• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • भारतीय सट्टेबाज से लिए थे पैसे, यूएई के दो क्रिकेटरों पर ICC ने लगाया आठ साल का बैन

भारतीय सट्टेबाज से लिए थे पैसे, यूएई के दो क्रिकेटरों पर ICC ने लगाया आठ साल का बैन

यूएई के दो क्रिकेटरों को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया. (File Photo)

यूएई के दो क्रिकेटरों को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया. (File Photo)

यूएई के दो क्रिकेटरों आमिर हयात और अशफाक अहमद को भारतीय सट्टेबाज के साथ मिलकर टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग दौर के मुकाबले फिक्स करने के प्रयास का दोषी पाया गया है. पाकिस्तान में जन्मे इन दोनों क्रिकेटरों को 13 सितंबर 2020 को आरोपित किया गया था.

  • Share this:
    दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यूएई के दो खिलाड़ियों आमिर हयात और अशफाक अहमद को सट्टेबाज से पैसे लेने का दोषी पाए जाने के बाद गुरुवार को आठ साल के लिए बैन कर दिया. इन दोनों ने भारतीय सट्टेबाज के साथ मिलकर अपने देश में टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग दौर के मुकाबले फिक्स करने का प्रयास किया था. आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी पंचाट ने पाकिस्तान में जन्मे इन दोनों क्रिकेटरों को 13 सितंबर 2020 को आरोपित किया था और उनकी सजा उसी दिन से लागू होगी.

    आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘यह प्रतिबंध 13 सितंबर 2020 से लागू होगा जब उन्हें यूएई में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप क्वालिफायर 2019 से जुड़े भ्रष्ट आचरण के लिए अस्थाई रूप से निलंबित किया गया था.’ दोनों क्रिकेटरों ने भारतीय सट्टेबाज से संयुक्त अरब अमीरात के 15,000 दिरहम (लगभग 4083 डॉलर) लिए. क्वालिफाइंग दौर के मुकाबले फिक्स करने के लिए आईसीसी के आरोप पत्र में इस सट्टेबाज की पहचान मिस्टर ‘वाई’ के रूप में की गई है. हयात तेज गेंदबाज जबकि अहमद बल्लेबाज हैं.

    इसे भी पढ़ें, सबा करीम ने बताया, वेस्टइंडीज को टी20 वर्ल्ड कप जीत के लिए नंबर-1 टीम

    आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के दोनों पर पांच आरोप लगाए गए जिसमें भ्रष्टचार संपर्क का खुलासा करने में नाकाम रहना, अनुचित तरीके से मैच के नतीजे को प्रभावित करना और 750 अमेरिकी डॉलर से अधिक का तोहफा स्वीकार करना भी शामिल है. आईसीसी के फैसले में यह भी जिक्र किया गया है कि हयाता और अहमद ने आईसीसी द्वारा आयोजित क्रमश: चार और तीन भ्रष्टाचार रोधी शैक्षिक सत्र में हिस्सा लिया. फैसले में यह भी कहा गया है कि दोनों खिलाड़ियों और भारतीय भ्रष्टाचारी के बीच वाट्सऐप पर संदेश साझा किए गए लेकिन निर्धारित तिथि पर मुलाकात नहीं हुई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन