ICC ने 4 दिवसीय टेस्ट को दी मंजूरी, इन टीमों के बीच होगा पहला मैच

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज चार दिवसीय टेस्ट को ट्रायल आधार पर मंजूरी दे दी और इसकी शुरूआत दक्षिण अफ्रीका तथा जिम्बाब्वे के बीच 26 दिसंबर से शुरू हो रहे बाक्सिंग डे टेस्ट के जरिये होगी.

भाषा
Updated: October 13, 2017, 5:58 PM IST
ICC ने 4 दिवसीय टेस्ट को दी मंजूरी, इन टीमों के बीच होगा पहला मैच
फाइल फोटो
भाषा
Updated: October 13, 2017, 5:58 PM IST
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज चार दिवसीय टेस्ट को ट्रायल आधार पर मंजूरी दे दी और इसकी शुरुआत दक्षिण अफ्रीका तथा जिम्बाब्वे के बीच 26 दिसंबर से शुरू हो रहे बाक्सिंग डे टेस्ट के जरिये होगी.

आईसीसी बोर्ड ने न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में हुई बैठक के बाद कहा कि सदस्य देश 2019 विश्व कप तक प्रयोग के तौर पर द्विपक्षीय चार दिवसीय टेस्ट खेल सकते हैं.

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन ने कहा , 'हमारी प्राथमिकता अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का ऐसा ढांचा तैयार करना है जिससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खासकर टेस्ट को नये संदर्भ और मायने मिले.' उन्होंने कहा , 'टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर पूरी चर्चा में यह स्पष्ट है कि हमें दूसरे विकल्प और नये प्रयोग तलाशने होंगे ताकि टेस्ट क्रिकेट का भविष्य लंबा हो. यह इसी दिशा में एक कदम है.'

पहला चार दिवसीय टेस्ट दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेला जाएगा. यह गुलाबी गेंद से दूधिया रोशनी में खेला जाएगा.

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने इसकी निंदा करते हुए कहा, 'मैं पांच दिवसीय क्रिकेट का प्रशंसक हूं. मेरा मानना है कि रोमांचक टेस्ट पांचवें दिन के आखिरी घंटे तक खिंचते हैं. यही उसकी खासियत है. चार दिवसीय क्रिकेट आसान होगा, क्योंकि चार ही दिन खेलना होता है.'

ये भी पढ़ेंः
अश्विन ने पास किया 'यो यो' टेस्ट, युवी-रैना जैसे दिग्गज भी इसमें हो गए थे फेल
कप्तान मिताली ने खोला सचिन के बल्ले का राज...
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Sports News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर