Home /News /sports /

अमरिंदर ने की बलबीर सिंह सीनियर के लिए भारत रत्न की मांग, मोदी को लिखा पत्र

अमरिंदर ने की बलबीर सिंह सीनियर के लिए भारत रत्न की मांग, मोदी को लिखा पत्र

बलबीर सिंह सीनियर.

बलबीर सिंह सीनियर.

बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh Senior) के नाम ओलिंपिक हॉकी फाइनल में सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड है. उन्‍होंने हेलसिंकी ओलिंपिक 1952 में नीदरलैंड के खिलाफ फाइनल में भारत की 6-1 से जीत में पांच गोल दागे थे.

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखकर महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh Senior) को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न (Bharat Ratna) देने की मांग की. अमरिंदर ने मोदी को लिखे पत्र में 95 वर्ष के बलबीर को अपने दौर का लाजवाब खिलाड़ी बताया.

    उन्होंने लिखा, ‘मैं आपका ध्यान इस विषय की ओर इंगित कराना चाहता हूं और अनुरोध करता हूं कि आजादी के बाद भारत के सबसे सम्मानजनक और असाधारण खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर को भारत रत्न से नवाजा जाये. बलबीर सिंह सीनियर हॉकी के महान खिलाड़ी हैं और ओलिंपिक 1948, 1952 और 1956 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे हैं. वह 1956 ओलिंपिक में भारतीय टीम के कप्तान भी थे.’

    उन्होंने आगे लिखा, ‘उनके योगदान को देखते हुए उन्हें 1957 में पदमश्री से नवाजा गया. मैं अनुरोध करता हूं कि भारत रत्न के लिये बलबीर सिंह सीनियर के नाम पर गौर किया जाये.’

    बलबीर को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने आधुनिक ओलिंपिक इतिहास के 16 महानतम खिलाड़ियों में चुना था. ओलिंपिक हॉकी फाइनल में सर्वाधिक गोल का उनका रिकॉर्ड आज तक कायम है.

    उन्होंने हेलसिंकी ओलिंपिक 1952 में नीदरलैंड के खिलाफ फाइनल में भारत की 6-1 से जीत में पांच गोल दागे थे. वह विश्व कप 1975 विजेता भारतीय टीम के मैनेजर भी थे.

    बता दें कि हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्‍यानचंद को भी भारत रत्‍न देने की मांग लंबे समय से बकाया है. जब भी भारत रत्‍न देने का वक्‍त आता है तो ध्‍यानचंद का नाम तेज हो जाता है. लेकिन अभी तक उनके नाम का ऐलान किसी ने नहीं किया. अभी तक खेल में केवल सचिन तेंदुलकर को ही भारत रत्‍न दिया गया है. 2014 में उन्‍हें यह सम्‍मान दिया गया था.

    रोनाल्डो का बड़ा खुलासा : मेस्सी ने मुझे बेहतर खिलाड़ी बनाया

    आर्चर ने स्टीव स्मिथ का यूं उड़ाया मजाक, VIDEO वायरल

    Tags: Amarindar singh, Bharat ratna, Hockey, Narendra modi, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर