लाइव टीवी

बतौर कोच भारतीय हॉकी टीम के साथ नई शुरुआत करेंगें सरदार सिंह!

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 1:25 PM IST
बतौर कोच भारतीय हॉकी टीम के साथ नई शुरुआत करेंगें सरदार सिंह!
सरदार सिंह भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान हैं

सरदार सिंह (Sardar Singh) भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) के पूर्व कप्तान हैं और पिछले साल रिटायरमेंट ले चुके हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 1:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  भारतीय हॉकी टीम (Indian  Hockey Team) के पूर्व कप्तान सरदार सिंह (Sardar Singh) जल्द ही नई भूमिका में दिख सकते हैं. खबरों की माने तो हॉकी (Hockey) का यह स्टार खिलाड़ी जल्द ही भारतीय टीम (Indian Team) के कोच के रूप में नजर आ सकते हैं. अपने 12 साल के करियर में सरदार सिंह ने सेंटर हाफ पॉजिशन में खेलते हुए टीम को कई अहम और बड़ी जीत दिलाई है.

सरदार सिंह बनेंगे भारतीय कोच
अमर उजाला के मुताबिक सरदार सिंह  (Sardar Singh)  को भारत की जूनियर पुरुष हॉकी  (Jr. Men's Hockey Team) टीम का कोच नियुक्त किया जा सकता है. हॉकी इंडिया (Hockey India) के सूत्रों के मुताबिक सरदार सिंह (Sardar Singh) से इस बारे में बात की जा चुकी है. हॉकी इंडिया(Hockey India)  ने भारतीय पुरुष हॉकी जूनियर टीम Jr. Men's Hockey Team)  के खराब प्रदर्शन के चलते उनके कोच जूड फेलिक्स को इस साल जून में हटा दिया गया था. उनके जाने के बाद से ही यह पद खाली था. पहले इस पद की पेशकश पहले भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कोच हरेंद्र सिंह को दी गई थी. हरेंद्र सिंह (Harendra Singh) ने इस पद को संभालने के लिए विदेशी कोच के बराबर वेतन की डिमांड की थी. हालांकि हॉकी इंडिया को मंजूर नहीं था और बात नहीं बनी.

sardar singh, indian hockey team, indian coach,
सरदार सिंह बतौर सेलेक्टर भी भारतीय टीम के कोच के साथ काम कर चुके हैं


कप्तानी के बाद सेलेक्टर भी रह चुके हैं सरदार सिंह
वहीं सरदार सिंह (Sardar Singh) की बात करें तो उन्हें कोचिंग का अनुभव नहीं है लेकिन हॉकी फील्ड पर 12 बिताने वाले सरदार सिंह (Sardar Singh)  को खेल की बहुत अच्छी समझ है. सरदार सिंह (Sardar Singh) भारत की ओर से ओलिंपिक, वर्ल्ड कप, एशियन गेम्स और चैपियंस ट्रॉफी में हिस्सा में ले चुके हैं. वहीं उन्होंने इन बड़े टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी भी की है. सरदार सिंह सुल्तान अजलान शाह कप (Sultan Azlan Shah Cup) में भारत की अगुवाई करने वाले सबसे युवा कप्तान थे.

सरदार सिंह (Sardar Singh)  ने अपने 12 साल के करियर में देश के लिए 314 मुकाबले खेले थे. 12 सितंबर 2018 को उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान किया था. उनके बाद टीम की कप्तानी पहले पीआर श्रीजेश और फिर युवा मनप्रीत सिंह को दी गई. इस साल जनवरी में सरदार सिंह ने फेडरेशन के सेलेक्टर्स में शामिल किया गया था.IPL : लखनऊ में खेलने को लेकर भिड़ी किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स, ये है वजह

वेस्टइंडीज के खिलाफ ये हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, जानिए किसका कटेगा पत्ता!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 1:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर