ICC World Cup 2019: भारत का पहला वर्ल्डकप मैच शुरू, पढ़ें मैच से जुड़े 10 खास प्वाइंट

World Cup 2019: मैच का प्रसारण स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर आज दोपहर 3 बजे से शुरू हो जाएगा. इस मैच की कई खास बातें हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान जहां आज नया रिकॉर्ड बनाने मैदान पर उतरेंगे, वहीं दूसरी ओर जिस मैदान पर आज का मैच हो रहा है, उसकी भी कई खास बातें हैं.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 4:12 PM IST
ICC World Cup 2019: भारत का पहला वर्ल्डकप मैच शुरू, पढ़ें मैच से जुड़े 10 खास प्वाइंट
आईसीसी मैच 2019, भारत का आज पहला मैच, दक्ष‍िण अफ्रीका के खिलाफ
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 4:12 PM IST
ICC World Cup 2019: ICC वर्ल्‍ड कप 2019 30 मई से शुरू हो चुका है. लेकिन भारत करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए सही मायने में वर्ल्‍ड कप तो आज से शुरू हो रहा है. दरअसल, आज भारत का  पहला मैच है, जो दक्ष‍िण अफ्रीका के खिलाफ है. मैच का प्रसारण स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर आज दोपहर 3 बजे से शुरू हो जाएगा. इस मैच की कई खास बातें हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान जहां आज नया रिकॉर्ड बनाने मैदान पर उतरेंगे, वहीं दूसरी ओर जिस मैदान पर आज का मैच हो रहा है, उसकी भी कई खास बातें हैं. भारत और दक्ष‍िण अफ्रीका के बीच की ये टक्‍कर बेहद रोमांचक होने जा रही है. आज के मैच से जुड़ी ये 10 बातें अगर आपको पता होंगी तो मैच देखने का आपका रोमांच और भी बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें : लाइव क्रिकेट स्कोर, India vs South Africa Live Score, ICC Cricket World Cup: कोहली सेना से टकराएगी 'घायल' दक्षिण अफ्रीका

1. वनडे में 11 हजार रन का रिकॉर्ड बना सकते हैं कोहली:
टीम इंडिया के धाकड़ बल्‍लेबाज और कैप्‍टन विराट कोहली 11 हजार वनडे रन से सिर्फ 157 रन दूर हैं. उनके नाम वनडे में 10,843 रन हैं. अगर आज ऐसा होता है तो वह इस आंकड़े तक सबसे तेजी से पहुंचने वाले पहले बल्‍लेबाज बन जाएंगे. फिलहाल ये रिकॉर्ड सचिन के नाम है.

2. विराट के नाम हो सकता है दूसरा रिकॉर्ड भी:
आज के मैच में विराट अगर 281 रन बना लेते हैं तो अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में उनके 20 हजार रन हो जाएंगे.

3. इंग्‍लैंड के इस ग्राउंड पर होगा मैच:
Loading...

भारत और दक्ष‍िण अफ्रीका के बीच होने वाला यह मैच आज इंग्‍लैंड के साउथम्‍पटन शहर के रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड पर होगा. इस ग्राउंड को हैमस्‍फायर काउंटी क्रिकेट क्‍लब का घर माना जाता है, जहां, वह साल 2001 से खेल रहा है. इस ग्राउंड को मशहूर और पुरस्‍कार विजेता आर्किटेक्‍ट माइकल हॉपकिन्‍स ने डिजाइन किया है. यहां सबसे छोटी बाउंड्री भी स्‍ट्रेट पर 76 मीटर की है और बाकी बाउंड्री 79 से 82 मीटर है.

यह भी पढ़ें: ICC World Cup : क्रिकेटर नहीं होते तो हवाई जहाज उड़ा रहे होते कुलदीप यादव

4. हार या जीत:
पिछले 5 वर्ल्‍ड कप का रिकॉर्ड चेक करें तो 3 मैचों में भारत ने जीत से शुरुआत की है. जिन दो मैचों में भारत हारा, उसमें एक मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था. साल 1999 वर्ल्‍ड कप में भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ था. इसमें भारतीय टीम 4 विकेट से हार गई थी. अगर दक्षिण अफ्रीका आज हार जाता है तो ऐसा पहली बार होगा, जब दक्षिण अफ्रीका को लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना होगा.

5. मौसम कैसा रहेगा:
आजके मैच के लिए मौसम भी साथ देगा. मौसम साफ रहेगा और शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाजों को मौसम से फायदा मिलेगा. लेकिन बाकी का खेल स्‍प‍िनर्स और बल्‍लेबाजों के नाम रहेगा.

6. बैट्समैन के माकूल है पिच:
इंग्‍लैंड के इस ग्राउंड पर पहली बार अंतरराष्‍ट्रीय वर्ल्‍ड कप हो रहा है. रोज आउल पिच के बारे में कहा जाता है कि यह बल्‍लेबाजों के लिए जबरदस्‍त है, बैटिंग-फ्रेंडली. लिहाजा इस बार यह उम्‍मीद की जा रही है कि भारत और दक्ष‍िण अफ्रीका के मैच में स्‍कोर का रिकॉर्ड देखने को मिल सकता है. इससे पहले इस पिच पर हुए वनडे मैच में 743 रन बने थे.

7. दक्ष‍िण अफ्रीका के खिलाड़ी चोटिल:
दक्षिण अफ्रीका को आज के मैच में मुश्‍किलों का सामना करना पड़ सकता है. क्‍योंकि उसके तीन खिलाड़ी चोटिल हैं. इसमें तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन, हाशिम अमला और लुनगी एनगिडी शामिल हैं. डेल स्‍टेन और हाशिम अमला यह मैच नहीं खेल पाएंगे, जबकि लुनगी एनगिडी पर स्‍थ‍िति स्‍पष्‍ट नहीं है. दूसरी ओर भारत के 15 खिलाड़ी बिल्‍कुल फिट हैं.

8. भारत के टॉप गेंदबाज और बल्‍लेबाज
आज के मैच में दक्षिण अफ्रीका के भारत के पास धाकड़ गेंदबाज और बल्‍लेबाजों की टीम है. गेंदबाजों में कुलदीप, चहल, भुवनेश्‍वर और मो.शमी अपनी गेंद से दक्षिण अफ्रीकी की विकेट चटका देंगे. वहीं बल्‍लेबाजों में कोहली, धोनी, धवन और रोहित कमान संभालेंगे.

9. साउथहॉल, छोटा पंजाब:
इंग्‍लैंड के साउथहॉल शहर को छोटा पंजाब भी कहा जाता है. यहां बड़ी संख्‍या में भारतीय पंजाबी रहते हैं. ऐसे में अगर आप मैच देखने के लिए साउथहॉल जाते हैं तो आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप अपने देश में नहीं हैं.

10. इन रिकॉर्ड्स पर भी होगी नजर:
- रोहित शर्मा के 1 चौका मारते ही वनडे में उनके 700 चौके पूरे हो जाएंगे.
- धवन के ओपनिंग करते ही और 20 रन बनाते ही उनके 9000 रन पूरे हो जाएंगे.
- रोहित शर्मा अगर इस मैच में 74 रन बना लेते हैं तो अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में उनके 12000 रन पूरे हो जाएंगे.
- रवींद्र जडेजा को 400 इंटरनेशनल विकेट झटकने का रिकॉर्ड बनाने के लिए इस मैच में 3 विकेट चटकाना होगा.

ICC Cricket World Cup 2019: पिच अच्छी नहीं होगी तो इंग्लैंड में रन नहीं बनाएंगे विराट-धवन और रोहित शर्मा!
इंग्‍लैंड के खिलाड़ी का खुलासा- गेंद से छेड़छाड़ करते थे
इंग्‍लैंड को बड़ी चोट, 42 साल का खिलाड़ी बना संकटमोचक
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2019, 11:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...