होम /न्यूज /खेल /FIH World Cup: पूर्व कप्तान रानी को नहीं मिली भारतीय महिला हॉकी टीम में जगह, जानिए- क्या है वजह

FIH World Cup: पूर्व कप्तान रानी को नहीं मिली भारतीय महिला हॉकी टीम में जगह, जानिए- क्या है वजह

रानी रामपाल पूरी तरह फिटनेस हासिल करने में नाकाम रहीं जिसके चलते सविता पूनिया अब भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तानी संभालेंगी. (Instagram)

रानी रामपाल पूरी तरह फिटनेस हासिल करने में नाकाम रहीं जिसके चलते सविता पूनिया अब भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तानी संभालेंगी. (Instagram)

FIH Hockey World Cup: रानी रामपाल को हॉकी वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह नहीं मिली. ऐसे में गोलकीपर सविता पूनिया भारतीय ट ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. हॉकी इंडिया ने मंगलवार को एफआईएच वर्ल्ड कप के लिए भारत की 18 सदस्यीय महिला हॉकी टीम का ऐलान किया जिसमें करिश्माई स्ट्राइकर और पूर्व कप्तान रानी रामपाल को जगह नहीं मिली. भारतीय महिला टीम अगले महीने एफआईएच वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. रानी रामपाल की गैर-मौजूदगी में गोलकीपर सविता पूनिया भारतीय टीम की अगुआई करेंगी. रानी ने टोक्यो ओलंपिक के दौरान भारतीय महिला टीम का नेतृत्व किया था.

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही थी. इसी दौरान रानी रामपाल को पैर की मांसपेशियों की चोट से उबरने के बाद बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ हाल में एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था. वह चोट के कारण टोक्यो खेलों के बाद से बाहर थीं. टीम की हिस्सा होने के बावजूद रानी प्रो लीग के यूरोपीय चरण के दौरान शुरुआती चार मैच में नहीं खेल सकीं जिसे उनकी फिटनेस को लेकर सवाल उठने लगे और अंतत: उन्होंने विश्व कप के लिए जाने वाली टीम में जगह गंवा दी.

इसे भी देखें, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने नीदरलैंड को 2-2 से ड्रॉ पर रोका

रानी को जगह नहीं मिलने के बाद टीम में और कोई हैरानी भरा नाम नहीं है और भारत ने परखे हुए खिलाड़ियों को मौका दिया है. हाल के एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों में भारतीय टीम का हिस्सा रही डिफेंडर इशिका चौधरी और अक्षता अबासो ढेकाले, मिडफील्डर बलजीत कौर और स्ट्राइकर संगीता कुमारी को भी टीम में जगह नहीं मिली है.

नीदरलैंड और स्पेन एक से 17 जुलाई तक विश्व कप की संयुक्त मेजबानी करेंगे. दीप ग्रेस एक्का टीम की उप कप्तान बनी रहेंगी. भारत को पूल बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चीन के साथ रखा गया है. टीम अपना पहला मैच तीन जुलाई को इंग्लैंड से खेलेगी जिसके खिलाफ उसने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक का मुकाबला गंवाया था..

लंदन में पिछले विश्व कप में भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड के खिलाफ शूट आउट में हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय कोच यानेक शॉपमैन ने कहा, ‘हमने विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुकी है. यह अनुभवी और युवा प्रतिभा का मिश्रण है जिन्होंने एफआईएच प्रो लीग में शीर्ष टीम के खिलाफ मौका मिलने पर शानदार प्रदर्शन किया.’

उन्होंने कहा, ‘चोट से पूरी तरह उबर पाने में नाकाम रानी के अलावा टोक्यो ओलंपिक अभियान का हिस्सा रहीं सभी खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है जबकि ज्योति और सोनिका को भी शामिल किया गया है जिन्होंने मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन किया.’ पूल बी के मुकाबले स्पेन में खेले जाएंगे.

टीम इस प्रकार है:गोलकीपर: सविता (कप्तान), बिचु देवी खरीबाम.

डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता.

मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका, सलीमा टेटे.

फॉरवर्ड: वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी.

वैकल्पिक खिलाड़ी: अक्षता अबासो ढेकाले, संगीता कुमारी.

Tags: Hockey, Hockey World Cup, Rani Rampal, Savita Punia, Sports news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें