• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • विवाद: हंसी-खुशी की सगाई, फिर मंगेतर ने ही लगा दिए सरदार सिंह पर यौन शोषण के आरोप, ये था मामला

विवाद: हंसी-खुशी की सगाई, फिर मंगेतर ने ही लगा दिए सरदार सिंह पर यौन शोषण के आरोप, ये था मामला

सरदार सिंह और उनकी पूर्व मंगेतर अशपाल कौर

सरदार सिंह और उनकी पूर्व मंगेतर अशपाल कौर

इस वाकये से भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) के कप्तान रहे सरदार सिंह (Sardar Singh) की छवि को बेहद नुकसान पहुंचा था

  • Share this:
    नई दिल्ली. जब भी हम भारत में खेलों के इतिहास की बात करते हैं तो पता चलता है कि देश ने सबसे ज्यादा कामयाबी हॉकी में देखी है. मेजर ध्यानचंद (Major Dhyanchand) की विरासत को आगे ले जाने वाले खिलाड़ियों में धनराज पिल्लै (Dhanraj Pillay) से लेकर सरदार सिंह (Sardar Singh) जैसे नाम शामिल हैं. विश्व स्तर पर भारतीय हॉकी का आखिरी सुपरस्टार सरदार सिंह (Sardar Singh) को माना जाता है. भारतीय टीम के सबसे युवा कप्तान सरदार सिंह ने देश को हॉकी के सुनहरे भविष्य का सपना दिखाया था.

    सरदार सिंह ने देश के लिए 350 मैच खेले हैं. वहीं साल 2008 से 2016 तक भारतीय हॉकी टीम के कप्तान भी रहे हैं. पद्म श्री, राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित इस दिग्गज की प्रेम कहानी ने सरदार के नाम पर से कभी न हटने वाला दाग लगा दिया और ऐसा जख्म दिया जिससे वह शायद आज तक उबर नहीं पाए हैं.

    फेसबुक का एक मैसेज लाया सरदार की जिंदगी में प्यार
    सरदार सिंह (Sardar Singh) की यह कहानी किसी फिल्म की तरह शुरू होती है.  हॉकी का सुपरस्टार और सात समंदर उसके प्यार में पागल एक फैन. सरदार सिंह के लिए साल 2012 का मतलब था लंदन ओलिंपिक और मौका देश के स्वर्णिम इतिहास को दोहराने का. हालांकि यह साल उनकी निजी जिंदगी में प्यार की बहार लेकर आया जो इंटरनेट के रास्ते उनके जीवन में आया. सरदार सिंह ने 2014 में खुलासा किया कि भारतीय मूल की एक ब्रिटिश हॉकी खिलाड़ी उन्हें फेसबुक पर लगातार मैसेज करती थी. सरदार सिंह तुम ग्रेट प्लेयर हो, आई लव यू', अंडर19 हॉकी खिलाड़ी अशपाल का यह वह मैसेज था जिसने सरदार सिंह के दिल की बेचैनी बढ़ा दी और दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ.

    सरदार ने पहली मुलाकात के लिए भी हॉकी ग्राउंड को ही चुना. 2012 में लंदन ओलिंपिक (London Olympic) के एक मैच के लिए उन्होंने अशपाल को बुलाया था हालांकि दोनों की मुलाकात हो नहीं पाई. ओलिंपिक के बाद दोनों के बीच ईमेल और फोन पर लंबी बातें होने लगी थी. महीनों बाद सरदार सिंह ने लंदन जाकर अशपाल के परिवार से बात करने का फैसला किया. दोनों के परिवार की रजामंदी से उनकी सगाई हो गई. हालांकि यह सिर्फ कहानी का इंटरवल था.

    2016 में अशपाल ने सरदार सिंह पर लगाए गंभीर आरोप
    सबकुछ सही चल रहा था तभी साल 2016 में अचानक खबर आई कि भारतीय हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह पर ब्रिटेन की किसी महिला ने शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगाया है. यह महिला कोई और नहीं सरदार सिंह की मंगेतर अशपाल थी. अशपाल ने कहा कि गर्भवती होने के बाद सरदार सिंह ने बच्चे को अपनाने से माना कर दिया. पुलिस में दी अपनी शिकायत में उन्होंने कहा, 'सरदार ने कहा कि मैं गर्भपात करा लूं नहीं तो वह शादी तो दूर मुझसे कभी बात भी नहीं करेंगे.' इस खबर ने सभी को हैरान कर दिया और सरदार की छवि को काफी नुकसान हुआ. अशपाल साफ तौर पर कह रही थीं कि या तो सरदार सिंह उनसे शादी करें या फिर सजा भुगतें. इस मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई. जांच में देरी होने के कारण अशपाल ने सरदार सिंह को कोर्ट तक ले जाने की धमकी दी. हालांकि इस दौरान सरदार सिंह ने इन सभी आरोपों को गलत ठहराया था.

    बुरे सपने की तरह खत्म हुए सरदार की प्रेम कहानी
    बहरहाल इस पूरे वाकया के बाद दोनों का रिश्ता हमेशा के लिए टूट गया और रास्ते अलग हो गए. सरदार सिंह ने इसके बाद खेल पर अपना ध्यान लगाया और 2016 ओलिंपिक में देश की कमान संभाली. सरदार सिंह आज नई पारी की शुरुआत कर चुके हैं. रिटायरमेंट के बाद बतौर सेलेक्टर वह हॉकी इंडिया से जुड़े हुए हैं. हालांकि निजी जीवन में अब भी प्यार औऱ साथी की तलाश जारी है ....

    विवाद: सानिया मिर्जा की स्कर्ट बन गई थी सबसे बड़ी खबर, एक पल में बदल गई जिंदगी

    विवाद : ग्रेग चैपल ने कैसे की सौरव गांगुली का करियर तबाह करने की कोशिश!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज