लाइव टीवी

Hockey Olympic Qualifier: भारत ने रूस को रौंदा, टोक्यो ओलिंपिक 2020 में बनाई जगह

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 10:39 PM IST
Hockey Olympic Qualifier: भारत ने रूस को रौंदा, टोक्यो ओलिंपिक 2020 में बनाई जगह
भारतीय पुरुष टीम ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर ली है

भारतीय पुरुष टीम (Hockey Men Team) ने हॉकी ओलिंपिक क्वालिफायर (Hockey Olympic Qualifier) में रूस (Russia) को 11-3 से मात देकर टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) का टिकट हासिल किया

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 10:39 PM IST
  • Share this:
भुवनेश्वर. ओलिंपिक (Olympic) में आठ बार के चैंपियन भारत ने दो चरण वाले एफआईएच पुरुष क्वालिफायर्स (FIH Men Hockey Qualifier) के दूसरे मैच में शनिवार को रूस (Russia) को 7-3 (दो मैचों का कुल योग 11-3) से हराकर अगले साल टोक्यो (Tokyo) में होने वाले खेलों के लिये क्वालिफाई किया.

इससे पहले महिला टीम ने अमेरिका को कुल योग में 6-5 से हराकर टोक्यो ओलिंपिक में अपनी जगह पक्की थी. विश्व में पांचवें नंबर पर काबिज भारतीय पुरुष टीम ने विश्व में 22वें नंबर के रूस को पहले चरण के मैच में 4-2 से हराया था.

भारत ने दूसरे लेग में दागे सात गोल
शनिवार को भारत की तरफ से आकाशदीप सिंह (23वें और 29वें मिनट) और रूपिंदर पाल सिंह (48वें और 59वें) ने दो-दो जबकि ललित उपाध्याय (17वें), नीलकांत शर्मा (47वें) और अमित रोहिदास (60वें मिनट) ने एक-एक गोल दागा. रूस ने शुरुआती क्षणों में ही बढ़त बना दी थी. उसकी तरफ से यह गोल अलेक्सी सोबोलेवस्की ने किया था.

रूस ने शुरुआती क्षणों में ही बढ़त बना दी थी. उसकी तरफ से यह गोल अलेक्सी सोबोलेवस्की ने किया था जिससे कुल योग में गोल अंतर केवल एक रह गया था. भारतीय टीम धीरे धीरे लय में आयी लेकिन जब उसने खेल पर नियंत्रण बनाया तो फिर रूस को कोई मौका नहीं दिया. रूस ने जवाबी हमले करने की अच्छी कोशिश की लेकिन उसे पहले क्वार्टर के बाद कोई सफलता नहीं मिली.

भारत ने आखिरी क्वार्टर में दागे चार गोल
भारत ने दूसरे क्वार्टर में बराबरी की. तब ललित ने हार्दिक सिंह के शॉट को डिफलेक्ट करके गोल में डाला था. आकाशदीप ने 23वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल करके भारत को बढ़त दिला दी.
Loading...

इसके बाद भारतीय टीम ने रूस पर दबाव बनाया और मध्यांतर से एक मिनट पहले आकाशदीप ने अपना दूसरा गोल दाग दिया. मध्यांतर तक भारत के पास कुल योग में 7-3 की मजबूत बढ़त थी. मध्यांतर के बाद पांचवें मिनट में रूसी टीम ने बहुत अच्छा मूव बनाया लेकिन अलेक्सांद्र स्कीपेरस्की करीबी अंतर से गोल करने से चूक गये. रमनदीप सिंह ने भी 44वें मिनट में गोल करने का शानदार मौका गंवाया.

भारत ने चौथे क्वार्टर में चार गोल दागकर रूस को करारी शिकस्त दी. नीलकांत ने 47वें मिनट में बायें छोर से करारा शाट जमाकर गोल किया जबकि अगले मिनट में रूपिंदर ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला. भारत ने अंतिम दो मिनट में भी दो गोल दागे. भारत को दो पेनल्टी कार्नर मिले जिन्हें रूपिंदर और रोहिदास ने गोल में बदला.

भारत ने रूस पर बड़ी जीत के साथ किया टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई

एक मैच पहले तक तूफानी बल्लेबाजी कर रहे ग्लेन मैक्सवेल कैसे हो गए मानसिक बीमार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 10:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...