होम /न्यूज /खेल /हॉकी विश्व कप: 13 जनवरी को भारत का स्पेन के खिलाफ पहला मुकाबला, कुल 16 टीमें और 44 मैच

हॉकी विश्व कप: 13 जनवरी को भारत का स्पेन के खिलाफ पहला मुकाबला, कुल 16 टीमें और 44 मैच

विश्व हॉकी में फिलहाल भारत पांचवें स्थान पर काबिज है.  (फाइल फोटो)

विश्व हॉकी में फिलहाल भारत पांचवें स्थान पर काबिज है. (फाइल फोटो)

Hockey World Cup: राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में उद्घाटन मैच इंग्लैंड और वेल्स के बीच होगा. भारत और स्पेन दि ...अधिक पढ़ें

भुवनेश्वर. एफआईएच ओडिशा हॉकी विश्व कप 2023 में पूल डी में यूरोपीय दिग्गज इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ मेजबान भारत 13 जनवरी को राउरकेला में स्पेन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा. 1975 का विजेता भारत नवनिर्मित बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में शाम 7 बजे प्राइम-टाइम मैच में स्पेन से भिड़ेगा. प्रतियोगिता पहले दिन 2016 के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका के बीच कलिंगा स्टेडियम में दोपहर 1 बजे के मैच से शुरू होगी. दिन का दूसरा मैच भी भुवनेश्वर में खेला जाएगा, जिसमें विश्व नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया फ्रांस से भिड़ेगा.

राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में उद्घाटन मैच इंग्लैंड और वेल्स के बीच होगा. भारत और स्पेन दिन के आखिरी मैच में मुकाबला करेंगे. टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत, इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स पूल डी में शामिल है. 8 सितंबर को आयोजित ड्रा के अनुसार, 16 टीमों को चार समूहों में विभाजित किया गया है. पूल ए में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका होंगे. पूल बी में बेल्जियम, जर्मनी, कोरिया और जापान शामिल हैं, जबकि पूल सी में नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया और चिली शामिल हैं.

गत चैंपियन बेल्जियम 14 जनवरी को शाम 5 बजे दक्षिण कोरिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा, जबकि पूर्व चैंपियन नीदरलैंड उसी दिन दोपहर 3 बजे मैच में उतरेगा, सभी टीमें दोनों जगहों पर मैच खेलेंगी. कुल मिलाकर, 44 मैच खेले जाएंगे, जिसमें फाइनल 29 जनवरी (स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे) भुवनेश्वर में होगा.

विश्व में पांचवें स्थान पर काबिज भारत आठवें स्थान पर मौजूद स्पेन से भिड़ेगा, जिसने पिछले साल पूर्व डच कोच मैक्स काल्डेस के नेतृत्व में काफी प्रगति की है. वह 15 जनवरी को राउरकेला में उसी स्थान पर अपने दूसरे मैच में दुनिया के छठे नंबर के इंग्लैंड से भिड़ेगा. ग्राहम रीड की कोचिंग वाली टीम 19 जनवरी को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में वेल्स के खिलाफ अपना पूल डी अभियान पूरा करेगी.

Tags: Hockey India, Hockey World Cup, Odisha, Spain

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें