• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics : भारतीय महिला हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, अब ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

Tokyo Olympics : भारतीय महिला हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, अब ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया जिसमें वंदना कटारिया ने शानदार प्रदर्शन किया. ब्रिटेन की जीत से उसका क्वार्टर फाइनल में पहुंचना पक्का हो गया. (AP)

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया जिसमें वंदना कटारिया ने शानदार प्रदर्शन किया. ब्रिटेन की जीत से उसका क्वार्टर फाइनल में पहुंचना पक्का हो गया. (AP)

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में रानी रामपाल की कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पूल-ए के अपने अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से मात दी. इसके बाद उसकी उम्मीदें ब्रिटेन की जीत पर टिकी थीं. ब्रिटेन की महिला टीम ने भी आयरलैंड को हराया और भारत ने क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. उसने पहले अपने पूल-ए के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराया जिसके बाद उसकी उम्मीदें ब्रिटेन की जीत पर टिकी थीं. ब्रिटेन की महिला टीम ने भी आयरलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 2-0 से जीत दर्ज की. ब्रिटिश टीम के जीतने से भारतीय महिला हॉकी टीम की क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की हो गई.

    भारतीय महिला हॉकी टीम ने पूल-ए में दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से मात दी. भारतीय खेल प्रेमी चाह रहे थे कि ब्रिटेन अपने मुकाबले में आयरलैंड को हराए. ऐसा होते ही भारत की महिला हॉकी टीम की क्वार्टर फाइनल में एंट्री हो गई. उसका दो अगस्त को ऑस्ट्रेलिया से क्वार्टर फाइनल मैच खेला जाएगा. अन्य क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड और न्यूजीलैंड का आमना-सामना होगा जबकि स्पेन की भिड़ंत ब्रिटेन से होगी. जर्मनी सेमीफाइनल में एंट्री के लिए अर्जेंटीना की महिला टीम से भिड़ेगा.

    इसे भी पढ़ें, वंदना कटारिया ने हैट्रिक दाग रचा इतिहास, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

    पूल-ए के अपने अंतिम लीग मैच में भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया. भारत की तरफ से वंदना कटारिया (Vandana Katariya) ने तीन गोल दागे और एक गोल नेहा गोयल (Neha Goyal) ने किया. वंदना कटारिया पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने ओलंपिक के किसी मैच में हैट्रिक लगाई हो. वंदना ने पहले क्वार्टर ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाते हुए चौथे मिनट में गोल दाग दिया. हालांकि पहले क्वार्टर के अंतिम क्षणों में दक्षिण अफ्रीका ने बराबरी का गोल कर दिया.

    दूसरे क्वार्टर में भी वंदना ने आक्रामक खेल दिखाया और स्कोर 2-1 कर दिया. दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि भारत की बेहद कमजोर दिख रही डिफेंस लाइन को दूसरी बार भेद दिया. पहले हाफ में मुकाबला 2-2 से बराबर रहा. तीसरे क्वार्टर में भारत ने एक बार फिर शानदार खेल दिखाते हुए नेहा के गोल की मदद से अपनी बढ़त 3-2 बना ली लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की और तीसरा गोल दागा. मैच के 49वें मिनट में कटारिया ने तीसरा गोल कर भारत को 4-3 से आगे कर दिया जो निर्णायक साबित हुआ. दक्षिण अफ्रीका के लिए टैरिन ग्लास्बी, कप्तान एरिन हंटर और मारिजेन मराइस ने गोल दागे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज