Home /News /sports /

ims chief fabio piogazzi says restrictions on transgender athletes violate olympic charter

ट्रांसजेंडर एथलीटों पर प्रतिबंध ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन: FIMS प्रमुख फैबियो पिगोजी

FIMS प्रमुख फैबियो पिगोजी ने कहा है कि ट्रांसजेंडर एथलीटों पर प्रतिबंध ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन

ट्रांसजेंडर एथलीटों पर प्रतिबंध ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन, FIMS प्रमुख फैबियो पियोगाज़ी कहते हैं (सांकेतिक तस्वीर)

FIMS प्रमुख फैबियो पिगोजी ने कहा है कि ट्रांसजेंडर एथलीटों पर प्रतिबंध ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन ट्रांसजेंडर एथलीटों पर प्रतिबंध ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन, FIMS प्रमुख फैबियो पियोगाज़ी कहते हैं (सांकेतिक तस्वीर)

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अध्यक्ष फैबियो पिगोजी ने कहा कि ट्रांसजेंडर या यौन विकास में अंतर वाले एथलीटों पर प्रतिबंध ओलंपिक चार्टर के सिद्धांतों के विपरीत है.

नई दिल्ली: इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन (International Federation of Sports Medicine) के अध्यक्ष फैबियो पिगोजी (Fabio Pigozzi) ने कहा कि ट्रांसजेंडर या यौन विकास में अंतर वाले एथलीटों पर प्रतिबंध ओलंपिक चार्टर के सिद्धांतों के विपरीत है. तैराकी के शीर्ष निकाय फिना (FINA) द्वारा बीते माह लिए गए फैसले के बाद खेल फेडरेशन के एक समूह ने महिलाओं के खेल में ट्रांसजेंडर एथलीटों की हिस्सेदारी पर अपनी निति की समीक्षा करनी शुरू कर दी है.

फिना ने अपनी नई नीति के हिस्सों में कुछ ऐसे व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने का मतदान किया है, जो महिलाओं की प्रतियोगिता में पुरुष यौवन के माध्यम से रहे हैं. इसके अलावा कुछ घटनाओं में ट्रांसजेंडर तैराकों के लिए एक ‘खुली’ श्रेणी स्थापित करने के लिए एक समूह बनाया गया है.

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया को उंगलियों पर नचाने वाला भारतीय सितारा, जिसके नाम है देश की पहली टेस्ट हैट्रिक

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी संगठन के अध्यक्ष पिगोजी ने रोम में इटैलियन राष्ट्रीय ओलंपिक समिति में FIMS पैनल में चर्चा करते हुए कहा, ‘ट्रांसजेंडर या डीएसडी एथलीटों का बहिष्कार ओलंपिक चार्टर के अनुरूप नहीं है.’ उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में प्रवेश की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एथलीटों की प्रक्रिया या चिकित्सा उपचार के लिए दबाव नहीं बनाना चाहिए.

उन्होंने आगे कहा कि कि मौजूदा समाज को लिंग श्रेणियों के आधार पर केवल दो भागों में नहीं बांटा जा सकता है. आईओसी ने अपनी स्थिति का बचाव करते हुए कहा है कि फिना के निर्णय के बाद ट्रांसजेंडर एथलीटों के समावेश के लिए अपने स्वयं के नियम निर्धारित करना प्रत्येक खेल फेडरेशन पर निर्भर करता है.

Tags: 2024 paris olympics, Mission Olympics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर