होम /न्यूज /खेल /टोक्यो के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम में लाकड़ा की वापसी, 10 खिलाड़ियों का पहला ओलंपिक

टोक्यो के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम में लाकड़ा की वापसी, 10 खिलाड़ियों का पहला ओलंपिक

टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू हो रहे हैं. (Hockey India/Twitter)

टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू हो रहे हैं. (Hockey India/Twitter)

भारतीय हॉकी टीम को 23 जुलाई से शुरू हो रहे ओलंपिक में पूल ए में गत चैम्पियन अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्पेन ...अधिक पढ़ें

    बेंगलुरु. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के लिए भारत की 16 सदस्यीय पुरूष हॉकी टीम में 10 नए चेहरों को जगह दी गई है जबकि चोट के कारण रियो ओलंपिक 2016 खेलने से चूके अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ी की वापसी हुई है. हॉकी इंडिया ने अगले महीने होने वाले ओलंपिक के लिए शुक्रवार को भारतीय पुरुष टीम का ऐलान किया. इसमें अनुभवी खिलाड़ियों में गोलकीपर पी आर श्रीजेश , मिडफील्डर मनप्रीत, डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, सुरेंदर कुमार और फॉरवर्ड मनदीप सिंह शामिल हैं जो पहले ओलंपिक खेल चुके हैं.

    अनुभवी प्लेमेकर एस वी सुनील, आकाशदीप सिंह और रमनदीप सिंह टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं. घुटने की चोट के कारण रियो ओलंपिक से बाहर रहे लाकड़ा ने टीम में वापसी की है. टीम चयन के बारे में मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, ''अंतिम 16 खिलाड़ियों का चयन आसान नहीं था, क्योंकि सभी खिलाड़ी प्रतिभाशाली और ऊर्जावान हैं. सभी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे थे और एक टीम के रूप में अच्छा खेल रहे थे.''

    उन्होंने कहा, ''उन्हें पता है कि ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने के क्या मायने होते हैं. अब हम उसी जोश के साथ अभ्यास करते रहेंगे और एक ईकाई के रूप में टोक्यो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे.'' भारतीय टीम ने ओलंपिक के इतिहास में 11 पदक जीते हैं जिनमें आठ स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक शामिल है. भारत ने आखिरी बार हालांकि मॉस्को ओलंपिक 1980 में ओलंपिक पदक जीता था.

    पिछले कुछ साल में भारत ने 2016 और 2018 एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी , 2017 एशिया कप और 2019 विश्व सीरिज जीते हैं. भारतीय टीम को 23 जुलाई से शुरू हो रहे ओलंपिक में पूल ए में गत चैम्पियन अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्पेन और मेजबान जापान के साथ रखा गया है.

    टीम :

    गोलकीपर : पी आर श्रीजेश

    डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, सुरेंदर कुमार, अमित रोहिदास, बीरेंद्र लाकड़ा

    मिडफील्डर : हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, नीलकांत शर्मा, सुमित

    फॉरवर्ड : शमशेर सिंह , दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह, ललित उपाध्याय, मनदीप सिंह.

    Tags: Birendra lakra, Indian men's hockey team, Tokyo Olympics

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें