• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics : भारतीय महिला हॉकी टीम को पहले ही मुकाबले में नीदरलैंड ने दी करारी शिकस्त

Tokyo Olympics : भारतीय महिला हॉकी टीम को पहले ही मुकाबले में नीदरलैंड ने दी करारी शिकस्त

महिला हॉकी के अपने पहले ही मुकाबले में भारत को नीदरलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. (AP)

महिला हॉकी के अपने पहले ही मुकाबले में भारत को नीदरलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. (AP)

भारतीय महिला हॉकी टीम की टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के अपने पहलेे ही मुकाबले में हार झेलनी पड़ी. उसे नीदरलैंड की टीम ने 5-1 से हराया. रानी रामपाल की कप्तानी वाली टीम शुरुआती दो क्वार्टर में तो चुनौती पेश करती नजर आई लेकिन बाद में जब नीदरलैंड ने दवाब बनाया तो वापसी करना मुश्किल हो गया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय महिला हॉकी टीम को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में अपने पहले ही मुकाबले में नीदरलैंड के खिलाफ करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. दुनिया की नंबर-1 महिला टीम नीदरलैंड ने भारत को 5-1 के अंतर से हराया. भारतीय टीम ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन दो क्वार्टर बीतने के बाद नीदरलैंड ने दबाव बनाया और तीसरे क्वार्टर में तीन गोल कर दिए. इसके बाद भारतीय टीम वापसी नहीं कर सकी और मैच हार गई.

    पूल-ए के इस मुकाबले भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहले हाफ में अच्छा खेल दिखाया. उसने नीदरलैंड की टीम को हाफ टाइम तक 1-1 से बराबरी पर रोके रखा लेकिन दूसरे क्वार्टर में भारत को तीन गोल खाने पड़े. तब स्कोर नीदरलैंड के पक्ष में 4-1 हो गया. भारतीय टीम दबाव में भी आ गई और वापसी नहीं कर पाई. अंत में नीदरलैंड ने 5-1 के अंतर से जीत दर्ज की.

    नीदरलैंड के लिए अलबर्स ने (छठे और 43वें मिनट) मुकाबले में दो गोल दागे. उनके अलावा जेफेन (33वें मिनट), माटला (45वें मिनट) और मासाक्कर (52वें मिनट) ने एक-एक गोल किया. भारत का एकमात्र गोल कप्तान रानी रामपाल (10वें मिनट) ने किया. अब भारत का अगला मुकाबला 26 जुलाई को जर्मनी से होगा.

    इसे भी पढ़ें, Tokyo Olympics: भारतीय पुरुष हॉकी टीम का जीत से आगाज, न्यूजीलैंड को हराया

    इससे पहले भारत की पुरुष हॉकी टीम ने जीत से आगाज किया और टोक्यो ओलंपिक के अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को बेहद रोमांचक अंदाज में 3-2 से हराया. पिछले चार दशक में पहला ओलंपिक पदक जीतने की कोशिश में जुटी भारतीय टीम ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए ग्रुप-ए का यह मुकाबला जीता. हॉकी में भारत को 1980 के बाद मेडल नहीं मिला है.

    न्यूजीलैंड के लिए छठे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ केन रसेल ने गोल किया. फिर रूपिंदर पाल सिंह ने भारत को 10वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक से बराबरी दिलाई. ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह ने 26वें और 33वें मिनट में गोल किए. न्यूजीलैंड के लिए दूसरा गोल 43वें मिनट में स्टीफन जेनिस ने दागा. कई वीडियो रेफरल के बीच खेले गए मैच के आखिरी मिनट में न्यूजीलैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे श्रीजेश ने गोल में नहीं बदलने दिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज