मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ ऐसे ली हैट्रिक, जानें हर बॉल का हिसाब

अफगानिस्तान की जीत के मंसूबों के बीच दीवार बनकर खड़े हो गए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी. शमी ने लाजवाब हैट्रिक लेकर जीत भारत की झोली में डाल दी. साथ ही वह हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज भी बन गए.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 8:49 AM IST
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 8:49 AM IST
आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले मुकाबले में जीत हासिल करने में टीम इंडिया के पसीने छूट गए. भारत को जीत के लिए आखिरी पलों तक इंतजार करना पड़ा. एक बार तो ऐसा लगा कि अफगान टीम 225 रन का टारगेट आसानी से हासिल कर लेगी. अफगानिस्तान टीम के आलराउंडर मोहम्मद नबी 48 रन जड़ चुके थे. टीम धीरे-धीरे लक्ष्य की ओर बढ़ रही थी, लेकिन उनके जीत के मंसूबों के बीच दीवार बनकर खड़े हो गए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी. शमी ने लाजवाब हैट्रिक लेकर जीत भारत की झोली में डाल दी. इसके साथ ही वह हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज भी बन गए. शमी से पहले चेतन शर्मा ने 1987 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में यह इतिहास रचा था.

पहली गेंद पर नबी ने चौका जड़ पूरी की हाफ सेंचुरी
मैच के दौरान आखिरी ओवर में अफगानिस्तान को जीत हासिल करने के लिए 16 रन की दरकार थी. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गेंद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पकड़ाई. शमी ने हालात के मुताबिक ओवर की पहली गेंद यॉर्कर डालने की कोशिश की, लेकिन यह लोअर फुलटॉस हो गई. नबी ने कोई गलती किए बिना इसे लॉन्ग ऑन क्षेत्र में खेल दिया. गेंद सीमा रेखा के बाहर गई और नबी की इन 4 रन के साथ हाफ सेंचुरी पूरी हो गई.

तीसरी गेंद पर नबी को पवेलियन लौटाया

शमी ने ओवर की दूसरी गेंद समझदारी से डाली. उन्होंने इस बार मिडल और लेग स्टंप पर गुड लेंथ एरिया में गेंद डाली. नबी ने मिडविकेट पर शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन शॉट उनके मन के मुताबिक नहीं लगा. इस शॉट पर वह एक रन ले सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. वह खुद शमी का सामना करना चाहते थे. ओवर की तीसरी गेंद पर नबी ने लॉन्ग ऑन की दिशा में शॉट खेला. गेंद हवा में थी. इस दौरान स्टेडियम में बैठे लोगों के साथ ही पूरे देश की सांसें अटक गईं. इस बीच हार्दिक पंड्या गेंद के नीचे पहुंच चुके थे. उन्होंने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की. नबी आउट होने वाले अफगानिस्तान के 8वें बल्लेबाज थे.

मोहम्मद शमी ने दोहराया इतिहास - Mohammed Shami repeated history
कप्तान विराट कोहली ने मोहम्मद शमी पर भरोसा जताया और उन्होंने कप्तान को निराश नहीं किया.


मोहम्मद शमी ने पांचवीं गेंद पर पूरी की हैट्रिक
Loading...

इसके बाद क्रीज पर आए आफताब. शमी ने चौथी गेंद शानदार यॉर्कर डाली. आफताब ने तेजी से बल्ला भांजा, लेकिन वह गेंद को भांप पाते और अपना बल्ला अड़ा पाते, उससे पहले ही उनके विकट उड़ गए. शमी को इस ओवर में लगातार दूसरी सफलता मिली. ओवर की पांचवीं गेंद पर शमी के पास चेतन शर्मा के वर्ल्ड कप में हैट्रिक के इतिहास को दोहराने का मौका था. शमी ने फिर यॉर्कर डाली. गेंद लेग स्टंप को छूकर निकल गई और मुजीब की गिल्लियां बिखर गईं. शमी की वनडे क्रिकेट में यह पहली हैट्रिक थी. साथ ही वह वर्ल्ड कप में हैटट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के 9वें गेंदबाज भी बन गए.

विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले 9वें बॉलर बने शमी
शमी विश्व कप में हैटट्रिक लगाने वाले दुनिया के 9वें और भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए. उनसे पहले चेतन शर्मा (1987), सकलेन मुश्ताक (1999), चमिंडा वास (2003), ब्रेट ली (2003), लसिथ मलिंगा (2007), केमार रोच (2011), लसिथ मलिंगा (2011), स्टीव फिन (2015) और जेपी डुमिनी (2015) यह कारनामा कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें:

World Cup: अफगानिस्‍तान को हराने में छूटे भारत के पसीने, आखिरी ओवर में मिली जीत

मोहम्‍मद शमी ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, 3 मैच से पिला रहे थे पानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 5:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...