Home /News /sports /

लगातार दूसरी बार पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा ओडिशा, भुवनेश्वर-राउरकेला में होंगे मैच

लगातार दूसरी बार पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा ओडिशा, भुवनेश्वर-राउरकेला में होंगे मैच

भारतीय पुरुष हॉकी टीम रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है

भारतीय पुरुष हॉकी टीम रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है

भारत (India) इससे पहले 2018 में भी पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप (Men's Hockey World Cup) की मेजबानी कर चुका है

    भुवनेश्वर. ओडिशा (Odisha) के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने बुधवार को कहा कि पुरुष हॉकी विश्प कप 2023 (Men's Hockey World Cup) के मुकाबले भुवनेश्वर (Bhubaneswar) और राउरकेला (Rourkela) में आयोजित किये जाएंगे. इस महीने आठ तारीख को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने भारत (India) को 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप (Men's Hockey World Cup) की मेजबानी के लिये चुना जिससे देश लगातार दूसरी बार इस प्रतियोगिता का आयोजन करेगा. एफआईएच (FIH) के अनुसार पुरुष हॉकी विश्व कप (Men's Hockey World Cup) भारत (India) में 13 से 29 जनवरी तक खेला जायेगा.

    कलिंग स्टेडियम में खास कार्यक्रम में हुई घोषणा
    पटनायक (Naveen Patnaik) ने कलिंग स्टेडियम में एक संक्षिप्त समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमने 2018 विश्व कप की मेजबानी की और मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि 2023 हॉकी विश्व कप फिर से भुवनेश्वर (Bubhneshwar) और राउरकेला (Rourkela)  में आयोजित किया जाएगा. क्या आप खुश है. मैं खुश हूँ.’

    olympic qualifier, india, hockey, tokyo olympic
    भारतीय पुरुष टीम भुवनेश्वर में हुए ओलिंपिक क्वालिफायर में रूस को हराकर क्वालिफाई कर चुकी है


    2018 पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है कलिंग स्टेडियम
    इस समारोह में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) और भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा (Narinder Batra), हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद (Mohammad Mustaq Ahmed), ओडिशा (Odisha) के खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.

    भुवनेश्वर (Bhubneshwar) का कलिंग स्टेडियम (Kalinga Stadium) 2018 में इस टूर्नामेंट के पिछले सत्र का सफलतापूर्वक आयोजन करने के बाद लगातार दूसरी बार इसकी मेजबानी करेगा. बेल्जियम (Belgium) में 2018 में कलिंग स्टेडियम (Kalinga Stadium) में विश्व कप (FIH World Cup) का खिताब अपने नाम किया था.

    naveen patnaik, hockey world cup, bhubhneshwar
    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को घोषणा की कि भुवनेश्वर हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा


    कई बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है भुवनेश्वर
    पिछले कुछ समय में भुवनेश्वर (Bhubhneshwar) ने 2017 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप (Asian Athletics Championship), 2017 एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल (FIH Hockey World League), 2019 में एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल (FIH Men's Hockey Series Final) और हाल ही में संपन्न एफआईएच हॉकी ओलिंपिक क्वालिफायर जैसे कुछ अहम टूर्नामेंटो का आयोजन किया है. राज्य की यह राजधानी को 2020 में फीफा महिला अंडर-17 विश्व कप के मैचों के लिए चुना गया है.

    महिला टीम के कोच को मेडल की पूरी उम्मीद
    भुवनेश्वर(Bhubhneshwar)  के कलिंग स्टेडियम (Kaling Stadium) में ही भारतीय महिला टीम ने अमेरिका (America) को मात देकर 2020 ओलिंपिक (Olympic 2020) के लिए क्वालिफाई किया था. भारतीय टीम के प्रदर्शन से उत्साहित श्योर्ड मरीन्ये (Sjeord Marijne) को लगता है कि भारत ओलिंपिक में मेडल का बड़ा दावेदार होगा.

    भारतीय कोच ने कहा, 'जब आप ओलिंपिक के लिए जाते हैं आपके दिमाग में एक ही चीज होती है मेडल. हम भी वहां मेडल की उम्मीद से ही जा रहे हैं. मैं यह नहीं कर रहा कि हम जरूर जीतेंगे, मैं यह कह रहा हूं कि हम जीत सकते हैं.' ओलिंपिक क्वालिफायर में टीम के प्रदर्शन पर बात करते हुए कोच ने कहा, 'टीम ने जिस तरह वापसी की वह शानदार था. हमें मौकों का फायदा उठाना होगा.'

    Syed Mushtaq Ali Trophy : टी-20 धमाके के लिए हो जाइए तैयार, कल होंगे सेमीफाइनल मुकाबले

    Syed Modi International Tournament: बी साई प्रणीत अगले दौर में, बाहर हुई सात्विक-चिराग की जोड़ी

     

    Tags: Bhubaneswar, Cricket news, Hockey World Cup 2018, Indian Hockey Team, Sports news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर