, 5:02 PM IST
ओलिंपिक टेस्ट इवेंट की चुनौती के लिए तैयार भारतीय हॉकी टीमें
टूर्नामेंट की शुरुआत शनिवार से ओई स्टेडियम में होगी.
भाषा
Updated: August 14, 2019, 5:02 PM IST
भारतीय महिला (Women Hockey Team) और पुरुष हॉकी (Men Hockey Team) टीमें ओलिंपिक टेस्ट इवेंट (Olympic Test Event) में हिस्सा लेने के लिए टोक्यो पहुंच चुकी हैं. महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल और पुरुष टीम के कप्तान हरप्रीत को यकीन है कि भारत टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेगा और उसमें टॉप रैंकिंग की टीम को हराने का दम है. इस टूर्नामेंट की शुरुआत शनिवार से ओई स्टेडियम में होगी.

दोनों टीमें एफआईएच (FIH) ओलिंपिक क्वालिफायर की तैयारियों में जुटी हैं जो इस साल के अंत में नंवबर में आयोजित होने हैं. एफआईएच ओलिंपिक क्वालिफायर का विजेता 2020 टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic 2020) में अपना स्थान पक्का कर लेगा.

विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज पुरुष टीम ओलिंपिक टेस्ट प्रतियोगिता में शीर्ष रैंकिंग की टीम है और वह दुनिया की आठवें नंबर की न्यूजीलैंड, 12वीं रैंकिंग की मलेशिया और 16वीं रैंकिंग की जापान से भिड़ेगी. हरमनप्रीत की अगुवाई वाली टीम में कुछ अनुभवी खिलाड़ी मौजूद नहीं होंगे जिन्हें आराम दिया गया है. इससे टीम अपने कप्तान और उप कप्तान मंदीप सिंह से प्रेरणा लेना चाहेगी.

hockey team, oi stadium, fih, olympic test
महिला टीम रानी रामपाल की कप्तानी में टूर्नामेंट में उतरेगी


नई जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं हरमनप्रीत 

हरमनप्रीत ने कहा, ‘हमारे पास मलेशिया, जापान और न्यूजीलैंड के खिलाफ युवा खिलाड़ियों को परखने का मौका है. ये अच्छी टीमें हैं और हम अपने मुख्य कोच के हिसाब से अच्छी तरह सामंजस्य बिठा रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘यह हमारे लिए अच्छा टूर्नामेंट होगा, हम अच्छी तरह तैयार हैं और हर मैच को जीतने के इरादे से उतरेंगे.  कप्तानी बड़ी जिम्मेदारी है और मैं टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हूं.’ विश्व रैंकिंग में 10वें नंबर की महिला टीम को हालांकि ऑस्ट्रेलिया (दूसरी रैंकिंग), चीन (11वीं रैंकिंग) और जापान (14वीं रैंकिंग) से कड़ी चुनौती मिलेगी. इनमें ऑस्ट्रेलिया सबसे मजबूत होगी जिससे भारतीय टीम पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल में 0-1 से मिली हार के बाद से नहीं खेली है.

रानी रामपाल को जीत का यकीन
Loading...

हालांकि रानी का मानना है कि एफआईएच ओलिंपिक क्वालिफायर में खेलने से पहले बड़ी टीम से खेलने से उनकी टीम को बड़ी चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘ओलिंपिक टेस्ट प्रतियेागिता में हमें अच्छी चुनौती मिलेगी लेकिन हमें अच्छा करने का भरोसा है. यह कठिन टूर्नामेंट होगा लेकिन हम जानते हैं कि हम दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकते हैं.’ भारतीय टीम पहले मैच में शनिवार को मेजबान जापान से भिड़ेगी. रानी ने कहा, ‘हमने एक इकाई के रूप में अच्छी मेहनत की है और आगामी टूर्नामेंट हमें अच्छी टीमों से खेलने का मौका मुहैया करायेगा.

कैंप में खिलाड़ियाें को अब पढ़ाई के लिए मिलेंगे ट्यूटर, इनकी होगी जिम्मेदारी

इंग्लैंड की इस महिला क्रिकेटर ने उतारे कपड़े, बताई ये वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 4:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...