• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • BCCI पूर्व खिलाड़ियों की मदद करेगा, 25 से कम फर्स्ट क्लास मैच खेलने वालों को भी होगा फायदा

BCCI पूर्व खिलाड़ियों की मदद करेगा, 25 से कम फर्स्ट क्लास मैच खेलने वालों को भी होगा फायदा

बीसीसीआई पूर्व खिलाड़ियों और उनकी विधवाओं के लिए जल्द ही एक पेंशन प्रस्ताव लेकर आएगा. (Jay Shah Instagram)

बीसीसीआई पूर्व खिलाड़ियों और उनकी विधवाओं के लिए जल्द ही एक पेंशन प्रस्ताव लेकर आएगा. (Jay Shah Instagram)

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की एपेक्स काउंसिल में भारतीय क्रिकेटर संघ (Indian Cricketers Association) का प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व ओपनर अंशुमन गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा कि बोर्ड पूर्व खिलाड़ियों के लिए पेंशन प्रस्ताव लाने को तैयार है. उन्होंने कहा कि इसमें पूर्व खिलाड़ियों की विधवाओं के लिए भी पेंशन का जिक्र होगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की एपेक्स काउंसिल में भारतीय क्रिकेटर संघ (Indian Cricketers Association) का प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व ओपनर अंशुमन गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा कि बोर्ड पूर्व खिलाड़ियों के लिए पेंशन प्रस्ताव लाने को तैयार है. आईसीए की लंबे समय से चली आ रही मांगों में 25 से कम फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले पूर्व खिलाड़ियों के लिए पेंशन के अलावा पूर्व क्रिकेटरों की विधवाओं और महिला क्रिकेटरों के लिए पेंशन शामिल है.

    पूर्व खिलाड़ियों के लिए पेंशन में संशोधन के बारे में पूछे जाने पर गायकवाड़ ने पीटीआई-भाषा से कहा कि पिछली बैठक में इस पर चर्चा हुई थी. सौरव (बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली) ने आश्वासन दिया है कि वह अगली बैठक में एक प्रस्ताव लेकर आएंगे. उन्होंने कहा कि यह सिर्फ पेंशन में बढ़ोतरी के बारे में नहीं है. इसमें पूर्व खिलाड़ियों की विधवाओं के लिए भी पेंशन का जिक्र होगा. फिलहाल, प्रथम श्रेणी के 25 मैच खेलने वालों को पेंशन का लाभ मिलता है. लेकिन यह धीरे-धीरे घटकर 10 पर आ जाएगा.

    बीसीसीआई ने सोमवार को घोषणा की कि कोविड-19 से प्रभावित 2020-21 सीजन के मुआवजे के रूप में खिलाड़ियों को 50 प्रतिशत अतिरिक्त मैच शुल्क का भुगतान किया जाएगा और आगामी सत्र के लिए उनकी मैच फीस में भी इजाफा किया जाएगा. भारत के पूर्व कोच रहे गायकवाड़ ने इस कदम की सराहना की. वह भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी पर आधारित किताब ‘सरदार ऑफ स्पिन’ के लॉन्च के मौके पर बोल रहे थे.

    घरेलू खिलाड़ियों की मैच फीस बढ़ाना अच्छा फैसला: गायकवाड़
    गायकवाड़ ने घरलू क्रिकेट खिलाड़ियों की मैच फीस में हुए इजाफे पर कहा कि यह फैसला स्वागत योग्य है. सभी अच्छे खिलाड़ी भारत के लिए नहीं खेल पाते हैं. ऐसे में सभी की कमाई बहुत अच्छी नहीं होती है. कम से कम अब उन्हें अपने आजीविका के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी. उन्होंने आगे कहा कि घरेलू क्रिकेट के लिए पहले ही बहुत कुछ किया जा चुका है और यह राष्ट्रीय टीम में हमारी गहराई से साफ हो जाता है.

    RCB vs CSK: कोहली पर मांजरेकर ने उठाए सवाल, कहा- 40 रन के बाद क्यों धीमा खेले समझ नहीं आया

    IPL 2021: पहले KKR और अब CSK से मात, यूएई में विराट कोहली की RCB के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड

    हमें कोरोना के साथ आगे बढ़ना होगा
    कोरोना महामारी के कारण पिछले साल रणजी ट्रॉफी के इतिहास में पहली बार आयोजित नहीं होने के बाद कई भारतीय क्रिकेटरों ने आर्थिक रूप से संघर्ष किया था. इस पर गायकवाड़ ने कहा कि
    हमने देखा कि पिछले 2 साल में कोरोना के कारण कोई क्रिकेट नहीं हो पाया था. समय आ गया है और हमें आगे बढ़ना है. हम चीजों के सामान्य होने का इंतजार नहीं कर सकते. आप अपनी सावधानी बरतें और इसके साथ आगे बढ़ें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज